हरे प्याज़ और मूंग दाल की सब्ज़ी जो हैं बहुत ही टेस्टी Hare Pyaz Moong Dal Sabzi Recipe

आज मैं आपके साथ हरे प्याज़ और मूंग दाल की क्विक और टेस्टी सब्ज़ी बनाने की रेसिपी को शेयर करुँगी। आपने हरे प्याज़ और आलू की सब्ज़ी तो खूब खाई होगी। लेकिन इस बार आप इस तरह से हरे प्याज़ को मूंग दाल के साथ बनाकर तो देखे। आप उंगलियाँ चाटते रह जाएंगे और इस सब्ज़ी को बनाना भी बहुत सिम्पल हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Hare Pyaz Moong Dal Sabzi

  • मूंग की पीली दाल = 50 ग्राम (दाल को पानी से वोश करके एक घंटे के लिए सोक कर ले)
  • हरी प्याज़ (स्पिंग अनियन) का हरा हिस्सा = 100 ग्राम बारीक कटा हुआ
  • अदरक-लहसुन का पेस्ट = 1 टीस्पून
  • प्याज़ = 1 मीडियम साइज़ की बारीक चोप कर ले
  • टमाटर = 1 बड़े साइज़ का बारीक चोप कर ले
  • ज़ीरा = 1 टीस्पून
  • सब्ज़ी मसाला = 1 टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = 1 टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = ½ टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • ऑइल = 3 टेबलस्पून

विधि – How to make hare pyaz moong dal ki sabzi

हरे प्याज़ और मूंग दाल की सब्ज़ी बनाना बहुत ही ज़्यादा सिंपल हैं। इसलिए इस सब्ज़ी को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन लेकर इसको गैस पर रखना हैं और फ्लेम को मीडियम कर ले और अब इस पैन में ऑइल को डालकर गर्म होने दे।

जब ऑइल गर्म हो जाएँ, तब आपको ऑइल से ज़ीरा डालना हैं। ज़ीरा जब चटखने लगे तब इसमें प्याज़ डाले और प्याज़ को लाइट पिंक होने तक फ्राई कर ले। (प्याज़ की जगह पर आप इसमें हरी प्याज़ का जो सफ़ेद हिस्सा होता हैं। उस सफ़ेद हिस्से को बारीक काटकर वो भी ले सकते हैं।)

प्याज़ जब आपकी पिंक हो जाएँगी। तब आपको इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालना हैं और इस पेस्ट को प्याज़ के साथ आधा मिनट तक भून लेना हैं। जिससे अदरक-लहसुन का कच्चापन निकल जाएँ। पेस्ट को भूनने के बाद अब आपको इसमें मसाले डालकर मिक्स करने हैं। तो आप मसाले डालने से पहले फ्लेम को लो कर लेगे।

अगर तेज़ फ्लेम पर मसाले डालकर भूनेगे तो जलने लगेगे। इसलिए फ्लेम को लो करके ही मसाले डाले। अब आप पैन में लाल मिर्च पाउडर, (लाल मिर्च पाउडर आप अपने हिसाब से ज़्यादा भी डाल सकते हैं) हल्दी पाउडर और सब्ज़ी मसाला डालकर इनको मिक्स करेगे और लो फ्लेम पर मसालों से हल्का-हल्का ऑइल सेपरेट होने तक भून लेगे। (अगर आपके पास सब्ज़ी मसाला नहीं हैं। तब आप आधा टीस्पून धनिया पाउडर और आधा टीस्पून गर्म मसाला पाउडर लेकर इनको मिक्स कर ले और इस मिक्स मसाले को सब्ज़ी मसाले की जगह पर डाले।)

जब मसालों से ऑइल सेपरेट दिखने लगे, तब इसमें टमाटर डालकर मिक्स करे और टमाटर को जल्दी सॉफ्ट करने के लिए इसमें स्वाद अनुसार नमक डालकर मिक्स करे और अब फ्लेम को लो टू मीडियम पर कर ले। उसके बाद टमाटर को ढककर सॉफ्ट होने तक पका ले।

जब टमाटर सॉफ्ट हो जाएंगे, तब इसमें सोक की हुई मूंग की दाल को डाले। दाल को डालने से पहले इसका सारा पानी फेक दे। तब दाल को पैन में डाले दाल को डालने के बाद अच्छे से मिक्स कर ले। उसके बाद दाल को मीडियम टू लो फ्लेम पर ढककर 2 मिनट पकने दे।

दो मिनट बाद दाल को चला ले और अब इसमें हरी प्याज़ का हरा हिस्सा डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। मिक्स करने में ही आपकी हरी प्याज़ सॉफ्ट होना शुरू कर देगी। आपको इस सब्ज़ी को ड्राई बनाना हैं। इसलिए आपको इसमें बिलकुल दो टेबलस्पून के करीब पानी डालकर मिक्स कर लेना हैं।

अब पैन को कवर करके सब्ज़ी को मीडियम टू लो फ्लेम पर 6 से 7 मिनट पकने दे। उसके बाद सब्ज़ी को चेक करे आपकी दाल अभी अच्छे से सॉफ्ट नही हुई होगी। तो फिर से पैन को कवर करके सब्ज़ी को 5 से 6 मिनट और पकने दे। फिर दाल को चेक करे। आपकी दाल अच्छे से गल चुकी होगी। अगर आपको अभी भी थोड़ी कसर लगती हैं, तब आप इसको थोड़ा सा और पका सकते हैं।

उसके बाद गैस को बंद कर ले। इस तरह से आपकी हरे प्याज़ और मूंग दाल की ड्राई और टेस्टी सब्ज़ी बनकर तैयार हैं। जिसको आप सर्विंग बाउल में निकाले और रोटी, पूरी या पराठे के साथ सर्व करे।

Image Source: Kabita’s Kitchen

Recipe Source: Kabita’s Kitchen

Hare Pyaz Moong Dal Sabzi Recipe

Prep Time10 minutes
Cook Time20 minutes
Total Time30 minutes
Course: Dal Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Chana Dal Sabzi, Mix Veg Dal Recipe, Moong Dal Recipe, moong dal tadka
Servings: 4 people

Leave a Comment