फुल्की की जगह बनाएं सॉफ्ट बेसन क्यूब्स जो कढ़ी को बना देंगे और भी ज्यादा स्वादिष्ट Besan Kadhi Cubes

दोस्तों कढ़ी में आप फुल्की तो डालते ही रहते है इस बार नये अंदाज़ में बनाएं बेसन क्यूब। अगर आपने एक बार कढ़ी में ये बेसन क्यूब बनाकर डाल दिए। तो आप फुल्की की कढ़ी खाना भूल जायेंगे और हर बार यही क्यूब बनकर डालेंगे।

ये क्यूब खाने में बहुत ही सॉफ्ट होते है जिन लोगो की फुल्की सॉफ्ट नहीं बनती उनके लिए तो ये बेसन क्यूब्स बहुत ही बेस्ट है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan Kadhi Cubes Recipe

  • बेसन = एक कप
  • गुड़ = एक छोटा टुकड़ा
  • पानी = दो कप
  • ऑइल = क्यूब फ्राई करने के लिए

विधि – how to mkae Besan Kadhi Cubes Recipe

बेसन के क्यूब्स बनाने के लिए एक कढ़ाही में तीन टेबलस्पून पानी डाल लें। अब इसमें गुड़ डालकर चलाते हुए मेल्ट होने तक पका लें। गुड़ मेल्ट होने पर इसमें दो कप पानी डाल दें।

फिर इसमें बेसन डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें ध्यान रहे इसमें कोई लम्स या गुठली ना पड़ें।

बेसन को चलाते हुए गाढ़ा होने तक पका लें गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें। हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए बेसन को गाढ़ा होने तक पका लें। इसमें कोई मसाला नहीं डालेंगे नहीं तो इन्हें फ्राई करते समय ये फट जायेंगे पांच से सात मिनट में ही हमारा बेसन गाढ़ा हो जायेगा।

एक प्लेट को तेल लगाकर चिकना कर लें बेसन को एक प्लेट में निकालकर फेलाते हुए एकसार कर लें। चार से पांच मिनट में ही ये सेट हो जायेगा आप चाहे तो इसे थोड़ी देर के लिए पंखे के नीचे भी रख सकते है।

बेसन के अच्छे से सेट होने पर इसको छोटे-छोटे क्यूब में काट लें। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होंने के लिए रख दें तेल तेज़ गर्म होने पर इसमें एक-एक करके बेसन क्यूब डाल दें गैस की आंच को मीडियम से थोड़ा सा कम कर दें।

नीचे से सिकने पर आराम से पलट दें बेसन के क्यूब्स को दोनों तरफ से अलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें। जब ये दोनों तरफ से अच्छे से सिक जाए या गोल्डन ब्राउन हो जाए तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें।

Kadhi Cubes Recipe

हमारे सभी बेसन के क्यूब्स बनकर तैयार है तो इस बार आप जब भी कढ़ी बनाएं तो फुल्की की जगह ये बेसन क्यूब्स बनाकर डालें। ये एकदम सॉफ्ट व नर्म बनते है फिर देखे आपकी कढ़ी कितनी मज़ेदार बनेगी।

Image Source: Easy Home Tips

Recipe Source: Easy Home Tips

Besan Kadhi Cubes Recipe 

शेयर करें:

Leave a Comment