मार्किट से ज़्यादा फ्रेश और कम दामो में घर पर बनाएं प्याज़ पाउडर

Onion Powder दोस्तों आज आप ज़ायका रेसिपीज में सीखेंगे एक बिलकुल नई रेसिपी बनाना जो आज तक आपने कही नहीं देखी होगी और वह है अनियन पाउडर बनाने की रेसिपी।

हम आपको बता दें की वैसे तो ये मार्किट में मिल जाता है। लेकिन बहुत मुश्किल से मिलता है और सब जगह मिलता भी नहीं है इसीलिए हमने सोचा क्यों न हम आपको ये अनियन पाउडर घर पर ही बनाना बता दें।

कई बार क्या होता है हमे कोई खुश्क सब्ज़ी बनानी होती है। और उसके लिए हमे अनियन पाउडर की ज़रूरत पढ़ती है क्यों के अनियन पाउडर खुश्क सब्ज़ी में अच्छे से काम कर देता है अगर हम गीली प्याज़ डालेंगे तो हमारी वह सब्ज़ी गीली हो जाएगी जो हमे नहीं चाहिए होती है।

मार्किट में ये मिल तो जाता है लेकिन काफी मुश्किल से मिलता है। तो चलिए बनाना शुरू करते है अनियन पाउडर।

इसके लिए आप तीन से चार मीडियम साइज़ की प्याज़ लें अब इसको कटर से या फिर छुरी से जैसे हम कोरमे की प्याज़ काटते है। उससे थोड़ी सी मोटी काट लें इस तरह से आप सारी प्याज़ काट लें फिर इसको आपके घर में जहाँ भी धूप आती है या छत पर तो सभी के धूप आती है तो इसको आप वहां पर रख दें।

सबसे अच्छा जो ये सूखता है वह लकड़ी के टोकरे में सूखता है अगर आपके पास कोई लकड़ी का टोकरा है तो ये सारी प्याज़ उसके अन्दर डाल दें। और फिर इसे धूप में रख दें इसमें आपकी प्याज़ बहुत अच्छे से सूख जाएगी। और अगर आपके पास टोकरा नहीं है तो आप दो से तीन न्यूज़ पेपर ले और इसके ऊपर एक सूती कपड़ा बिछा दें। और फिर इसके ऊपर प्याज़ को अच्छे से फेला दें तो ये प्याज़ एक दिन में ही सुख जाएगी (अगर आपकी प्याज़ एक दिन में नहीं सूखती है तो आप इसको दूसरे दिन भी धूप लगा सकते है)

प्याज़ सूख जाने के बाद प्याज़ आधी रह जाएगी सूखी हुई प्याज़ कैसी होनी चाहिए इसका आपको बहुत ध्यान रखना है। जब आप इसको हाथ में लेकर दोनों हाथ से मसलोगे तो इसमें से खरल-खरल की आवाज़ आएगी।

Onion powder recipe

इसको आप इस तरह से भी चेक कर सकते हो की इसका कोई भी एक पीस लेकर आप उसको तोड़ोगे तो ये बिलकुल भी जुडी हुई नहीं होगी बल्कि पूरी तरह से टूट जाएगी तो आप समझ जाए की आपकी प्याज़ अच्छे से सूख गई है फिर इसका पाउडर बहुत अच्छा बनेगा।

अगर थोड़ी सी भी आपकी प्याज़ सॉफ्ट होगी तो पाउडर नहीं बनेगा और प्याज़ ऐसे ही रह जाएगी। और जिस चीज़ में भी आप डालेंगे वह आपके मुंह में आएगी। तो चलिए अब प्याज़ को मिक्सी के जार में डालते है और अब इसका बारीक़ पाउडर बनाते है अगर आप ज़्यादा पाउडर बनाकर रखना चाहते हो तो ज़्यादा भी बना सकते हो।

अब हमारा अनियन का बारीक़ पाउडर बनकर तैयार हो गया है। इसको एक बाउल में निकाल लें और फिर इसको किसी जार या ज़िप बंद बैग में करके रख लें। और जितनी ज़रूरत हो निकाल कर इस्तेमाल करें इसको खुला नहीं रखना है। इसमें से खुशबू भी अच्छी आती है आप इसको थोड़ा सा ही डालोगे तो आपको प्याज़ का बहुत अच्छा टेस्ट मिल जायेगा।

इस तरह से आप बहुत ही आसानी से घर में अनियन पाउडर बना सकते है। और आपको मार्किट में तलाशने की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी जितना भी चाहे उतना अनियन पाउडर बनाएं। आगे हम आपको इससे डिशेस बनाना भी बतायेंगे पहले आप ये पाउडर बना लें।

दोस्तों आपको हमारी अनियन पाउडर बनाने की रेसिपी कैसी लगी हमे कमेन्ट करके बताए। और हमारी पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूले।

सुझाव

अगर आपकी प्याज़ नर्म होगी और ज़्यादा अच्छे से सूखी हुई नहीं होगी तो वह स्टोर करने से जल्दी खराब हो जाएगी इसिलए प्याज़ को अच्छे से सुख कर ही उसका पाउडर बनाएं।

शेयर करें:

4 thoughts on “मार्किट से ज़्यादा फ्रेश और कम दामो में घर पर बनाएं प्याज़ पाउडर”

Leave a Comment