नींबू का खट्टा मीठा अचार Nimbu ka Meetha Achar

nimbu ka meetha achar नींबू का मीठा अचार नीबू के कई तरह के आचार डाले जाते हैं और आज हम आपको नींबू और गुड़ का खट्टा मीठा आचार बनाना बतायेंगे यह आचार भी और आचार की तरह से काफी लम्बे समय तक चलता है और इसका स्वाद भी बहुत अच्छा लगता है तो फिर आइए हम नींबू और गुड़ से खट्टा मीठा आचार बनाना देखते हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – nimbu ka meetha achar

  • नीबू = 12 अदद, आधा किलो कागजी
  • गुड़ = 600 ग्राम
  • लाल मिर्च = 1/2 छोटा चम्मच
  • गर्म मसाला = एक छोटा चम्मच
  • नमक = 3 टेबल स्पून
  • इलायची = 5 अदद
  • काला नमक = दो छोटे चम्मच
  • अदरक पाउडर = एक छोटा चम्मच

नींबू का खट्टा मीठा अचार बनाने की विधि – HOW TO MAKE nimbu ka khatta meetha achar

नींबू का मीठा अचार बनाने के लिए आप बाजार से पतले छिलके बाले और बिना धब्बों वाले नींबू लें नींबू को खूब अच्छी तरह से पानी से धोकर सुखा ले और एक नींबू के 8 टुकड़ों के हिसाब से सारे नीबू के टुकड़े कर ले और चाकू की मदद से नींबू के सारे बीज निकाल दे और एक कंटेनर ले नींबू के टुकड़ों में नमक मिला कर कंटेनर में डालकर बंद करके दे और 15 से 20 दिन के इसे लिए धूप में रख दे।

2-3 दिन में एक बार कंटेनर को अच्छे से हिला कर नींबू को ऊपर नीचे कर दे और इससे नीबू के छिलके नरम हो जाएंगे 15 से 20 दिन के बाद नींबू अच्छी तरह से नरम हो जाएंगे तो फिर अब गुड़ की चाशनी को तैयार कर ले इसके लिए कढाई को गैस पर रखकर उसमें गुड़ और आधा कप पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दे।

अब इलायची को छील कर कूटकर उसका पाउडर बना के और गुड़ की चाशनी बन जाने पर उसमें नींबू, काला नमक, अदरक का पाउडर, गर्म मसाला, लाल मिर्च पाउडर डालकर खूब अच्छी तरह से मिक्स कर दे और चाशनी को तब तक पकाते रहे जब तक की चाशनी खूब अच्छे से गाढ़ी न हो जाए| चाशनी के गाढ़ी हो जाने पर गैस को बंद कर दे और आचार को ठंडा होने के लिए रख दे।

अब आपका नींबू और गुड़ का खट्टा-मीठा आचार बन कर तैयार है इसे अच्छी तरह से ठंडा होने पर अचार को एक कंटेनर में भरकर रख दे और जब भी आपका दिल करे अचार को निकाल कर खाएं और खिलाएं नींबू और गुड़ के खट्टे-मीठे अचार को 2 साल तक रख कर खा सकते हैं।

Note

आप अचार को जिस भी कंटेनर में रख रहे हैं उसे गरम पानी से खूब अच्छी तरह से धोकर धूप में सुखा ले और अचार को जब भी खाने के लिए निकालें उसे सूखे और साफ चम्मच से ही निकालें।

keyword: nimbu ka khatta meetha achar banane ki vidhi, sweet lime pickle recipe, nimbu ka meetha achar, nimbu ka khatta meetha achar ki recipe, lemon sweet pickle recipe in hindi

शेयर करें:

1 thought on “नींबू का खट्टा मीठा अचार Nimbu ka Meetha Achar”

Leave a Comment