थोड़े से काम से थकान हो जाती है तो तुरंत खाएं ये चीज़

आजकल हर दूसरे व्यक्ति को जल्दी थक जाने की शिकायत होती जा रही हैं। केवल बड़े बुजुर्ग ही नहीं बल्कि नौजवान पुरुष और महिलाएं भी थोड़ा सा काम करने के बाद एकदम से थक जाते हैं। इस जल्दी आने वाली थकान की वजह से कोई भी काम समय पर पूरा नहीं हो पाता है। कई बार तो काम वाली बाई छुट्टी पर चली जाती हैं तो पूरे घर का काम हमें ही अकेले करना पड़ता हैं। ऐसे में कई महिलाएं या पुरुष बहुत जल्दी थक जाते हैं।

अगर आप भी उन लोगो में से हैं। जिन्हें थोड़ा सा काम करने के बाद जल्दी ही थकान महसूस होने लगती हैं। तो फिर ये नुस्खा आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। दोस्तों आप ने अक्सर देखा होगा कि मजदूर वर्ग जब भी घर से बाहर कही काम पर जाते हैं तो वह घर से गुड़ खाकर निकलते हैं। और काम पर भी जब इन्हें भूक लगती है तो ये गुड खाकर पानी पी लेते है। फिर इसके बाद ये मजदूर दिन भर हमसे कई गुनाह ज्यादा मेहनत वाले काम करते हैं लेकिन फिर भी इन्हें थकान नहीं होती।

क्योकि गुड़ के अन्दर बहुत सारे ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो कि व्यक्ति को जल्दी थकने नहीं देते आज हम इस पोस्ट के ज़रिये आपको गुड़ सही तरीके से खाने का एकदम बेस्ट तरीका बतायेंगे। अगर आप ने इस तरीके से रोज़ाना गुड़ खाना शुरू कर दिया तो फिर आपके अन्दर पूरे दिन ऊर्जा बनी रहेगी और आप कभी भी जल्दी नहीं थकेंगे।

गुड़ खाने का पहला तरीका

अगर गुड़ को खाने के साथ में खाया जाए तो ये सबसे ज़्यादा फायदा करता हैं। इसके लिए आप गुड़ को बारीक पीस लें फिर इस पीसे हुए गुड़ को देसी घी में अच्छे से मिक्स करके रख लें इसके बाद आप जब भी खाना खाने बैठे। तो फिर अपनी रोटी पर इस गुड़ घी वाले मिश्रण को अच्छे से लगा ले। इसके बाद इस रोटी को खा जाए ऐसा रोज़ाना करने से आपके शरीर को Extra Energy मिलेगी और आप ज्यादा मेहनत करने पर भी जल्दी से कभी नहीं थकेंगे।

गुड़ खाने का दूसरा तरीका

jaggery and buttermilk

सुबह-सुबह ताज़ा छाछ (Mathha) पीना स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता हैं। इसे पीने से बॉडी में फ्रेश महसूस होता हैं और अगर आप छाछ के साथ में गुड़ भी खालेंगे तो फिर आपको स्वाद भी बहुत अच्छा आएगा और आपकी थकान भी एकदम दूर हो जाएगी।

गुड़ खाने का तीसरा तरीका

jaggery and rmilk

अगर आप सभी रोज़ाना दूध पीते है दूध में काफी सारा कैल्शियम होता हैं। जो कि हड्डी को मजबूत बनाने का काम करता हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं। कि दूध के साथ में अगर आप बीच-बीच में गुड़ भी खाते रहे। तो इससे आपकी हड्डियों को और भी ज्यादा फायदा मिलता हैं। क्योकि जब आप गुड़ को दूध पीते समय खाते हैं तो फिर ये दूध में मौजूद तत्वों को आपकी हड्डी तक आसानी से पहुँचाने में काफी मदद करता हैं। इस तरह रात में दूध पीने से अधिक लाभ होता हैं।

गुड़ खाने के दस फायदे

1. ह्रदय की समस्या में लाभकारी

ह्रदय की Problem होने वाले रोगी के लिए चीनी काफी नुकसानदायक होती है। ऐसे में गुड़ बहुत ही लाभकारी होता है इसमें मौजूद पोटेशियम ह्रदय सबंधी सभी बीमारियों को रोकथाम करने का काम करता है।

2. गुड़ से एनर्जी मिलती है

गुड़ से बॉडी में शक्ति का संक्रमण होता है फ़ौरन ऊर्जा पाने के लिए गुड़ बहुत ही उपयोगी होता है। पहले जमाने के लोग कोई भी बड़ा और ताकत वाला काम करने से पहले पानी के साथ गुड खाय करते थे।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है

गुड़ में काफी ज़्यादा मात्रा में पोटेशियम होता है जिससे हमारा ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

4. गुड़ बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद 

गुड़ में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है इसीलिए ये बढ़ते हुए बच्चो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। हड्डियों को मजबूत कर दांत टूटने की समस्या में भी राहत दिलाता है।

5. आयरन की कमी को पूरा करता है

बॉडी में आयरन की कमी हो जाने पर गुड़ आपकी मदद कर सकता है। गुड़ आयरन का एक अच्छा व सुलभ स्रोत माना जाता है। एनिमिया के रोगियों के लिए भी गुड़ बहुत ही फायदेमंद होता है।

6. पाचन क्रिया संतुलित करता है

पहले समय के लोग खाना खाने के बाद में थोडा सा गुड़ ज़रूर खाते थे। इसकी वजह ये थी की गुड़ खाने से पाचन क्रिया में काफी लाभ मिलता है।

7. थकान और कमजोरी में तुरंत राहत पाए

अगर आप ज़्यादा थकान और कमजोरी महसूस कर रहे हैं। तो ऐसे में गुड़ आपकी काफी सहायता कर सकता है। क्योंकी गुड़ बॉडी में तुरंत ऊर्जा का निर्माण करता है।

8. गैस की समस्या से राहत पाए

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट थोड़ा सा गुड़ खाना बहुत ही फायदेमंद होता है।

9. जोड़ो में दर्द की समस्या से राहत पाए

जोड़ो में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए रोज़ाना गुड़ के एक टुकड़े के साथ में थोडा सा अदरक खाने से जोड़ों के दर्द में बहुत आराम मिलता है।

10. मुहांसों की समस्या से राहत पाए

रोज़ाना थोडा सा गुड़ खाने से कील मुहांसों की समस्या से भी राहत पा सकते है।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes