इस आसान विधि से घर पर बनाएं बच्चों का सबसे फेवरेट आम पापड़

आज में आपको आम पापड़ बनाना बताउंगी आम पापड़ बच्चों का (papad) बहुत फेवरेट होता हैं और इसे बच्चे बहुत शौक से खाते हैं और अगर ये आपके हाथों का बना हो तो फिर क्या कहना।

आवश्क सामग्री – necessary ingredients – papad recipe

  • पका हुआ आम = गुठली और छिलका निकाल कर, आधा किलो
  • घी = दो चम्मच
  • चीनी = 100 ग्राम
  • छोटी इलायची = 1/3 चम्मच

विधि – HOW TO MAKE aam papad

आम पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले आम का पल्प निकाल कर मिक्सर जार में डाल कर हमें इसका पेस्ट बनाना हैं लेकिन पेस्ट बनाते वक्त हम इसमें पानी नहीं डालेंगे अब जार का ढक्कन बंद कर के इसे पीस लें।

अब जार का ढक्कन खोल कर इसे चेक कर लें इस बात का खास ध्यान रहे कि इसमें आम का एक भी टुकड़ा नहीं होना चाहिएं हमारा पेस्ट बिलकुल स्मूद होना चाहिएं।

अब एक फ्राई पैन ले और उसमे ये आम का पेस्ट डाल दें और इसमें चीनी डाल कर गैस पर रख दें गैस को मीडियम से स्लो ही रखे अब इसे चलाते हुए 20 मिनट तक पकाएं थोड़ी-थोड़ी देर में इसे चलाते रहे ताकि ये तले में न लगे गैस को बिलकुल स्लो रखे अगर मीडियम गैस पर पकाना हों तो फिर इसे बराबर चलते हुए पकाएं 20 मिनट बाद हमारा पेस्ट थिक हो गया हैं अब इसमें छोटी इलायची पावडर डाल दें।

और अच्छी तरह से मिक्स करलें अब मिश्रण तैयार हो गया हैं इसे और ज्यादा नहीं पकाना हैं अब एक स्टील कि थाली ले और उस पर घी लगा कर चिकना कर लें अब इस मिश्रण को थाली में डाल दें और चारों तरफ को घुमा दें ताकि मिश्रण पूरी थाली में अच्छी तरह से फेल जाए ये सब बहुत जल्दी-जल्दी करना हैं क्योकि आम ठंडा होकर एक दम जमना शुरू हो जाता हैं।

अब इस थाली को दो से तीन दिन तक धूप में रखना हैं दो से तीन दिन में ये अच्छी तरह से सेट हो जाता हैं दो दिन बाद अब ये सेट हो गया हैं एक चाकू ले और इसे किनारों से उखाड़ना शुरू करें आराम से अच्छी तरह से पूरा आम पापड़ साबित निकाल लें।

अब चाकू की मदद से इसके पीस काट लें अब इन टुकड़ो को एक प्लेट में रख लें अब हमारा आम पापड़ बन कर बिलकुल तैयार हैं आपके बच्चों को ये रेसिपी बहुत पसंद आएगी क्योकि आम पापड़ बच्चों का फेवरेट होता हैं।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes