रोज़ एक चम्मच खाने से दिमाग होगा तेज़ और हड्डियाँ होगी मज़बूत

आज की रेसिपी हैं तेज़ दिमाग और हड्डियों को मज़बूत करने वाली सर्दियों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद रेसिपी हैं। आज मैं आपको स्वास्थवर्धक हलवा बनाना बताउंगी। ये कोई साधारण हलवा नहीं हैं। बल्कि ये हलवा कुछ ऐसी ताकतवर चीज़ों से मिलकर बना हैं। जो आपके शरीर की सौ तरह की बीमारियों से राहत दिलाएंगा। सर्दियों में जोड़ो में दर्द हो या किसी भी प्रकार की हड्डियों में दर्द हो वो ज़्यादा बढ़ जाता हैं। इसलिए ये रेसिपी सर्दियों के लिए बहुत उपयोगी हैं। जिसको रोज़ एक चम्मच खाने से आपको हड्डियों की परेशानी से निजात मिल जाएँगी।

आप इस हलवे को बच्चो को देगे तो उनका दिमाग भी तेज़ हो जाएंगा और कंप्यूटर की तरह काम करेगा। इस हलवे को छोटे-बड़े और बुज़ुर्ग सभी खा सकते हैं। इस हलवे से हड्डी का दर्द तो दूर होगा और अगर आपकी मांसपेशियों में खिंचाव होता हैं। तो वो भी खत्म हो जाएंगा।

अगर आपको थकान, सुस्ती रहती हैं, वो भी नहीं होगी और इस हलवे को रोज़ खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा और अप हेल्दी रहेगे। क्यूंकि इस हलवे को हम मखाने, बादाम और गुड़ के साथ दूध से बनाएंगे। जिस वजह से ये हलवा फायदेमंद और पौष्टिक बनेगा। 

मखाने में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं। मखाने ब्लड प्रेशर की समस्या को कण्ट्रोल करता हैं। इसी के साथ अगर आपको नींद की परेशानी हैं। नींद कम आती हैं, या नींद देर से आती हैं। उसमे भी मखाना फायदेमंद हैं। मखाने में कैल्शियम होता भरपूर मात्रा में होता हैं। जिससे हड्डियां मज़बूत होती हैं। मखाने हड्डियों और जोड़ो को चिकनाई देता हैं और हमे जोड़ो के दर्द से निजात मिलती हैं।

इसी तरह से बादाम से भी हड्डियां मज़बूत होती हैं और शरीर को एनर्जी मिलती हैं और इससे इम्युनिटी मज़बूत होती हैं। बादाम में ओमेगे – 3 और ओमेगा – 6 अच्छी मात्रा में होता हैं। ओमेगा फैटी एसिड हैं। जो दिमाग के विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। बादाम में मैग्नीशियम होता हैं। जो दिमाग की नसों को स्ट्रोंग बनाता हैं। आपने इस हलवे को खाने के फायदे तो जान लिए हैं। अब बारी हैं इस हलवे को आप किस तरह से बनाकर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इस हलवे से भरपूर फायदे उठा सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for how to increase memory and brain power

  • मखाने = 3 कप
  • गुड़ = ¾ कप (छोटे टुकड़ो में तोड़ ले या ग्रेट कर ले)
  • दूध = 1 कप
  • बादाम = 1 कप (बादाम को ओवरनाईट सोक करके फिर इनका छिलका उतारकर रख ले)
  • मिल्क पाउडर = ½ कप
  • हरी इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • पिस्ता फलैक्स = 1 टेबलस्पून
  • बादाम फलैक्स = 1 टेबलस्पून
  • देसी घी = ¾ कप

विधि – How to make halwa

हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आपको मखानो को रोस्ट करना हैं। जिससे मखानो की नमी निकल जाएँ और इसके लिए एक पैन में मखाने डालकर इनको धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए रोस्ट कर ले। मखानो को रोस्ट करते वक़्त ध्यान रखे, की इनका कलर चेंज ना हो। इसलिए मखानो को लगातार चलाते हुए भुने।

मखानो को आप क्रंची होने तक रोस्ट कर ले। मखानो को चेक करने के लिए एक मखाने को हाथ से मसल कर देखे। अगर मखाने का पाउडर आसानी से बन रहा हैं। तब मखाने रोस्ट हो गये हैं और मखाने का पाउडर आसानी से नही बन रहा हैं। जब आप मखाने को मसल रहे हैं, तो ये आसानी से मसला नहीं जा रहा हैं। तब मखानो को हल्का सा और रोस्ट कर ले।

मखानो के कुरकुरे होने के बाद गैस को बंद कर ले और मखानो को एक प्लेट में निकालकर रख ले और मखानो को ठंडा होने दे आपको मखानो को ठंडा होने के बाद ही ग्राइंड करना हैं अगर गर्म-गर्म मखानो को मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड कर लेगे तो मखानो में नमी आ जाएँगी। इसलिए मखानो को रोस्ट करने के बाद अच्छे से ठंडा हो जाने दे।

जब तक मखाने ठंडे हो रहे हैं तब तक आप सोक किये हुए बादाम का पाउडर बना ले। जिसके लिए मिक्सी जार ले और इसमें सोक और छीले हुए बादाम डालकर इनका दरदरा पाउडर बना ले। बादाम का पाउडर बनाते समय इस बात का ख्याल रखे, जब आप बादाम को ग्राइंड करे तो मिक्सी को रोक-रोककर चलाएं।

अगर मिक्सी को रोके बिना ही पाउडर बना लेगे, तो बादाम का पाउडर नहीं पेस्ट बन जाएंगा। क्यूंकि बादाम में ऑइल होता हैं। इसलिए मिक्सी को रोक-रोक ही चलाएं। जिससे आपको बादाम का पाउडर मिले। बादाम का फाइन पाउडर ना बनाएं। हल्का दरदरा पाउडर बनाकर तैयार करे।

फिर बादाम के पाउडर को एक बाउल में निकाल ले। अब एक बाउल या मग में एक कप दूध डाले और फिर इसमें मिल्क पाउडर डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छी तरह से मिक्स करके एक साइड रख ले। दूध के मिक्सचर में लम्स नही रहने चाहिए। इसलिए मिल्क पाउडर डालने के बाद इसको अच्छी तरह से मिक्स करे।

आप चाहे तो दूध को मिक्सी जार में डालकर फिर इसमें मिल्क पाउडर डालकर ग्राइंड कर ले। इस तरह से दूध और मिल्क पाउडर अच्छी तरह से मिक्स हो जाएंगे। मखानो के ठंडा होने के बाद मखानो को भी मिक्सी जार में डालकर ग्राइंड करके इसका पाउडर बना ले। फिर इस पाउडर को अलग बाउल में निकाल ले।

अब एक पैन में एक कप पानी डालकर गैस पर रख ले। उसके बाद पानी में टुकड़ो में कटा हुआ या ग्रेट किया हुआ गुड़ डालकर स्पेचुला से मिक्स कर ले और अब गुड़ को पानी में घुलने तक पका ले। जब गुड़ पानी में घुल जाएंगा, तब पानी में एक बॉईल आने के बाद गैस को बंद कर ले। अब इस गुड़ के पानी को एक साइड रख ले।

हलवा बनाने से पहले की सारी तैयारी हो गई हैं। अब आप हलवा बनाने के लिए एक पैन को गैस पर रखे और फ्लेम को धीमा रखे। उसके बाद पैन में तीन चौथाई कप देसी घी से आधा कप देसी घी को डाले और बाकी का बचा हुआ घी रख ले। बाद में हलवे में डालने के लिए।

अब घी को मेल्ट हो जाने दे। घी के मेल्ट होने के बाद इसमें दरदरा ग्राइंड किया हुआ बादाम का पाउडर डालकर स्पेचुला से लगातार चलाते हुए भून ले। आपको बादाम के पाउडर को कम से कम 6 से 7 मिनट तक रोस्ट करना हैं। जब आप बादाम पाउडर को घी में भूनेगे, तब शुरू-शुरू में आपको इसमें बबल्स दिखेगे।

लेकिन जैसे-जैसे ये पकेगा, तो बबल्स कम होने लगेगे। जब बादाम पाउडर को भूनते हुए 6 से 7 मिनट हो जाएंगे। तब आप इसमें मखानो का पाउडर डालकर मिक्स कर ले और उसके बाद इसमें बचा हुआ देसी घी भी डालकर मिक्स करे और अब कंटिन्यू स्टर करते हुए 10 से 12 मिनट भून ले।

उसके बाद इसमें दूध का मिक्सचर डाले और मिक्स कर ले और अब दूध को अब्ज़ोर्ब होने तक लगातार चलाते हुए पका ले। जब दूध अब्ज़ोर्ब हो जाएंगा तब आप इसमें गुड़ का पानी डाले। लेकिन आपको गुड़ के पानी को डायरेक्ट पैन में नही डालना हैं, जब आप हलवे में गुड़ का पानी डाले तो छन्नी से छानकर तब डाले।

गुड़ का पानी डालने के बाद अब हलवे को तब तक पकाते रहे। जब तक पैन की साइड से घी ऊपर नही दिखने लगता हैं। जब हलवा पहले से थोड़ा थिक हो जाएंगा तब इसमें हरी इलायची का पाउडर, बादाम फलैक्स और पिस्ता फलैक्स डालकर मिक्स कर ले। अब हलवे को थिक और पैन की साइड से घी ऊपर आने तक पका ले।

उसके बाद गैस को बंद कर ले। ये आपका टेस्टी और शरीर को अनेक रोगों से बचाने वाला हलवा बनकर तैयार हैं। फिर हलवे को ठंडा होने के बाद जार में भरकर ढककर रख ले। आप हलवे को फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिन तक आराम से खा सकते हैं। आपको रोज़ एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हलवे को डालकर मिक्स करके तब दूध को पी लेना हैं। इस तरह से आपका हर प्रकार का हड्डी का दर्द दूर हो जाएंगा और ये दिमाग को भी मज़बूत करेगा।

Image Source: Papa Mummy Kitchen – Specials

Recipe Source: Papa Mummy Kitchen – Specials

How To Increase Memory And Brain Power

Prep Time10 mins
Cook Time35 mins
Total Time45 mins
Course: Healthy Drink
Cuisine: Indian
Keyword: calcium ki kami ko door karen, gud ka halwa, Healthy Drink
Servings: 6 people

Leave a Comment