नाश्ते या सफर के लिए बनाएं मीठे बिस्किट Sweet Biscuits

Sweet Biscuits Recipe आज हम आपको एक खस्ता और मीठा स्नैक्स बना कर दिखाएंगे। यह बनाने में बहुत ही आसान होता है और कुछ हद तक ये शक्करपारे की तरह होता है।

लेकिन उससे थोड़ा सा डिफरेंट होता है। यह बाहर से एकदम खस्ता और क्रिस्पी होता है। और अंदर से यह थोड़ा सा सॉफ्ट और एकदम फिल्पी बनता है। मार्केट में ये बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

चाय के साथ सभी लोग इसे बहुत शौक से खाते हैं। यह घर पर बनाना बहुत ही आसान है चलिए बनाना शुरु करते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for sweet biscuits recipe

  • मैदा = दो कप
  • गेहूं का आटा = एक कप
  • सूजी = तीन टेबलस्पून
  • मिल्क पाउडर = तीन टेबलस्पून
  • चीनी पाउडर = एक कप
  • बेकिंग पाउडर = आधा टीस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • घी = 6 टेबलस्पून
  • तेल = बिस्कुट फ्राई करने के लिए

विधि – how to make sweet biscuits at home

मीठे बिस्कुट बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, गेहूं का आटा, सूजी, मिल्क पाउडर, बेकिंग सोडा और छोटी इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब इसके बीच में थोड़ी सी जगह बना कर इसमें 6 टेबलस्पून घी हल्का गुनगुना करके बीच में डाल दे। अब इसे अच्छे से मिक्स कर ले पहले हम इसे चम्मच से मिक्स करेंगे और फिर हाथ से आटे को अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए इसका थोड़ा सख्त आटा गूंध लें। इस बात का ध्यान रखें कि हमने इसमें पिसी हुई चीनी मिलाई है। गर्म पानी पड़ते ही चीनी मेल्ट होगी इसीलिए इसमें ज्यादा पानी ना डालें।

जितनी जरूरत हो उतना ही थोड़ा-थोड़ा करके पानी मिलाए। और अच्छे से आटा गूंधकर तैयार कर लें।

अब इसे ढक्कन से ढक कर 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ताकि हमारा आटा अच्छे से सेट हो जाए। तय समय बाद फिर से आटा निकाले और इसे एक बार फिर अच्छे से मसल लें।

ताकि हमारा आटा अच्छे से स्मूथ हो जाए। अब इस आटे से छोटी-छोटी लोई तोड़ ले और इसे हाथों से दबा कर इसकी गोल-गोल बॉल्स बना ले। इसी तरह से सारे आटे की बॉल्स बनाकर रख ले।

sweet biscuitsअब फ़ॉग स्पोन की मदद से बोल पर अच्छे से प्रेस कर दें। जिससे इस पर एक अच्छा सा डिजाइन बन जाएगा। इसी तरह से सभी बॉल्स पर डिजाइन बना लें।

आप जैसा चाहें डिजाइन बना सकते हैं या प्लेन भी रख सकते हैं सारे बॉल्स से इसी तरह से बिस्कुट बनाकर रख लें।

बिस्कुट फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख दें। गैस के फ्लेम को लो से थोड़ा ज्यादा कर ले इन्हें फ्राई करने के लिए हमें मीडियम गर्म तेल चाहिए।

तेल के गर्म हो जाने पर एक-एक करके बिस्कुट के पीस तेल में डाल दें। इस बात का खास ख्याल रखें कि तेल ज्यादा गरम नहीं होना चाहिए। नहीं तो यह अंदर से सही से नहीं सिकेंगे।

एक बार में आप की कड़ाही में जितने पीस आए। आप इतने डालें इन्हें अलट-पलट कर दोनों तरफ से सेक लें चीनी होने की वजह से इनमे बहुत जल्दी कलर आ जाएगा।

इन्हें सुनहरा गोल्डन होने तक अलट-पलट कर सेक लें जब यह गोल्डन ब्राउन कलर के हो जाए तो फिर इन्हें प्लेट में निकाल ले। और बाकि के बचे हुए बिस्कुट भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर लें।

अब हमारे मजेदार मीठे बिस्कुट बनकर खाने के लिए तैयार है। यह देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। और साथ ही साथ स्वादिष्ट भी होते हैं। जब ये बिल्कुल ठंडे हो जाए तो इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें। इन्हें आप अपने घर आए मेहमानों को भी खिला सकते हैं। या कभी सफर पर जाए तो इन्हें बनाकर ले जाए ये खस्ता व क्रिस्पी नाश्ता जो सफर की भूख में सब के मुंह को भा जाए।

आप इसे शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में भी खा सकते है या बच्चो के टिफिन में भी दें सकते है।

अब जब भी आपका मन करे कंटेनर से निकाले और खाएं यह sweet biscuits आपकी शाम की चाय का मजा दुगना कर देंगे।

शेयर करें: