अगर बच्चों का दिल जीतना चाहती हैं, तो घर में बनाएं ये 6 बेस्ट रेसिपी

kids recipe in hindi खान पान के मामलों में चिल्ड्रेन्स को खुश करना और उनकी पसंद कि चीजें बनाना ज्यादातर महिलाओं के लिए एक चैलेंज जैसा बना हुआ है। क्योंकि बच्चों का कब क्या खाने का मूड है और कब उनका टेस्ट बदल जाएंगा और कब उनकी फेवरेट चीज़ अचानक से ही अनफेवरेट हो जाए ये कोई भी नहीं जानता हैं।

और साथ ही साथ खाने में बच्चों के लिए प्रोटीन और न्यूट्रीशन का भी पूरा ध्यान रखना पड़ता है आज हम आपको कुछ ऐसी डिश बता रहे हैं जो कि बच्चों की बहुत फेवरेट होती है और साथ ही ये आपको बेस्ट मम्मी भी बनाती हैं तो फिर आइए देखते हैं कि वो डिश कौन-कौन सी हैं।

  1. जब भी आप बच्चों को सलाद दें तो उसे कलरफुल बना कर दें यानि कि इसमें स्प्राउटिड मूंग दाल और काबुली चने, कॉर्न, बादाम और किशमिश वगेरह डालकर देंं। बच्चे कलरफुल चीज़ो की तरफ़ काफी आकर्षित होते हैं ऐसे सलाद को बच्चे यकीनन बहुत ज्यादा पसंद करेंगे।
  2. रविवार के दिन अगर आप बच्चों को कहीं बाहर घुमाने नहीं ले जा रहे हैं तो फिर घर पर केक बनाने का आॅप्शन बुरा नहीं है केक बच्चों को बहुत पसंद होता हैं बच्चे केक खाकर बहुत खुश होंगे।
  3. फ्रूट कस्टर्ड बच्चों की फेवरेट डिश होने के साथ ही हेल्दी भी होती है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है।
  4. बच्चों को मिक्स वेजीटेबल कटलेट बहुत पसंद आता है अगर आपने अभी तक इसे ट्राई नहीं किया है तो फिर अब ज़रूर करें।
  5. बच्चे रोटी सब्ज़ी खाने से बचते हैं ऐसे में आपकी जिम्मेदारी है कि आप किस तरह से उन्हें हेल्दी और टेस्टी फूड दें। इसलिए आप बच्चों को टिफिन में वेजिटेबल परांठा, सैंडविच, राइस केक, फ्रूट ब्रेड, मफिन्स, फ्रूट और क्रैकर्स आदि दे सकते हैं।
  6. बच्चे अधिकतर टिफिन खाने में बहुत आनाकानी करते हैं ऐसी स्थिति में आप उन्हें ओट्स और बेसन के चीले बनाकर दे सकती हैं टोमैटो केचअप के साथ बच्चे इसे काफी चाव से खाते हैं।
Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes