सुबह-सुबह खाली पेट कभी न खायें ये 5 चीज़े, हो सकते हैं बड़े नुक्सान

सुबह-सुबह ऑफिस भागने की जल्दबाजी के चक्कर में हम कुछ भी खाली पेट खाकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं आपकी यह आदत सेहत पर बहुत भारी पड़ सकती है विशेषज्ञ कुछ चीजों को खाली पेट खाने से साफ़ मना करते हैं हालिया शोध में अब इस बात को साबित भी कर दिया गया है आइये हम आपको बताते हैं वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए।

मसलेंदार खाने

MSALEDAR FOOD

सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी या फिर बहुत मिर्च वाली चीज़े नहीं खानी चाहिए इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी बनती है और यह अल्सर की वजह भी बन सकता है।

सॉफ्ट ड्रिंक

Soft-drink

सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट आप कभी न पिएं इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है यह पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानी का कारण भी बन सकते हैं इसके अलावा आपको गैस व उल्टी की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है।

ठंडे पैय पदार्थ

Cold coffee

खाली पेट गलती से भी ठंढ़े पेय पदार्थ जिन्हें हम कोल्ड बेवरेज भी कहते हैं नहीं पीने चाहिए जैसे कि कोल्ड कॉफी या फिर कोल्ड ड्रिंक्स वगेरह यह आपके पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है जो कि पाचन क्रिया में बहुत मददगार होती है खाली पेट ठंढ़े पेय पीने से डायजेशन धीमा हो जाता है और इसकी जगह आप गर्म ग्रीन टी या फिर हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

खट्टे फल

oranges

खली पेट खट्टे फल कभी ना खाएं जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट नही खाने चाहिए इससे पेट में एसिड बनती है और ये बात ठीक है कि इससे आपको फाइबर और फ्रुक्टोज भी मिलेगा लेकिन इससे आपका पाचन तंत्र भी धीमा हो जाएगा और इसीलिए इन्हें खाली पेट कभी न खाएं।

कॉफ़ी

cup of coffee

खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर बहुत भारी पड़ सकता है इसकी वजह से आपको एसिडिटी भी हो सकती है दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है जिसकी वजह से हमारा डायजेस्ट‍िव सिस्टम तो ठीक चलता है लेकिन हमे गैस्ट्र‍िक की समस्या रहने लगती है।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment