एग सैंडविच बनाने का नया और आसान तरीका One Pan Egg Sandwich Recipe

इस सैंडविच को आप सुबह नाश्ते में बनाकर दे और फिर देखे, आपके बच्चे और बड़े नाश्ते की प्लेट को कितनी जल्दी सफा करते हैं। क्यूंकि ये सैंडविच खाने में होगा ही इतना यम्मी की खाने वाला बार-बार मांगेगा। आप इस सैंडविच को बच्चो को उनके लंच बॉक्स में भी बनाकर दे सकते हैं। लंच बॉक्स में बच्चे इतना टेस्टी सैंडविच देखकर खुश हो जाएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for One Pan Egg Sandwich

  • ब्रेड स्लाइस = 4
  • अंडे = 2
  • प्याज़ = 2 टेबलस्पून बारीक चोप की हुई
  • शिमला मिर्च = 2 टेबलस्पून बारीक चोप की हुई (बीज निकालकर चोप करे)
  • टमाटर = 2 टेबलस्पून बारीक चोप किये हुए (बीज निकालकर चोप करे)
  • हरी मिर्च = 2 बारीक काट ले
  • चिल्ली फलैक्स = ¼ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • चीज़ स्लाइस = 2
  • टोमेटो सॉस = जरूरत अनुसार
  • हरा धनिया = 1 टेबलस्पून बारीक कटा हुआ
  • ऑइल = जरूरत अनुसार

विधि – How to make one pan egg sandwich

एग सैंडविच बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल लेकर इसमें दोनों अन्डो को फोड़कर डाले। फिर बाउल में चिल्ली फलैक्स, नमक, हरी मिर्च, प्याज़, शिमला मिर्च और टमाटर डालकर अन्डो को फोर्क से अच्छे से फेट ले। इस तरह से आपका ऑमलेट बनाने के लिए अंडे का मिक्सचर बनकर रेडी हैं।

अंडे को फेटने के बाद आप एक पैन को गैस पर रख ले और पैन में एक टेबलस्पून ऑइल डालकर गर्म होने दे। ऑइल गर्म होने पर ऑमलेट बनाने के लिए पैन में अंडे का मिक्सचर डाले आपको सारा मिक्सचर एक साथ नहीं डालना हैं।

आधा मिक्सचर डाले क्यूंकि दो अन्डो के मिक्सचर से आपको दो सैंडविच बनाने हैं। इसलिए आधा मिक्सचर ही डाले। पैन में मिक्सचर डालने के बाद एक ब्रेड स्लाइस ले और इस स्लाइस को मिक्सचर के बीच में रखकर हाथ से थोड़ा सा प्रेस कर ले। जिससे मिक्सचर पर स्लाइस चिपक जाएँ,इस स्टेज पर आपके गैस को फ्लेम लो टू मीडियम होनी चाहिए।

स्लाइस को मिक्सचर के बीच में रखने के बाद ब्रेड स्लाइस पर थोड़ा सा अंडे का मिक्सचर डालकर स्प्रेड कर ले। जिससे आपका सैंडविच ऊपर से भी देखने में सुन्दर लगेगा। अब आप ऑमलेट को पकने दे अब आप एक दूसरी ब्रेड स्लाइस ले और इस स्लाइस पर टोमेटो सॉस को स्प्रेड करके रख ले।

जब ऑमलेट पक जाएँ तब स्पेचुला से ऑमलेट को पलट ले। फिर पलटने के बाद नीचे की साइड से ब्रेड को सिकने दे। उसके बाद ब्रेड की साइड से जो एक्स्ट्रा ऑमलेट निकल रहा हैं,उस ऑमलेट को स्पेचुला की हेल्प से ब्रेड की उपर वाली साइड पर फोल्ड कर ले। इस तरह से आपकी ऑमलेट की भी चकोर शेप हो जाएँगी।

omlet bread

जब ब्रेड नीचे की साइड से सिक जाएँ, तब आप फोल्ड किये हुए ऑमलेट के ऊपर एक चीज़ स्लाइस रख ले और फिर जिस ब्रेड स्लाइस पर आपने टोमेटो सॉस लगाकर रखी हैं। उस स्लाइस को सॉस लगी साइड से चीज़ स्लाइस के ऊपर रख ले और अब सैंडविच को पलट ले और सैंडविच की साइड में थोड़ा सा ऑइल डाले।

जिससे ब्रेड नीचे की साइड से भी हल्का सा सुनहरा हो जाएँ नीचे की साइड से ब्रेड के सिकने के बाद सैंडविच को प्लेट में निकाल ले और बचे हुए मिक्सचर से दूसरा सैंडविच भी इसी तरह से तैयार कर ले। इस तरह से आपका एग सैंडविच बनकर तैयार हैं जिसको आप स्लाइस में काटकर टोमेटो केचप के साथ एन्जॉय करे।

Image Source: Cook with Lubna

Recipe Source: Cook with Lubna

One Pan Egg Sandwich Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time10 mins
Total Time20 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Breakfast Recipe, easy french toast recipe, mayo sandwich, open toast sandwich
Servings: 2 people
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes