इंस्टेंट रसमलाई स्वाद इतना गज़ब का कि देखते ही मुंह में पानी आ जाएँ Instant Bread Rasmalai

आज में बनाने वाली हूँ इंस्टेंट रसमलाई इसे मैने ब्रेड से बनाया है। ये रसमलाई बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाती है और इसका स्वाद बहुत ही गज़ब का होता है। कोई भी इसे खाकर नहीं बता सकता कि इस रसमलाई को आपने ब्रेड से बनाया है तो फिर चलिए बनाते है इंस्टेंट ब्रेड रसमलाई।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Instant Bread Rasmalai

  • फुल क्रीम दूध = एक लीटर
  • ब्रेड स्लाइस = 6 पीस
  • काजू बादाम = दो टेबलस्पून, बारीक कटे हुए
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • चीनी = तीन टेबलस्पून
  • पिस्ता = बारीक कटा हुआ गार्निश करने के लिए

विधि – how to make Instant Bread Rasmalai

इंस्टेंट ब्रेड रसमलाई बनाने के लिए सबसे पहले दूध को एक भारी तले के बर्तन में उबलने के लिए रख दें। दूध में उबाल आने के बाद गैस को मीडियम कर लें। मीडियम आंच पर हमे दूध को आधी quantity होने तक पकाना है। बीच-बीच में दूध को चलाती रहे ताकि दूध नीचे तले में ना लगे।

पकते-पकते जब दूध आधा रह जाएँ तो इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें। चीनी मेल्ट होने पर इसमें काजू बादाम और छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिला लें। (थोड़े से काजू बादाम बचा लें गार्निश करने के लिए) हमारी रबड़ी बनकर तैयार है ठंडा होने पर ये थोड़ी और गाढ़ी हो जाएगी गैस को बंद कर दें।

ब्रेड को किसी गिलास या कटोरी से गोल-गोल कट कर लें। रबड़ी को अच्छे से ठंडा होने पर ब्रेड को रबड़ी में डालकर अच्छे से डिप करके प्लेट में निकाल लें। ऊपर से इसमें और रबड़ी डाल दें बारीक कटे हुए काजू बादाम और पिसते से रबड़ी को गार्निश कर लें। बहुत ही स्वादिष्ट हमारी इंस्टेंट रसमलाई बनकर तैयार है। ये देखने में जितनी अच्छी लग रही है खाने में ये उतनी ही स्वादिष्ट लगती है।

शेयर करें:

Leave a Comment