कुरकुरे चना मसाला बनाने कि विधि, ऐसा स्वाद कहीं नहीं मिलेगा आपको, एक बार अवश्य बनाएं

क्या आपने कभी खोखले चने खाये हैं? खोखले चना नमकीन (kurkure Chana Khokhle Namkeen) बहुत ही कुरकुरे और स्वाद में बहुत मज़ेदार होते हैं मुझे तो ये बहुत पसंद हैं और आपको भी ये ज़रूर (Chana Khokhle Namkeen recipe) पसंद आएंगे।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Chana Khokhle Namkeen recipe

  • काबुली चना = 200 ग्राम
  • तेल = चने तलने के लिएं

चने के लिये मसाला

  • काली मिर्च = 1/4 छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च = 1/4 छोटा चम्मच
  • अमचूर पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • धनियां पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • हींग = एक चुटकी
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि – how to make kurkure chana masala

सबसे पहले काबुली चने को धोएं और 5 से 6 घंटे या फिर रात भर के लिएं पानी में भिगो दें।

अब चने से अतिरिक्त पानी निकाल दें और चने धो कर कुकर मे डाले अब इसमें एक कप पानी मिलाएं और उबालने के लिएं गैस गैस पर रख दें

कुकर में जैसे ही प्रेशर बनने लगे और सीटी आ जाएं तो गैस को स्लो कर दें ताकि चने अच्छे से उबल जाएं दस मिनट के बाद गैस को बन्द कर दें ताकि चने पूरी तरह से नरम न होकर हल्के नरम हो जाएं।

कुकर खुलने का इन्तजार नहीं करेंगे बस तीन मिनट के बाद चने निकाल कर चलनी में रखे सारा पानी निकल जाने दें उबले हुएं चने मोटे साफ कपड़े पर डाल कर 2 से 3 घंटे तक छाया में रहने दें ताकि इनका अतिरिक्त पानी सूख जाएं।

मोटे तले की कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म करे और जब तेल अच्छे से गर्म हो जाएं तो फिर इसमें चने डाले, चने तेल में डुबे रहें और जैसे ही चने थोड़े से सिक जाएं गैस मीडियम कर लें चने को करछी से थोड़ी देर-देर में चलाएं 3 से 4 मिनट में चने हल्के होकर तेल के ऊपर तैरने लगेगे़।

बस थोड़ी देर में सारे चने तेल के ऊपर तैर रहे होंगे  इन चनों को अभी ब्राउन होने में थोड़ा और समय लगना हैं चनों को ब्राउन और कुरकुरे होने तक तले।

तले हुएं चने (sukhe kale chane ki recipe) निकाल कर चलनी में रखे जिसके नीचे प्लेट या थाली रखी हो(चनों से निकला हुआ अतिरिक्त तेल थाली में इकठ्ठा हो जायेगा) सारे चने इसी तरह से तल कर तैयार कर लें।

चनों को इस तरह से भिगोया जाता है तो फिर पानी सोखने के कारण ये आकार में बड़े हो जाते है और जब इन्हें उबाल कर तला जाता है  तो इफिर इनका आकार तो वही रहता है लेकिन पानी उड़ जाने के कारण अन्दर से खोखले जैसे हो जाते है जो बहुत ही कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं इन्हें चना खोखला नमकीन भी कहा जाता है।

तलने के बाद इन कुरकुरे चनों में दिएं गएं मसाले को बारीक-बारीक पीस कर मिलाएं।

लीजियेगा कुरकुरे चना मसाला खाने के लिए बिलकुल तैयार है कुरकुरे चना मसाला एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें और जब भी आपका मन करे कुरकुरे चना मसाला कन्टेनर से निकाले और गरमागर्म चाय के साथ खाएं ये चने दो महीने तक खराब नहीं होते हैं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment