घर पर बनाएं नीम एलोवेरा साबुन और पायें बेदाग़ चमकदार चेहरा Neem Aloevera Soap Recipe

आज मैं आपको घर पर ही एलोवेरा और नीम से साबुन बनाना बताऊंगी। हम मार्किट से साबुन लेकर आते हैं। लेकिन हमे ये नही पता होता हैं कि इसमें कौन-कौन से केमिकल मिले होते हैं। जो हमारी स्किन के लिए नुक्सानदायक हो सकते हैं, तो आप इस तरह से घर पर ही आसानी से ये साबुन बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं।

एलोवेरा और नीम दोनों हमारी स्किन के लिए बहुत ही ज़्यादा उपयोगी हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग, धब्बे हैं तो इस साबुन के इस्तेमाल से आपके चेहरे से ये चले जाएंगे। एलोवेरा और नीम आपके चेहरे को ग्लो देगे और आपकी स्किन एकदम शाइन करने लगेगी। क्यूंकि एलोवेरा में विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘सी’ और विटामिन ‘डी’ होता हैं जो हमारे चेहरे को धूप से और डल स्किन से प्रोटेक्ट करने के साथ आपके कील-मुहासे और झाइयों से राहत देगा।

नीम हमेशा से ही हमारे लिए वरदान रहा हैं। नीम की पत्तियों में एंटीबेक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। जिससे आपकी स्किन पर इन्फेक्शन का खतरा नही रहता हैं। नीम स्किन को मोइशचराइज भी करता हैं। इस साबुन के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बेदाग़, निखरी और चमकदार हो जाएँगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for neem aloevera soap recipe

  • एलोवेरा = 3 मीडियम साइज़ की पत्ती
  • फ्रेश नीम की पत्तियाँ = 2 मुट्ठी (पानी से धोकर रख ले)
  • हल्दी पाउडर = 1 टीस्पून
  • विटामिन इ कैप्सूल = 3 से 4
  • साबुन बेस = 250 ग्राम (बेस को छूरी से छोटे-छोटे पीस में काट ले)
  • आइसक्रीम कप = 7

विधि – How to make neem aloevera soap

साबुन बनाने के लिए सबसे पहले आप एलोवेरा को छील ले। एक एलोवेरा लेकर इसको पहले छूरी से दोनों साइड से छील ले। उसके बाद बीच से छिलके को छील ले। आपको एलोवेरा का बीच से पतला छिलका उतारना हैं मोटा छिलका नही उतारे। वरना एलोवेरा का जेल छिलके के साथ निकल जाएंगा।

बीच से छिलका छीलने के बाद छूरी से या चम्मच से जेल को एक बाउल में निकालकर रख ले। इसी तरह से बाकि के एलोवेरा को भी छीलकर इसका जेल निकाल ले।

अब एक मिक्सी जार में नीम की पत्तियाँ, एलोवेरा जेल और हल्दी डालकर बिना पानी के फाइन पेस्ट बनाकर रख ले। उसके बाद साबुन बेस को मेल्ट करने के लिए एक छोटे भगोने में एक गिलास पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दे।

पानी जब गर्म हो जाएं, तब आप एक बाउल में साबुन बेस के टुकड़े डालकर भगोने के ऊपर रख ले। आपका बाउल भगोने पर अच्छे से फिट हो जाना चाहिए। जब आपका साबुन मेल्ट होना स्टार्ट हो जाएं, तब आप साबुन को चम्मच से बीच-बीच में चलाते हुए साबुन को मेल्ट कर ले।

जब आपका साबुन पूरी तरह से मेल्ट हो जाएं, तब आप गैस को बंद कर दे और बाउल को भगोने पर से नीचे उतारकर थोड़ी देर के लिए ऐसा ही रखा रहने दे। साबुत को आप ज़्यादा देर के लिए ना रखे वरना ये जमना शुरू हो जाएंगा। साबुन के हल्का ठंडा होते ही इसमें एलोवेरा और नीम का पेस्ट जो आपने बनाकर रखा हैं। उसको डालकर अच्छी तरह से चम्मच से मिक्स कर ले।

फिर इसमें विटामिन इ के कैप्सूल को काटकर इनका जेल डाल ले और फिर से अच्छे से मिक्स कर ले। उसके बाद सारे आइसक्रीम कप को वेसलीन से ग्रीस कर ले। फिर इसमे साबुन का मिक्सचर जो आपने बनाया हैं। उस मिक्सचर को सारे कप में डालकर कप को फ्रिज में एक घंटे के लिए सेट होने रख दे।

एक घंटे बाद कप को फ्रिज से निकालकर रख ले। आपके साबुन अच्छे से सेट हो चुके होगे। फिर इनको कप से बाहर निकलने के लिए कप को एक साइड से छूरी से काटकर साबुन को कप से निकाल ले।

इसी तरह से सारे साबुन को निकालकर रख ले। आपका नीम एलोवेरा का साबुन बनकर रेडी हैं।

सुझाव

  1. हल्दी पाउडर ऑप्शनल हैं आप इसको स्किप भी कर सकते हैं।

Image Saurce: Vineeta Maurya Apni Rasoi

Recipe Saurce: Vineeta Maurya Apni Rasoi

शेयर करें:

Leave a Comment