मूंग दाल के स्वादिष्ट लडडू बनाने की आसान विधि Moong Dal Ladoo Recipe In Hindi

Moong Dal Ladoo Recipe In Hindi आज हम बनायेंगे मूंग की दाल के स्वादिष्ट लडडू ये लडडू खाने में बहुत ही ज़ायकेदार होते है। इन लडडूओ को आप घर आए महमानों को भी खिला सकती है। एक बार ये लडडू खाकर महमान भी आपसे मांग-मांग कर खायेंगे और आपकी तारीफ किये बिना रह नहीं पाएंगे।

मूंग दाल लडडू बनाने की सामग्री – moong dal ladoo recipe

  • मूंग की धुली दाल = दो कप
  • देसी घी = आधा कप
  • काजू = बीस, कटे हुए
  • किशमिश के दाने = एक टेबल स्पून
  • चीनी = एक कप
  • छोटी इलाइची पाउडर = एक छोटा चम्मच

मूंग दाल लडडू बनाने की विधि – How To Make Moong Dal Ladoo

मूंग दाल के लडडू बनाने के लिए मूंग की दाल को अच्छे से धोकर 1 से 2 घंटे के लिए भिगोकर रख दें। तय समय बाद मूंग की दाल को छलनी में छान कर दाल का सारा पानी निकाल दें। जब दाल से सारा पानी निकल जाए तो फिर दाल को मिक्सी के जार में दरदरा पीस लें।

काजू को टुकड़ो में काट लें और छोटी इलाइची का पाउडर बना लें। दोनों को अलग-अलग कटोरी में रख दें। अब आप एक फ्राई पैन को गैस पर गरम होने के लिए रख दें। पैन गर्म होते ही इसमें देसी घी डाल दें।

घी के गरम होते ही इसमें पीसी हुई मूंग की दाल को डालकर हल्की आंच पर भून लें। इस मिश्रण को बराबर चलाते रहे ताकि दाल का मिश्रण फ्राई पैन में ना चिपके।

दस से पंद्रह मिनट भून जाने के बाद दाल से हल्की-हल्की महक आने लगेगी और इसका रंग भी हल्का सुनहरा हो जायेगा।

जब दाल के मिश्रण से खुशबू आने लगे और रंग भी लाईट गोल्डन हो जाए। तो फिर इसमें चीनी, किशमिश, काजू और छोटी इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जब मिश्रण अच्छी तरह से आपस में मिल जाए। और चीनी का पानी भी खुश्क हो जाएं तो फिर गैस को बंद कर दें। इस मिश्रण को हल्का सा ठंडा होने दें।

जब ये थोड़ा सा ठंडा हो जाएं तो फिर हाथों को चिकना करके इसके गोल-गोल लडडू बना लें। स्वादिस्ट मूंग की दाल के लडडू बनकर तैयार हैं। बच्चे तो ये लडडू बहुत ही शौक से खाते है।

सुझाव

  1. इन लड्डुओं को आप किसी कांच के बर्तन में दस से पंद्रह दिनों तक स्टोर भी कर सकती हैं।
  2. ड्राई फ्रूट आप अपनी पसंद के हिसाब लें।
  3. मीठा आप अपने स्वादअनुसार बढ़ा या घटा सकती हैं।
शेयर करें:

Leave a Comment