राखी पर बनाएं बिना दूध,घी मावा ऐसी जबरदस्त मिठाई जिसका स्वाद कभी भूल ना पाएं instant paneer mithai

दोस्तों रक्षाबंधन स्पेशल में हम आपके लिए एक ऐसी मिठाई लेकर आएं है जिसको आप बिना दूध, घी और मावे के बना सकते है। जो सभी को इतनी पसंद आएगी कि आपकी सारी मिठाई मिनटों में चट हो जाएगी इसे बनाने में बहुत ही कम समय लगता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for instant paneer mithai recipe

  • पनीर = 200 ग्राम
  • चीनी = आधा कप
  • मिल्क पाउडर = आधा कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून से भी कम
  • बर्फी जमाने की ट्रे = एक
  • पिस्ता = एक टेबलस्पून, चोप किया हुआ

विधि – how to make Instant Paneer mithai

इंस्टेंट मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले बर्फी जमाने वाली ट्रे को घी लगाकर अच्छे से ग्रीस कर लें। फिर पनीर को क्यूब में काटकर मिक्सर जार में डालकर इसको पीस लें। पनीर पीसते समय एक बात का ध्यान रहे मिक्सी को लगातार नहीं चलाना है बल्कि मिक्सी को रोक-रोककर पनीर को पीसना है। ताकि ये एकदम सही से पेस्ट की तरह से तैयार हो जाएँ पनीर पीसते समय पानी बिलकुल ना डालें।

पैन को गैस पर रखे फिर इसमें पीसा हुआ पनीर का पेस्ट डालकर चलाते हुए एक से दो मिनट भून लें।

दो मिनट बाद इसमें चीनी डाल दें। (चीनी आप अपने स्वाद अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है) पनीर में चीनी डालकर लगातार हल्की आंच पर चलाते हुए पकाएं। चीनी मेल्ट होने पर ये थोड़ा सा लिक्विडी हो जायेगा।

अब इसे 5 मिनट तक लगातार चलाते हुए पकाएं ताकि पनीर का कच्चापन भी खत्म हो जाएँ और पानी भी खुश्क हो जाएं।

थोड़ी ही देर में ये दानेदार हो जायेगा जब पनीर दानेदार हो जाएँ और सारा पानी खुश्क हो जाएँ। तो फिर इसमें मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए पनीर में अच्छे से मिक्स कर लें। जब मिल्क पाउडर पनीर में अच्छे से मिक्स हो जाए तो फिर इसमें खुशबू के लिए हरी इलायची पाउडर डालकर मिलाते हुए तीन मिनट और पका लें।

जब इस मिश्रण का सारा पानी सूख जायेगा तो मिश्रण पैन छोड़ने लगेगा। जब पनीर का फेट इसमें से रिलीज़ होने लगेगा तो आप समझ जाए कि ये अच्छे से पक चूका है।

गर्म-गर्म मिश्रण को ग्रीस की हुई मिठाई की ट्रे में डालकर स्पेचुला की मदद से अच्छे से फैलाते हुए एकसार कर लें। मिठाई को गार्निश करने के लिए में इसके ऊपर बरीक चोप किया हुआ पिस्ता डाल रही हूँ। आप चाहे तो इसे काजू या बादाम से भी गार्निश कर सकते है।

पिस्ता डालकर स्पेचुला से हल्का सा प्रेस कर दें। ताकि पिस्ता मिठाई पर अच्छे से सेट हो जाएं अब इसे ठंडा होने के लिए पंखे के नीचे रख दें। (मिठाई को ठंडा होने के लिए फ्रिज में न रखे)

जब मिठाई अच्छे से सेट हो जाए तो पहले इसके किनारों को चाकू से छुड़ा लें। फिर मिठाई को अपने पसंद के आकार में काट लें फिर मिठाई को आराम से निकाल कर प्लेट में रख दें।

बिना दूध, घी और मावे के बहुत ही स्वादिष्ट हमारी इंस्टेंट मिठाई बनकर तैयार है। तो इस रक्षाबंधन आप भी बनाकर खिलाएं अपने भाई को ये मज़ेदार मिठाई।

Instant Paneer Mithai

शेयर करें:

Leave a Comment