क्या आपने खाया ब्रेड का इतना टेस्टी नाश्ता? Bread Caramal Recipe

आज हम बनाएंगे केरेमल ब्रेड जो खाने में बहुत ही स्वाधिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री की आवश्यकता भी नहीं है। ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है बच्चे हो या बड़े ये सभी को बहुत पसंद आती है। शाम की चाय के लिए ये बहुत ही बढ़िया रेसिपी है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Bread Caramal Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 7
  • चीनी = तीन चौथाई कप
  • बटर = दो टेबलस्पून
  • वनीला एसेंस = एक चौथाई टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = एक पिंच

विधि – How To Make

ब्रेड केरेमल बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को छोटे-छोटे पीस में कट कर लें। गैस पर एक कढ़ाही रखे गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें और ब्रेड को कढ़ाही में डालकर टोस्ट कर लें।

ध्यान रहे ब्रेड को हल्की आंच पर ही लगातार चलाते हुए टोस्ट करना है। ताकि ये अच्छे से कुरकुरे हो जाए जब ब्रेड सब तरफ से हल्के सुनहरे रंग के हो जाएँ तो एक ब्रेड को हाथ से उठाकर दबाकर देखे ब्रेड का एकदम चूरा हो जायेगा तो आप समझ जाएँ कि हमारे ब्रेड अच्छे से टोस्ट हो गये है गैस को बंद कर दें और ब्रेड को एक प्लेट में निकाल लें।

कढ़ाही में दो टेबलस्पून बटर डालकर गर्म करें। बटर के मेल्ट होने पर इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें। साथ ही दो टेबलस्पून पानी डाल दें ताकि चीनी जल्दी से मेल्ट हो जाएँ।

चीनी मेल्ट होने पर हमने जो इसमें दो टेबलस्पून पानी डाला है उसके खुश्क होने तक पका लें। हमे चीनी को केरेमल करना है। अब इसमें वनीला एसेंस और बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए मिला ले। जब तक की चीनी से बटर अलग ना हो जाएँ तब तक चीनी को हल्की आंच पर पका लें।

थोड़ी ही देर में हमारी चीनी का कलर हल्का ब्राउन हो जायेगा। आप समझ जाएँ कि हमारी चीनी अच्छे से पक गई है गैस को बंद कर दें और चीनी में टोस्ट किए हुए ब्रेड डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें। जब तक की ब्रेड पर चीनी की कोटिंग अच्छे से ना आ जाएँ।

बहुत ही स्वादिष्ट व टेस्टी हमारे केरेमल ब्रेड बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment