गेहूँ के आटे से बनाएं ऐसा टेस्टी नाश्ता जिसे एक बार बनाएं दो महीने रखकर खाएं Meethi Puri

Sweet Snack Recipe दोस्तों आज हम बनाएंगे गेहूँ के आटे से एक ऐसा नाश्ता जिसे आप एक बार बनाएंगे और दो महीने रख कर खाएंगे। गेहूँ के आटे से बनी ये मीठी टिक्की खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। आप इन्हें बच्चो के लंच बॉक्स में भी दे सकते है बच्चों को ये स्वीट पूरी बहुत पसंद होती है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Meethi Tikki

  • गेहूँ का आटा = डेढ़ कप
  • गुड़ = एक कप, बारीक क्रश कर लें
  • पानी = एक चौथाई कप
  • तिल = दो टेबलस्पून
  • सूजी = तीन टेबलस्पून
  • नारियल = दो टेबलस्पून ग्रेट कर लें
  • छोटी इलायची पाउडर = चार इलायची का
  • रिफाइंड ऑइल = दो टेबलस्पून
  • ऑइल = पूरी फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Meethi Puri

Meethi Puri ingredients

गेहूँ के आटे की मीठी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में गुड़ और एक चौथाई कप पानी डालकर गुड़ को मेल्ट होने तक पका लें। गुड़ के मेल्ट होते ही गैस को बंद कर दें और गुड़ के पानी को ठंडा होने के लिए रख दें।

आटे को एक बड़े बाउल में डाल लें अब इसमें तिल, सूजी, ग्रेट किया हुआ नारियल, छोटी इलायची पाउडर और तेल डालकर सारी चीजों को अच्छे से आपस में मिक्स कर लें।

इतनी देर में हमारा गुड़ का पानी भी ठंडा हो गया है। पानी को छलनी से छान लें ताकि इसमें कोई मेल या कुछ हो तो वह छन जाएँ। पानी को आटे में डालकर इसका सख्त आटा गूंध लें।

आटे को गूंधकर 10 मिनट के लिए ढककर सेट होने के लिए रख दें। ताकि इसमें जो हमने सूजी डाली है वह अच्छे से फूलकर सेट हो जाएँ।

तय समय बाद आटे से एक बड़ी लोई बना लें और बेलन की सहायता से इसकी एक मोटी रोटी बेल लें। अब किसी कुकी कटर, कटोरी या गिलास से कट कर लें इसी तरह से बाकि के आटे से भी पूरी बनाकर तैयार कर लें।

कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल के मीडियम गर्म होने पर इसमें पूरी डाल दें आपकी कढ़ाही में एक बार में जितनी पूरी आएं उतनी डाल दें। गैस की आंच को मीडियम से कम ही रखे हमे पूरी को हल्की आंच पर ही फ्राई करना है तभी ये अन्दर तक अच्छे से सिकेंगी।

जब पूरी नीचे से सुनहरी हो जाएँ तो पलट दें दोनों तरफ से पूरी को सुनहरा होने तक अच्छे से फ्राई कर लें। जब पूरी दोनों तरफ से सुनहरी हो जाएँ तो प्लेट में निकाल लें इसी तरह से बाकि की सभी पूरीयां फ्राई कर लें।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारी मीठी पूरी बनकर तैयार है। इन्हें हमने गुड़ और गेहूँ के आटे से बनाया है जो पूरी को काफी हेल्दी बना देता है। मीठी पूरी के अच्छे से ठंडा होने पर आप इन्हें किसी एयर टाइड कंटेनर में भरकर रख दें और जब भी दिल करें निकाले और खाएं। आप मीठी पूरी को दो महीने स्टोर करके रख सकते है।

image source: self made

Meethi Puri

Prep Time7 mins
Cook Time18 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Kids Lunch Box Recipe, Meethi Puri, Meethi Tikki, Snace Recipe
Servings: 4 people
Rate this post

2 thoughts on “गेहूँ के आटे से बनाएं ऐसा टेस्टी नाश्ता जिसे एक बार बनाएं दो महीने रखकर खाएं Meethi Puri”

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes