ब्रेड से बनाएं इतनी जबरदस्त मिठाई कि देखकर सब कहे कैसे बनाई Bread Malai Roll

दोस्तों आज हम बनाएंगे ब्रेड मलाई रोल ये खाने में बहुत ही यम्मी लगते है। इन्हें देखकर कोई भी नहीं बता पाएगा कि आपने इन्हें घर पर बनाया है ये एक बहुत ही मज़ेदार स्वीट रेसिपी है। इसे आप किसी पार्टी या खास मौके पर बनाकर सभी की तारीफे लूट सकते  है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Rabri Bread Malai Roll Recipe

  • ब्रेड स्लाइस = 6
  • मिल्क पाउडर = डेढ़ कप
  • फूल क्रीम दूध = ढाई कप
  • चीनी = एक छोटा कप
  • चेरी = 6
  • केसर के धागे = 8 से 10
  • पिस्ता = दो टेबलस्पून, बारीक़ कटे हुए
  • देसी घी = एक टेबलस्पून

विधि – how to make Bread Malai Roll

ब्रेड मलाई रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में आधा कप चीनी और आधा कप मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें एक कप दूध डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स करें। ध्यान रखे इसमें कोई लम्स या गुठली ना पड़ें।

जब दूध मिल्क पाउडर और चीनी अच्छे से आपस में मिक्स हो जाएँ तो इसमें दूसरा कप दूध डालकर चलाते हुए मिला लें। गैस को ओन कर लें और दूध को चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लें। जब तक कि दूध पकते-पकते आधा ना रह जाएँ।

इतने दूध उबल रहा है इतने दूसरी गैस पर मावा बनाते है हम दूध को बीच-बीच में चलाते रहेगे। केसर के धागे को थोड़े से दूध में भिगोकर रख दें।

मावा बनाने के लिए दूसरे गैस पर पैन रखे और इसमें एक टेबलस्पून देसी घी, आधा कप चीनी और एक कप मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसमें आधा कप दूध डालकर चलाते हुए फिर से अच्छे से मिक्स कर लें।

अब गैस को ओन करें और लगातार चलाते हुए इस दूध का मावा बना लें। मिल्क पाउडर दूध का मावा बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाता है मीडियम आंच पर मावे को लगातार चलाते हुए पका लें।

थोड़ी ही देर में हमारा दूध बिलकुल खुश्क हो जाएँगा। अब हमारा मावा बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें और मावे को ठंडा होने के लिए रख दें।

इतनी देर में हमारा दूध भी पकते-पकते आधा हो गया है और ये काफी गाढ़ा भी हो गया है। गैस को बंद कर दें और इसमें छोटी इलायची पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें दूध को ठंडा होने के लिए रख दें।

ब्रेड के चारो किनारों को काटकर निकाल दें और इसको बेलन की सहायता से पतला-पतला बेल लें। ध्यान रहे ब्रेड ताज़ी ही लें बासी ब्रेड टूट जाती है सभी ब्रेड स्लाइस को इसी तरह से बेल लें।

अब एक ब्रेड स्लाइस उठाएं और इसपर दो चम्मच मावा एक साइड में फेलाते हुए रख दें इस तरह से।

Malai Roll Recipe

फिर इसको गोल-गोल घुमाते हुए रोल कर लें इसी तरह से बाकि की सभी ब्रेड में मावा रखकर रोल कर लें।

अब सभी ब्रेड रोल को सर्विंग ट्रे में रखे और इसके ऊपर से जो हमने दूध को पकाकर मलाई बनाई है। वह मलाई सभी ब्रेड के ऊपर डाल दें ऊपर से केसर वाला दूध डाल दें फिर इसके बीच में चेरी लगा दें आप चाहे तो चेरी की जगह कोई ड्राई फ्रूट भी रख सकते है।

अब इसे आधे घंटे के लिए ऐसे ही रख दें ताकि ब्रेड अच्छे से मलाई को अपने अन्दर सोख कर लें।

आधे घंटे बाद मलाई रोल को पिसते से गार्निश करें अब हमारे मलाई रोल खाने के लिए एकदम तैयार है ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है आप इसे एक बार ज़रूर बनाएं।

Rabri Bread Malai Roll Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment