दो चीजों से बनाए ये खास मिठाई जो आपको गुलाब जामुन की याद दिला देगी Rava Sweet Recipe

Rava Sweet Recipe in Hindi दो चीजों से बनाएं बहुत ही टेस्टी मिठाई इसको मैंने सिर्फ दो ही चीजों से बनाया है। यह बहुत ही सॉफ्ट और मुलायम है इसका टेस्ट एकदम रसगुल्ले की तरह आता है। जब भी आपका कुछ मीठा खाने का दिल करे तो दो चीजों से बनाएं  यह टेस्टी और स्वादिष्ट मिठाई जिसको खाकर आप कहेंगे वाह भाई वाह मजा आ गया।

आवश्यक सामग्री – ingredients for rava sweet recipe

  • बारीक़ सूजी = एक कटोरी
  • दूध = एक गिलास
  • चीनी = एक कटोरी
  • मिल्क पाउडर = तीन टेबल स्पून
  • देसी घी = एक चम्मच
  • छोटी इलायची पाउडर = छोटा आधा टीस्पून

विधि – how to make suji ki mithai

एक पैन को गैस पर रखे इसमें एक कटोरी बारीक़ वाली सूजी डाल दे सूजी को लगातार चलाते हुए भून लें ताकि उसका कच्चापन निकल जाए।

3 से 4 मिनट तक सूजी को बराबर चलाते हुए भूनें गैस की आंच को मीडिया ही रखें जब सूजी को भूनते हुए 3 से 4 मिनट हो जाए तो फिर इसमें एक गिलास दूध डाल दे।

दूध डालकर इसको लगातार चलाते रहें ताकि इसमें गुठली ना पड़े आंच को धीमा ही रखें और ध्यान रहे इसमें एक भी गुठली ना पड़ने पाएं। इसको चलाते हुए हलवे की तरह पकाएं जब चलाते-चलाते सूजी डो की तरह हो जाए तो फिर गैस को बंद कर दें पैन को ढक दें।

भगोने में एक कटोरी चीनी और एक गिलास पानी डालकर चाशनी पकने के लिए रख दें। चीनी को लगातार चलाते रहें ताकि चीनी अच्छे से घुल जाए। चीनी घुलने के बाद मीडियम आंच पर इसको 5 से 6 मिनट पका लें।

एक इलायची क्रश करके डाल दें 6 मिनट बाद चाशनी को हाथ से चेक करें अगर ये चिपचिपी हो गई है या इसमें हल्का सा तार आ रहा है तो समझ जाएँ हमारी चाशनी पक गई है गैस बंद कर दे।

इतने समय में सूजी भी ठंडी हो गई है सूजी को एक प्लेट में निकाल ले अब इसमें देसी घी, मिल्क पाउडर और छोटी इलायची पाउडर डालकर मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले।

अगर आपको लगे कि हमारी सूजी ज्यादा टाइट हो रही है तो आप इसमें एक से दो टीस्पून दूध भी डाल सकते हैं। 5 मिनट तक इसको ऐसे ही मसलते हुए गूंध ले।

जब सूजी अच्छे से चिकनी हो जाएँ तो इसको तीन बराबर के भागों में तोड़कर लोई बना ले। अगर आपके हाथ में सूजी चिपक रही है तो हाथों का थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर ले। और फिर लोई बनाए लोई को हाथ से थोड़ा सा फैला लें फिर इसको हल्के हाथों से मोटा-मोटा बोलेंगे इस को ज्यादा पतला नहीं करना है।

चाकू पर हल्का सा घी लगाकर रोटी के किनारे काट कर एक तरफ रख दे और इसको चोकोर साइज में काट लें। बाकि की दोनों लोई के भी इसी तरह से चौकोर पीस बना ले।

 suji ki mithai recipeकढ़ाही में रिफाइंड ऑयल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। तेल गर्म होने पर इन पीस को कढ़ाही में डाल दे और 1 से 2 मिनट तक कढ़ाई में ऐसे ही पड़ा रहने दे। जब यह थोड़े से सिक जाए तो फिर इनको पलट दे।

हम इनको थोड़ा डार्क ब्राउन कलर का सकेंगे जैसे कि रसगुल्ले का कलर होता है। जब ये डार्क ब्राउन कलर के हो जाएं तो इन्हें प्लेट में निकाल। इन्हें फ्राई होने में चार से पांच मिनट का समय लगता है।

अब इन्हें चाशनी में डालेंगे इस बात का ध्यान रहे कि चाशनी हल्की गर्म होनी चाहिए अगर आपकी चाशनी ठंडी हो गई है। तो आप पहले इसको थोड़ा सा गर्म  कर ले फिर इसमें डालें।

इन्हें चाशनी में डाल के चम्मच से दबाते हुए अच्छे से डुबो दें फिर 10 से 20 मिनट तक ऐसे ही रख दें। 20 मिनट बाद खोलकर देखें यह फूलकर डबल हो गए हैं अब इन्हें एक बाउल में निकाल लें और ऊपर से थोड़ा सा नारियल का बुरादा छिड़क दें।

बहुत ही बढियां व टेस्टी मिठाई बनकर तैयार है बहुत ही नर्म-सॉफ्ट और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। अब से जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करे तो झटपट बनाए दो चीजों से ये टेस्टी मिठाई।

Rava Sweet Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment