अब बनाएं घर पर मार्केट से ज़्यादा फ्रेश और बढ़िया क्वालिटी का Garlic Powder

Garlic Powder In Hindi दोस्तों जैसे की में पहले ही आपके साथ अनियन पाउडर की रेसिपी शेयर कर चुकी हूँ। और आज में आपको गार्लिक पाउडर बनाने की विधि बताउंगी वैसे तो गार्लिक पाउडर मार्केट मिल जाता है। लेकिन बाज़ार में ये काफी महंगा और बहुत ही मुश्किल से मिलता है लेकिन आपको ये जानकर बहुत ही ख़ुशी होगी कि इसे हम घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते है। garlic powder recipes

तो जब हम इसे घर पर ही मार्केट से ज़्यादा फ्रेश और बढ़िया क्वालिटी का बना सकते है तो फिर मार्किट से लेने की क्या ज़रूरत।

आप जितना चाहे लहसुन ले सकते है लेकिन मैने यहां 150 ग्राम लहसुन लिया है। इसके मैने जवे निकाल लिए है और इसको हाथ से मसलकर फूक मार दें ताकि इसका जो एक्स्ट्रा छिलके है वह निकाल जाए।

हमने लहसुन को छीला नहीं है अगर आप चाहे तो इसे छील भी सकते है। लेकिन मै इसी तरह से बनाती हूँ क्योकि इसके छिलकों में काफी सार प्रोटीन छिपा होता है।

अब लहसुन के जवे को मिक्सी के जार में डालें और इसमें जितना भी कम हो सके उतना पानी डालें और इसको बारीक पीस लें।

पानी सिर्फ इतना डालें कि मिक्सी का जार घूम जाए और लहसुन आसानी से पिस जाए। अब आप एक ट्रे के ऊपर सूती कपड़ा बिछा लें या आपके पास कोई टोकरा हो तो आप उसपर कपड़ा बिछा लें।

अब इस कपड़े पर चम्मच से चने दाल की मंगोची या उड़द दाल की बड़ी की तरह से डाल दें। और इसे बीच में से हल्का सा चम्मच से कट सा लगा दें। ये गार्लिक पाउडर बहुत ही ज़्यादा किफायती होता है। और इससे खुशबू भी बहुत अच्छी आती है जब लहसुन सस्ता हो तो आप तब इसे बना सकते है और जब महंगा हो जाता है तब आप इसे इस्तेमाल कर सकते है।

garlic powderइसका ज़ायका और टेस्ट बिना दिखे ही मिल जाता है। इसी तरह से सारे लहसुन के पेस्ट से ऐसे ही बढियो की तरह से फेला लें। गर्मियों में ये एक से दो दिन की धूप में आराम से सूख जाएँगी। और सर्दियों में तीन से चार दिन की धूप में सूख जाता है। अगर ये थोड़ी सी भी सीली हुई हो तो आप दूसरे दिन की भी धूप लगा सकते है।

सूख कर ये एकदम करारी हो जाती है जब ये अच्छे से सूख कर करारी हो जाए तो फिर इसका पाउडर बनाएंगे। ये इतनी ज़्यादा करारी होनी चाहिए की जब आप इसे हाथ से तोड़े तो इसमें से आवाज़ आनी चाहिए।

अगर ये सीली हुई होंगी तो आपक पाउडर एकदम खिला हुआ अच्छा नहीं बनेगा। और उसको आप ज़्यादा टाइम तक स्टोर भी नहीं कर सकते।

अब इन्हें सबसे छोटे जार में डालकर इसका बारीक पाउडर बना लें। इसका बहुत ही बहतरीन गार्लिक पाउडर बनकर तैयार होता है। अगर आप ज़्यादा लहसुन पीस रहे है तो इसको छान कर जो मोटा-मोट निकलता है उसको दोबारा पीस लें।

मैने यहाँ थोड़ा सा गार्लिक पाउडर बनाया है तो ये एकदम सही है अब इसको आप एक जार में बंद करके रख दें।

गार्लिक ब्रेड या चिकन सूप में ये बहुत ही अच्छा लगता है। सूप में एक चुटकी अनियन पाउडर और एक चुटकी गार्लिक पाउडर डालते है ये दिखता नहीं है लेकिन आपकी खुशबू व महक पूरी दे देता है।

इसको आप किसी भी सब्ज़ी में डाल सकती है ये सब्ज़ी में दिखेगा भी नहीं और अपनी महक भी पूरी देगा। तो दोस्तों ऐसे ही और अच्छे-अच्छे टिप्स पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे ताकि हम आपके साथ ऐसे ही और अच्छे टिप्स शेयर कर सके।

दोस्तों अगर आपको मेरी ये गार्लिक पाउडर बनाने की रेसिपी पसंद आए। तो प्लीज इसे ज़्यादा से ज़्यादा लाइक और शेयर ज़रूर करें और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें आपकी दोस्त।

शेयर करें: