बस कुछ ही दिनों में वजन कम करती है ये हेल्थी डाइट

इस समय आधी से ज्यादा दुनियां मोटापे से जंग लड़ रही है और इस वजन कम करने की मुहिम में हम आपकी मदद कर सकते हैं बस आपको हमारे इन सुझावो पर अमल करना होगा

सुबह उठते ही पानी पिएं अगर हो सके तो कम से कम दो गिलास और ज्यादा से ज्यादा एक लीटर पानी हल्का गुनगुना होगा तो बहुत अच्छी बात है वरना जैसा आपको ठीक लगे।

नाश्ते में ओट्स बनायें मगर ये इंस्टेंट ओट्स न हों बल्कि सादे ओट्स का पैकेट लाएं और उसमें प्याज़, लहसुन, दालचीनी, ज़रा सी कलौंजी डालें, बाकी नमक वगैरा तो डालना ही है। इसमें आप मौसम के हिसाब से सब्जियां डाल सकती हैं। हो सके तो ब्रोकली जरूर डालें।

कभी-कभी आप नाश्ते में दही के साथ उबला हुआ आलू भी ले सकती हैं। इसमें हरा धनिया भी डाल लें।

पांच से दस बादाम साथ में कॉफी या ग्रीन टी या फिर अदरक, तुलसी, दालचीनी, इलाइची वगैरा की चाय बस इसमें चीनी की बजाए शुगर फ्री हो।

लंच में एक कटोरी ब्राउन राइस, दाल, सलाद, मल्टी ग्रेन आंटे की एक या दो रोटी।

शाम की चाय में कोई वेज सूप या भुने हुए चने के साथ चाय (जैसा कि ऊपर बताया है) या फिर कॉफी या ग्रीन टी। चाहें तो स्प्राउट भी ले सकती हैं।

रात के खाने में एक कटोरी वेज सूप, एक कटोरी सलाद, या एक बडी कटोरी पपीता या फिर एक कटोरी भरकर सब्जियां लें इसमें लहसुन, प्याज़ जरूर हो।

रात को सोने से पहले एक बड़ा कप गर्म पानी में कलौंजी (इसे मंगरैल व ओनियन सीड भी बोलते हैं) के दाने पीसकर चौथाई चम्मच से ज़रा सा कम मात्रा में मिला लें और इसे चाय की तरह से सिप करके पीना है। पानी खूब गर्म होना चाहिए। अगर आप ये बीज नहीं इस्तेमाल करना चाहतीं हैं तो फिर सादा पानी पियें मगर पियें जरूर। कलौंजी फैट कम करने का सबसे सस्ता जादूई नुस्खा है।

वजन घटाने के नुस्खे

सुबह उठने के आधे घंटे के भीतर नाश्ता जरूर कर लें और सूरज ढलने के बाद कार्बोहाइड्रेट बिल्कुल न लें या बहुत  कम लें।

बादाम में अच्छा फैट होता है तो उसे जरूर लें सलाद पर अगर थोड़ा सा एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल डाल लेंगी तो बहुत अच्छा रहेगा। इस बात का खास ख्याल रखें कि आपको उम्दा किस्म का फैट जरूर लेना है।

दिन में आपको 10 से 12 गिलास पानी ज़रूर पीना है। खाना खाने के तुरंत बाद पानी बिलकुल नहीं पीना है। बीच में कभी-कभी आप छाछ या मट्ठा भी पी सकती हैं।

नींबू आपका सबसे बड़ा और अच्छा दोस्त है जब भी मौका लगे नींबू पानी ज़रूर पियें। सेब का सिरका, नींबू, कलौंजी, मौसमी, चिकन ब्रेस्ट, सूप, ब्रोकली, बादाम, मछली जैसे फूड फैट कम करने में काफी मदद करते हैं इन्हें ज़रूर खाए।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment