सिर्फ एक चम्मच से खून की कमी, जोड़ो का दर्द और थकान को दूर भगाएं Homemade Protein Powder Recipe

हेलो दोस्तों आज मैं आपके साथ बहुत ही चमत्कारी और फायदा देने वाली एक ऐसे रेमेडी शेयर करुँगी। जिसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं। बल्कि अनेको फायदे ही फायदे हैं। अगर आपके पुराने से पुराना जोड़ो का दर्द हैं। हड्डियों में दर्द रहता हैं या थकान महसूस करते हैं। अगर शरीर से सम्बंधित कोई भी समस्या हैं। इस रेमेडी को लेने से सब छूमंतर हो जाएँगी।

haddi majboot ke liye kya khaye

आज की जो रेमेडी हैं वो बनी हैं रोस्टेड चने और मखानो से। ये दोनो ही अपने आप में इतने गुणों से परिपूर्ण हैं, की आपको शायद ही इनके गुणों के बारे में पता हो। अक्सर घर में महिलायें काम करने के बाद थकन महसूस करने लगती हैं और कमर में भी दर्द रहता हैं, तो ये रेमेडी इन सारी परेशानियों का अकेला रामबाण इलाज़ हैं। जिसको जब आप लेगे तो आप खुद अपनी बॉडी में इम्प्रूव देखेगे।

घर में बड़े बुज़ुर्ग होते हैं और उनको तो ज़्यादातर जोड़ो के दर्द, घुटनों के दर्द और उठने-बैठने में प्रॉब्लम रहती हैं। तो आप उनको भी ये रेमेडी दे और वो भी इन दर्द से निजात पा लेगे। क्यूंकि कई बार हम घुटनों के दर्द के लिए ट्यूब, मरहम और दवाई भी लेते हैं। लेकिन कुछ असर ही नही होता दर्द वही का वही बना रहता हैं। आप घर पर ही इस रेमेडी को बनायें और खिलाएं फिर आप इसके फायदे देखे।

ये सब तो आपने अभी हड्डियों के दर्द और मासंपेशियों के बारे में इस रेमेडी के फायदे के बारे में पढ़ा हैं। लेकिन इन सब के साथ इस रेमेडी के और फायदे हैं। अगर आपका पेट साफ़ नहीं रहता हैं कब्ज़ बनता हैं। पाचन ठीक से नहीं होता हैं। तो आप तब भी इसको ले। आपकी पेट से सम्बंधित कोई भी बिमारी हैं, वो सब भी खत्म हो जाएँगी। आपने इस रेमेडी से होने वाले फायदों के बारे में तो बहुत कुछ जान लिया हैं। अब उन चीज़ों के बारे में भी जाने जिन चीज़ों से मिलकर ये ख़ास रेमेडी बनकर तैयार होगी।

मखाना

makhana

मखानो में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं। जिसकी वजह से ये हमारे दांतों और हड्डियों के लिए बेहद अच्छा हैं। मखानो में एंटी-इंफ्लेमेरी और एंटीओक्सिडेंट जैसे गुण भी होते हैं। जो शरीर को तनाव से दूर रखते हैं। मखाना स्ट्रेस कम करता हैं और अगर आपको नींद की परेशानी हैं नींद नहीं आती हैं। उसके लिए भी ये उपयोगी हैं। मखानो के सेवन से नींद भी बहुत अच्छी आती हैं। इसी के साथ मखाने और भी बहुत सारी गंभीर बीमारियों के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं।

मखानो में मीठा बहुत कम होता हैं जिसकी वजह से ये स्प्लीन को डीटोक्सीफाइड करता हैं। किडनी को मज़बूत करने के साथ ब्लड को भी साफ़ करता हैं। जैसे की आप जानते हैं, कि मखानो में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होने के कारण ये जोड़ो के दर्द और गठिया के मरीज़ो के लिए बहुत उपयोगी हैं। मखाना हार्ट के मरीज़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता हैं। ये दिल को स्वस्थ रखता हैं और इसी के साथ डायबिटीज के रोगी के लिए भी ये अच्छा हैं। क्यूंकि मखाना इन्सुलिन को बढ़ाता हैं और शुगर को कम करता हैं। जिसकी वजह से शुगर रोग धीरे-धीरे खत्म होने लगता है। इससे अलग मखानो के और भी बहुत फायदे हैं। ये एक फायदेमंद हल्का-फुल्का ड्राई फ्रूट्स हैं।

रोस्टेड चना

roasted chana

चनो में प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में रहती हैं और इनमे कैलोरी बहुत कम पाई जाती हैं। इसी के साथ रोस्टेड चनो में कई मिनिरल्स और विटामिन्स भी होता हैं। चने डायजेस्टिव सिस्टम को मज़बूत बनता हैं और इसी के साथ ये हमारी इम्युनिटी को भी स्ट्रोंग करता हैं। जिस तरह से मखाने डायबिटीज के लिए उपयोगी हैं। उसी तरह से चने भी डायबिटीज में लिए फायदेमंद हैं।

चनो में कार्बोहाइड्रेट्स, नमी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम भी होता हैं और चनो में सबसे ज़्यादा फाइबर और आयरन होने की वजह से ये हमारी बॉडी को एनर्जी देते हैं। जिसकी वजह से हमे थकान महसूस नहीं होती हैं। अगर आपके शरीर में खून की कमी हैं, तब ये चने ही इस कमी को पूरा करते हैं। चनो से पाचन तंत्र भी ठीक रहता हैं। इस तरह से आपने जाना मखाना और रोस्टेड चने कितने फायदेमंद हैं। इसलिए इनसे बनी रेमेडी भी काफी ज़्यादा फायदेमंद होती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Homemade Protein Powder

  • मखाने = 50 ग्राम
  • रोस्टेड चने = 100 ग्राम
  • धागे वाली मिश्री = स्वाद अनुसार
  • मेलन सीड = 25 ग्राम
  • सौंफ = 2 टीस्पून
  • हरी इलायची = 7 से 8
  • काली मिर्च = 7 से 8
  • देसी घी = 1 टीस्पून

विधि – How to make homemade  protein powder

होममेड प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आपको मखानो और रोस्टेड चनो को रोस्ट करके रखना हैं। तब इसके लिए एक पैन को गर्म होने के लिए रख ले। फिर पैन के गर्म होने के बाद इसमें रोस्टेड चनो को डाले (चनो के आप छिलके उतार भी सकते हैं और चनो को छिल्को के साथ भी ये सकते हैं ये आपकी चॉइस हैं) और इनको स्पेचुला से चलाते हुए एक से डेढ़ मिनट रोस्ट कर ले। चनो को धीमी आंच पर रोस्ट करे।

चने पहले से ही रोस्टेड हैं इसलिए इनको रोस्ट होने में ज़्यादा टाइम नहीं लगेगा। जब चने रोस्ट हो जाएँगे, तब इनको प्लेट में निकालकर रख ले और फिर मखानो को रोस्ट करने के लिए पैन में एक टीस्पून देसी घी डाले और घी के मेल्ट होने पर इसमें मखानो को डाले। 

अब मखानो को भी स्पेचुला से चलाते हुए मखानो पर हल्का सुनहरा सा कलर आने तक दो से तीन मिनट रोस्ट कर ले। उसके बाद मखानो को भी एक प्लेट में निकाल ले और अब चनो और मखानो को ठंडा होने के लिए छोड़ दे।

उसके बाद धागे वाली मिश्री ले और इसको दरदरा कूटकर इसमें से धागे को निकालकर अलग कर ले। (अगर आपको डायबिटीज हैं तो मिश्री को स्किप कर ले मिश्री को ना डाले। बिना मिश्री के रेमेडी को बनायें।) फिर जब चने और मखाने ठंडे हो जाएँ तब मिक्सी जार ले और इसमें रोस्टेड चने और रोस्ट किये हुए मखाने डाले।

फिर जार में काली मिर्च, हरी इलायची, सौंफ, मेलन सीड और दरदरी कुटी हुई मिश्री (मिक्सी को जार में डालने से पहले थोड़ा दरदरा कूट ले जिससे ये आसानी से पिस जाएँ) डालकर इन सब को ग्राइंड करके एकदम बारीक पाउडर बना ले। फिर पाउडर को एक बाउल में निकाल ले और एक एयर टाइट कंटेनर ले। जो भी कंटेनर आप ले रहे हैं, वो एकदम ड्राई होना चाहिए। तब कंटेनर के अन्दर पाउडर को डालकर कंटेनर को ढक्कन से बंद कर ले। इस तरह से आपक प्रोटीन पाउडर बनकर तैयार हैं। आप इसको दो से तीन महीने के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

पाउडर को लेने का तरीका

इस पाउडर को आप हल्के गर्म दूध में सुबह नाश्ते में एक गिलास दूध में एक से डेढ़ चम्मच डालकर मिक्स करके पिएं। अगर आप इस रेमेडी (पाउडर) को लगातार 8 से 10 दिन लेते हैं। तो आपको अपनी बॉडी में बहुत इम्प्रूव देखने को मिलेगे।

अगर आप दूध नही पीते हैं तब ऐसा नहीं हैं, कि इस रेमेडी को आप ले नहीं सकते हैं। दूध की जगह आप इस रेमेडी को कोकोनट मिल्क या फिर आलमंड मिल्क में भी ले सकते हैं।

Image Source: COOK EAT REPEAT

Recipe Source: COOK EAT REPEAT

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes