झटपट बनाएं पोहे की मज़ेदार चिक्की Instant Poha Chikki

दोस्तों आपने मूंगफली चिक्की तिल चिक्की तो खाई होगी आज हम बनायेंगे पोहा चिक्की। ये बहुत ही क्रंची बनती है और इसका स्वाद भी बहुत ही मज़ेदार होता है तो इस बार आप भी बनाएं पोहे की मज़ेदार चिक्की।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Instant Poha Chikki Recipe

  • कच्ची मूंगफली = आधा कप
  • पोहा = डेढ़ कप
  • नारियल = आधा कप ग्रेट कर लें
  • गुड़ = 150 ग्राम
  • घी = एक टेबलस्पून

विधि – how to make Poha Chikki

पोहे की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले मूंगफली को पैन में डालकर रोस्ट कर लें। 5 से 7 मिनट में मूंगफली रोस्ट हो जाएँगी मूंगफली रोस्ट होने पर प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

फिर इसी पैन में पोहा डालकर 10 मिनट हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए रोस्ट कर लें। पोहा रोस्ट होने पर गैस को बंद कर दें और पोहे को प्लेट में निकाल लें।

ठंडा होने पर मूंगफली के छिलके को छीलकर मिक्सर जार में डालकर दरदरा पीस लें। गुड़ को क्रश करके पैन में डाल दें साथ ही एक चौथाई कप पानी डालकर चलाते हुए गुड़ मेल्ट होने तक पका लें। गुड़ मेल्ट होने पर गुड़ को हल्की आंच पर पांच से सात मिनट और पका लें।

एक थाली को घी लगाकर अच्छे से ग्रीस कर लें अब गुड़ में मूंगफली और नारियल डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। गैस को बंद कर दें। अब इसमें पोहा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें पोहे को गुड़ में बहुत ही फास्ट मिलाना है।

इस मिक्सचर को थाली में डालकर फेलाते हुए एकसार कर लें। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें ठंडा होने पर इसे छुरी से कट कर लें।

बहुत ही मज़ेदार हमारी क्रंची पोहा चिक्की बनकर तैयार है आप इसे स्टोर करके 20 दिनों तक रख सकते है ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

Poha Chikki

शेयर करें:

Leave a Comment