ऐसी रखेंगे अपनी फूड हैबिट तो ज़िंदगी में कभी खराब नहीं होगा लिवर

food habits गर्मियां शुरू होते ही हमारे पाचनतंत्र में थोड़ा सा बदलाव होने लगता है। इस मौसम में अधिक तला-भुना खाने से पीलिया होने का खतरा काफी ज़्यादा बढ़ जाता है। पीलिया होने से हमारा लिवर कमजोर हो जाता है फिर आप कुछ दिनों तक कुछ भी चटपटा खाना नहीं खा सकते हैं।

इस पोस्ट के ज़रिये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स व खान-पान के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके लिवर को एकदम फिट रखने में बहुत मददगार साबित होंगे।

पानी पीकर खुद को करें हाइड्रेट – water for hydration

पीलिया जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को टालने के लिए सबसे अच्छा है कि आप खुद को हाइ़ड्रेट रखे ऐसा करने से लिवर को पीलिया से जल्दी से ठीक किया जा सकता है।

पानी न सिर्फ पाचनतंत्र को ठीक करता है बल्कि लिवर व किडनी से टॉक्सिंस बाहर निकालने का काम भी करता है। रोजाना सात से आठ गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। नींबू पानी व अंगूर के जूस से भी शरीर को जरूरी Antioxidant मिलते हैं।

ये चीजें खाने से लिवर क्षतिग्रस्त होने से बचाया जा सकता हैं

फलों और हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह पाचन प्रणाली में खराबी व मेटाबॉलिज्म हल्का होने पर लिवर को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं। आप अपनी पसंद का कोई भी फल खा सकते हैं।

हर एक फल में लिवर फ्रेंडली पोषक तत्व होते हैं। जैसे कि अंगूर, ब्लूबेरी और करौंदे खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। जबकि नींबू, खरबूज-तरबूज, पपीता, टमाटर, जैतून, चुकंदर, गाजर पालक, अदरक, लहसुन, आलूबुखारा, फूलगोभी भी लिवर को जल्दी ठीक करने में हमारी काफी मदद करते हैं।

ओट्स से बनी चीजें भी फायदेमंद – oats for better life

साबुत अनाज में लिवर फ्रेंडली पोषक तत्व पाएं जाते है जैसे कि हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल पाए जाते हैं। साल 2013 में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक ओट्स व जौ में मौजूद बीटा ग्लूकन लिवर फंक्शन को सही करने में बहुत ही सहायक होते हैं।

सूखे मेवे व दाल

सूखे मेवों (नट्स) और दाल में Vitamin E और फेनोलिक एसिड पाया जाता है। यह फाइबर से भरपूर होता हैं। एक रिसर्च के मुताबिक लिवर फंक्शन को बेहतर करने में अखरोट और दूसरे नट्स जैसे कि काजू, किशमिश, बादाम, मूंगफली खाना काफी फायदेमंद होता है।

ये सभी चीजें आपके लिवर को नुकसान पहुंचाती हैं

पीलिया के बाद लिवर को सही होने में काफी समय लग जाता है। इसीलिए ऑयली, ट्रांसफैट व सैचुरेटेड फैट युक्त खाने से बचें चर्बीयुक्त दही, मलाई के साथ दूध व और चीज जो कि सैचुरेटेड फैट से भरपूर होती है। इन्हें खाने से बचें सोडा, बेकरी आइटम, कार्बोनेटेड ड्रिंक, पैकेज व कैन्ड फूड से काफी दूरी बनाकर रखें। तो ये लिवर के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

शेयर करें: