घर पर रखी कुछ ही चीज़ों से बनाएं इतने यम्मी रोल Chocolate Mithai Roll Recipe

आज मैं आपके साथ चॉकलेट मिठाई रोल बनाने की रेसिपी को शेयर कर रही हूँ। ये चॉकलेट मिठाई रोल इसलिए हैं। क्यूंकि इसमें हम मावे के रोल बनाकर उसको चॉकलेट में कोट करेगे। मावे को मैं आपको इंस्टेंट और अनोखे तरीके से बनाना बताउंगी। जिसको बनाने में आपको वक़्त भी ज़्यादा नहीं लगेगा। ये बहुत ही टेस्टी और आसानी से बन जाने वाले रोल हैं। बच्चो और बड़ो सभी को ये खूब पसंद आएंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chocolate Mithai Roll

  • फ्रेश क्रीम = 110 ग्राम
  • वाइट चॉकलेट = 120 ग्राम चोप की हुई
  • डार्क चॉकलेट = 250 से 300 ग्राम चोप की हुई
  • पाउडर शुगर (पिसी हुई चीनी) = 2 टेबलस्पून
  • मिल्क पाउडर = 70 ग्राम
  • ओरियो बिस्किट = 2
  • बटर = 1 टीस्पून

विधि – How to make chocolate mithai roll

चॉकलेट मिठाई रोल बनाने के लिए सबसे पहले आप इंस्टेंट मावा तैयार करेगे। जिसके लिए आपको एक पैन लेकर इसमें फ्रेश क्रीम, मिल्क पाउडर और पाउडर शुगर को डालकर इनको स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स करना हैं। जिससे इनमे कोई लम्स न रहे।

उसके बाद आप पैन को गैस पर रख ले और फ्लेम को मीडियम टू लो करके मिक्सचर को आपको लगातार स्पेचुला से चलाते हुए तब तक पकाना हैं, जब तक आपका मिक्सचर थिक (गाढ़ा) हो जाएँ और थिक होकर ये पैन छोड़ने लगे। जब आपका मिक्सचर थिक हो जाएंगा और पैन को छोड़ने लगेगा। तब आपको इसमें एक टीस्पून बटर को डालकर अच्छी तरह से मेल्ट होने तक मिक्स करना हैं। उसमे बाद आपको गैस को बंद करना हैं।

आपका मावा बनकर तैयार हैं। जिसको आपको एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए छोड़ देना हैं। मावे को प्लेट में निकालकर फैला ले। जिससे ये जल्दी ठंडा हो जाएंगा। जब मावा ठंडा हो जाएँ, तब आपको वाइट चॉकलेट को मेल्ट करना हैं। जिसके लिए आपको एक सॉस पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख लेगे।

जब पानी में बबल्स आने लगेगे, तब आपको एक हीटप्रूफ बाउल में चोप की हुई वाइट चॉकलेट को डालकर बाउल को पैन पर रखकर चॉकलेट को स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स करते हुए धीमी आंच पर मेल्ट कर लेगे। चॉकलेट के मेल्ट होने के बाद गैस को बंद करके बाउल को किचन काउंटर पर रख लेगे। फिर आपको इस मेल्टेड चॉकलेट में मावे को डालकर मिक्स करना हैं।

इसलिए आपको इस वाइट मेल्टेड चॉकलेट में मावे को डाले और फिर स्पेचुला से अच्छी तरीके से मिक्स कर ले। जिससे मावा और मेल्टेड चॉकलेट मिक्स होकर एक हो जाएँ। मिक्स होने के बाद ये डो फोम में आ जाएंगा। उसके बाद आपको इसका टेस्ट बढ़ाने के लिए आपको इसमें दोनों ओरियो बिस्किट को हाथ से छोटा-छोटा तोड़कर डालकर अब हाथ से मिक्स करते हुए डो बना लेगे।

फिर आपको इस डो से रोल बनाने हैं। डो से आप चार छोटे साइज़ के रोल बना ले। जिसके लिए आपको एक बटर पेपर लेना हैं और डो से एक रोल बनाने के लिए उतना ही पोर्शन लेकर इसको बटर पेपर पर रखकर हाथ से प्रेस करते हुए इसका रोल बना ले और रोल को साइड से हाथ से इकसार भी कर ले और अब इस रोल को बटर पेपर की एक साइड पर रखकर बटर पेपर को रोल के साथ फोल्ड कर ले। इस तरह से आपका एक रोल बन जाएंगा और साइड से बटर पेपर को सील कर ले।

इसी तरह से आप सारे रोल बनाकर इनको फ्रिज में दो घंटे के लिए सेट होने के रख ले। जब रोल को रखे हुए दो घंटे हो जाएंगे। तब आपको रोल को फ्रिज से निकाल लेना हैं और अब इन रोल को कोट करने के लिए आपको डार्क चॉकलेट को मेल्ट करना होगा। इसलिए रोल को फ्रिज से निकालने के बाद आप इनको बटर पेपर से अभी न निकाले। जब चॉकलेट मेल्ट हो जाएँगी, तब आपको इनको बटर पेपर से निकाल लेना हैं।

अब डार्क चॉकलेट को मेल्ट करने के लिए आपको एक पैन में थोड़ा पानी डालकर गर्म करने के लिए रखना हैं। पानी को कम इसलिए रखते हैं। जिससे जब आप बाउल को पैन पर रखकर चॉकलेट को मेल्ट करे तो बाउल की तली को पानी टच नहीं करना चाहिए। पानी के टच में आने से चॉकलेट खराब हो जाती हैं।

पानी में बॉईल आने के बाद आप इसके ऊपर हीटप्रूफ बाउल को रख लेगे। फिर बाउल में चोप की हुई डार्क चॉकलेट को डालकर स्पेचुला से चलाते हुए धीमी आंच पर मेल्ट कर लेगे। उसके बाद गैस को बंद करके बाउल को किचन काउंटर पर रखकर मेल्टेड चॉकलेट को हल्का सा ठंडा होने देगे।

अब आपको सारे रोल को बटर पेपर से निकाल लेना हैं। फिर एक रोल लेकर इसको नाइफ से दो पीस में काट लेना हैं। इसी तरह से आपको सारे रोल को दो पीस में काटकर रख लेना हैं। फिर आपको किचन काउंटर पर एक बड़ा बटर पेपर बिछा लेना हैं। क्यूंकि आपको रोल को मेल्टेड चॉकलेट में कोट करने के बाद इसी बटर पेपर पर रखना हैं।

जब मेल्टेड चॉकलेट हल्की ठंडी हो जाएँ, तब आप एक रोल लेगे और इसको मेल्टेड चॉकलेट में डालकर चम्मच से पलटते हुए अच्छे से कोट कर लेगे। चॉकलेट से कोट करने के बाद आपको रोल को फोर्क पर रखकर फोर्क को चॉकलेट वाले बाउल के ऊपर ही पकड़े रहे। जिससे एक्स्ट्रा चॉकलेट बाउल में ही गिरेगी।

फिर आपको इस रोल को बटर पेपर पर रख लेना हैं। इस तरह से आप सारे रोल को मेल्टेड चॉकलेट में कोट करके थोड़े-थोड़े गेप पर रख लेगे । फिर आपकी जो मेल्टेड चॉकलेट बच गई हैं। उसको आपको पाइपिंग बेग में फिल करके पाइपिंग बेग को नीचे से थोड़ा सा काटकर रोल के ऊपर पाइपिंग बेग से मेल्टेड चॉकलेट को डेज़ल कर लेगे।

अब चॉकलेट को ड्राई होने देगे। इस तरह से आपके चॉकलेट मिठाई रोल बनकर तैयार हैं। जिसको आपको बटर पेपर से हटाकर प्लेट में रख लेना हैं। अगर रोल की साइड में आपको एक्स्ट्रा चॉकलेट दिखती हैं। तब आपको इसको नाइफ से हटा देना हैं।

Image Source: Bristi Home Kitchen

Recipe Source: Bristi Home Kitchen

Chocolate Mithai Roll

Prep Time10 minutes
Cook Time35 minutes
Total Time45 minutes
Course: Dessert Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: chocolate dessert, Dessert Recipe, milk powder mithai
Servings: 4 people

Leave a Comment