इस बार बनाएं ओडिशा के फेमस कुरकुरे व खस्ता गुलगुले Gulgula Recipe

क्या आपने खाएं है ओडिशा के फेमस गुलगुले? अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज में आपके साथ इसकी रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। ये हल्के मीठे होते है और कुकीज की तरह बिखरने वाले। ये स्वादिष्ट गुलगुले बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Odisha ke  famous gulgula

  • गेहूँ का आटा = एक कप
  • सूजी = आधा कप
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • सोंफ = एक टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = आधा टीस्पून
  • नमक = दो चुटकी
  • रीफाइंड ऑइल = तीन से चार टेबलस्पून, मोयन के लिए
  • ऑइल = गुलगुले फ्राई करने के लिए

विधि – how to make gulgula

ओडिशा के फेमस गुलगुले बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और इसमें गेहूँ का आटा, सूजी, चीनी पाउडर, सोंफ, बेकिंग पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

अब आटे में रिफ़ाइंड ऑइल डालकर एक बार फिर अच्छे से मिक्स कर लें। आटे को हाथ में लेकर मुठ्ठी बांधे अगर आटे की मुठ्ठी बंध रही है तो समझ जाएँ कि गुलगुले बनाने के लिए हमारा मोयन एकदम परफेक्ट है।

आटे में थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालकर इसका एक सॉफ्ट डो बनाकर तैयार कर लें। आटे को दो से तीन मिनट मसलते हुए गूंधकर चिकना कर लें। अब हमारा डो बनकर तैयार है आटे को 20 से 25 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि आटा अच्छे से सेट हो जाएँ।

gulgula recipe

तय समय बाद आटे को एक बार फिर से चिकना कर लें। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें और आटे से थोड़ा सा आटा तोड़कर हाथ से गोलकरते हुए गुलगुले बना लें। इसी तरह से बाकि के सभी गुलगुले बनाकर तैयार कर लें

तेल गर्म होने पर गुलगुलो को तेल में डाल दें और गैस की आंच को मीडियम से कम कर दें। गुलगुलो को हल्की आंच पर ही फ्राई करें ताकि ये अन्दर तक अच्छे से सिक जाएँ।

हल्की आंच पर गुलगुलो को सब तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। गुलगुले जैसे-जैसे सिकते जायेंगे इनमे क्रेक पड़ने लगेंगे।

क्रेक पड़ने से पता चल जाता है कि ये अन्दर तक अच्छे से फ्राई हो गये है। गुलगुलो को एक टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें और बाकि के सभी गुलगुले भी इसी तरह से फ्राई कर लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारे गुलगुले बनकर तैयार है। सभी गुलगुलो पर बहुत अच्छे से क्रेक आएं है इन्हें आप गर्मागर्म चाय या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

image source: self mad

Odisha Famous Gulgula

शेयर करें:

Leave a Comment