इस खिचड़ी में भरी है इतनी ताकत कि कड़कती सर्दी में भी आपको फौलाद बना देगी

बाजरा सर्दियों के मौसम में खाया जाने वाला एक बहुत ही हेल्दी अनाज है। आज भी जब कही बाजरे (bajri) की रोटी का ज़िक्र आता है तो अपना बचपन याद आ जाता है। जब मम्मी सर्दी में जिद करके बाजरे की एक रोटी (bajra roti) अवश्य खिलाया करती थी। आज हम बाजरे के गुण को देखते हैं तो फिर यही दिल करता है की बाकि सभी लोगो को भी इन फायदों के बारे में पता होना चाहिए।

सर्दियों में बाजरे की रोटी या (bajre ki roti) खिचड़ी अवश्य खानी चाहिए बाजरा गर्मी के साथ-साथ हमारी हड्डियों को बहुत ज़्यादा मजबूती प्रदान करता है। अक्सर ही लोग बाजरा खाने से कतराते है लेकिन (bajra khichdi) शायद वह लोग अभी भी इस बात से अंजान हैं कि अन्य अनाजों की अपेक्षा बाजरा में सबसे अधिक प्रोटीन की मात्रा होती है।

इसमें वह सभी गुण पाय जाते हैं जिससे स्वास्थ ठीक रहता है। ग्रामीण इलाकों में आज भी बाजरा (bajra) से बनी रोटी, लड्डू और टिक्की को सर्दियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

बाजरा में पाए जाने वाले आवश्यक तत्व 1. मैग्नीशियम 2.कैल्शियम 3.मैग्नीज 4.ट्रिप्टोफेन 5.फास्फोरस 6.फाइबर (रेशा) 7.विटामिन—बी 8.एण्टीआक्सीडेण्ट।

आवश्यक सामग्री – Ingredients – bajra khichdi recipe

  • बाजरा = आधा कप
  • मूंग दाल = आधा कप
  • अदरक = आधा छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई छोटा चम्मच
  • हींग = दो चुटकी
  • ज़ीरा = आधा छोटा चम्मच
  • हरी मिर्च = एक अदद, बारीक कटी हुई
  • नमक = स्वादानुसार
  • घी = दो टेबल स्पून

विधि – How to make Bajra Khichdi

बाजरे की खिचड़ी बनानें के लिए बाजरा को अच्छे से साफ करके धोकर 8 से 9 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय बाद बाजरे से सारा अतिरिक्त पानी निकाल कर छलनी में रख दें ताकि बाजरे का सारा पानी पूरी तरह से निकल जाए अब आप मूंगदाल को अच्छे से साफ करके धो लें।

बाजरा को मिक्सर जार में डालकर मिक्सी को दो से तीन बार 30 सेकिण्ड के लिए चलाकर बाजरे को हल्का सा दरदरा पीस लें अब पिसे हुए बाजरा को एक बाउल में निकाल लें।

कुकर को गैस पर रखे और इसमें घी डालकर गर्म कर लें जब घी अच्छे से गर्म हो जाए तो फिर इसमें ज़ीरा और हींग डालकर हल्का सा भून लें। फिर इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालकर सभी मसालों को हल्का सा चलाते हुए भून लें।

अब इस मसाले में बाजरा डाल दें और साथ ही साथ मूंगदाल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सभी चीजों को एक से दो मिनट के लिए बराबर चलाते हुए भूने।

अब खिचडी़ में तीन कप पानी डाल दें और नमक डालकर मिक्स कर लें कुकर का ढक्कन लगाकर खिचड़ी को एक सीटी आने तक पकने दें। एक सीटी आने पर गैस को स्लो कर दें और खिचड़ी को पांच मिनट और पकने दें।

तय समय बाद गैस को बंद कर दें कुकर का प्रैशर खत्म होने तक कुकर को ऐसे ही रखा रहने दें प्रेशर खत्म होने के बाद कुकर को खोले हमारी खिचड़ी बनकर तैयार है।

अब खिचड़ी को एक बाउल में निकाल लें इसको और ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इस पर एक और अलग से तड़का भी लगा सकते हैं। तड़का लगाने के लिए एक फ्राई पैन में एक छोटा चम्मच घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। घी गर्म होने पर इसमें ज़ीरा डालकर भून लें ज़ीरा भुनते ही आपका तड़का एकदम तैयार है।

अब इस तड़के को तैयार खिचडी़ के ऊपर डालकर हल्का सा मिक्स कर लें स्वाद व सेहत से भरपूर गरमागर्म बाजरे की खिचड़ी बनकर खाने के लिए एकदम तैयार है। इस खिचड़ी को आप दही, अचार, चटनी या फिर  पापड़ के साथ सर्व करें और खुद भी खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment