Top 9 उपयोगी किचन टिप्स 9 Useful KitchenTips

Useful KitchenTips दोस्तों आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे किचन टिप्स शेयर करने वाली हूं। जो आपके रोज़मर्रा में बहुत काम आएंगे। kitchen useful tips

किचन टिप्स – 9 useful kitchen tips and tricks in hindi

प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड में जो दाग लग जाते हैं उन्हें साफ करने के लिए उस पर एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल दे और आधा नींबू निचोड़ दें और फिर उस निम्बू से बेकिंग सोडा के ऊपर हल्का सा रफ कर दे। इसी तरह से दूसरी साइड भी सोडा डालकर निम्बू को निचोड़ दें और फिर निम्बू से बेकिंग सोडा के ऊपर हल्का सा रफ  कर दे।

उसके बाद चॉपिंग बोर्ड को 15 से 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें 20 मिनट बाद वापस नींबू के छिलके से चॉपिंग बोर्ड को हल्का सा साफ करें। फिर स्टील के स्क्रबर से इसको थोड़ा सा रगड़कर साफ  कर लें ऐसा करने से आपके चॉपिंग बोर्ड के सारे दाग बहुत ही आसानी से निकल जाएंगे।

अगर आपके पास लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड है तो उसके ऊपर थोड़ा सा नमक डालकर नींबू से रगड़ लें। उसके ऊपर जो सब्जी के निशान रहते  है वह साफ हो जायेंगे। अब चॉपिंग बोर्ड को वॉश कर लें आपका चॉपिंग बोर्ड पहले की तरह नया हो जाएगा।

नॉर्मली बरसात के दिनों में मसाले खराब हो होने लगते हैं इसीलिए मसालों को बचाने के लिए आप मसालों को कांच के जार में रखें और इसमें थोड़ा सा नमक मिला दे। नमक मिलाकर आप मसालों को काफी दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं आपके  मसालों में जाले नहीं पड़ेंगे बस इस बात का ख्याल रखें कि आप जब सब्जी में इन मसालों का इस्तेमाल करें नमक थोड़ा कम डालें मसालों को ऐसे ही बंद करके रख दें।

या उससे भी आसान तरीका है फ्रिज या फ्रीजर के दरवाजे में मसालों को रख दें आपके मसाले खराब नहीं होंगे।

जब भी हम केला रखते हैं वह बहुत जल्दी खराब हो जाता है केले को ज्यादा समय तक सही रखने के लिए थोड़ा सा वॉलपेपर ले और इसके ऊपर वाले भाग पर लपेट दें इससे आपका केला खराब नहीं होगा और एकदम फ्रेश रहेगा।

चावल या आटा हम जो भी घर में स्टोर करके रखते हैं और हमारा डिब्बा जरा सा भी खुला रह जाएं तो बरसात में इसमें कीड़े पड़ जाते हैं। कीड़ो से बचने के लिए थोड़े से नीम के पत्ते डिब्बे में डाल दें। नीम के पत्ते डंडी के साथ डालें ताकि जब हम इन्हें खाने में यूज करें तो पत्ते साथ में ना आए।

सेम इसी प्रोसेस से दाल वगैरा या कोई भी अनाज है उसमें आप इसी तरह से नीम के पत्ते डालकर जार को बंद कर दें तो उनमें कोई भी कीड़ा नहीं लगेगा।

लहसुन को ज्यादा समय तक स्टोर करने के लिए आप छिले हुए लहसुन को एयर टाइड डिब्बे में रख लें। इस बात का ध्यान रहे कि आप लहसुन को पानी से ना धोएं और डिब्बा भी गीला नहीं होना चाहिए। अब इस डिब्बे को बंद करके फ्रिज में रख दें इसे आप 15 से 20 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी आप को लहसुन का इस्तेमाल करना हो तो पहले उसे वॉश कर ले।

हरे धनिए को ज्यादा समय तक स्टोर करने के लिए हरे धनिए की जड़ को काट कर निकाल दें। उसके बाद एक एयर टाइड बॉक्स ले और उसके अंदर किचन टावल पेपर  बिछा दे। हरे धनिये को बिना धोए ही रखें और उसके ऊपर वापस एक किचन टावल पेपर फोल्ड करके रख दे। इससे जितना भी एक्स्ट्रा मॉश्चराइजर होगा वह पेपर में एब्ज़ोब हो जाएगा हफ्ते में एक बार आप इस पेपर को चेंज कर ले। टिफिन को बंद करके फ्रिज में रख दें आपका हरा धनिया 15 से 20 दिन तक फ्रेश रहेगा।

लहसुन और अदरक के पेस्ट को महीनो तक स्टोर करने के लिए लहसुन अदरक को छीलकर धो लें और इसे पेपर टावल से अच्छी तरह से साफ कर लें। इसमें बिलकुल भी पानी नहीं होना चाहिए इसे अच्छे से पोछकर फिर पंखे के नीचे सुखा लें। सुखाने के बाद इसे मिक्सर जार में डालें और फिर इसे ऐसे ही बिना पानी के पीस लें।

अब इसे किसी प्लास्टिक या कांच के एयर टाइड बर्तन में कर लें और इसमें थोड़ा सा नमक और दो टेबल स्पून तेल डाल दें। आप चाहें तो इसमें विनेगर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं विनेगर से इसका कलर हल्का सा ग्रीन हो जाएगा। मैंने यहां पर नमक और तेल डाला है अब इसका ढक्कन बंद करके इसको फ्रिज में रख दें और 1 महीने तक आराम से इस्तेमाल करें।

जब भी हम प्याज़ काटते हैं तो उसकी स्ट्रांग स्मेल हमारे हाथों में रह जाती हैं। हाथों से उस स्मेल को निकालने के लिए हाथों में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डालें और उसे रगड़ कर वॉश कर ले। ऐसा करने से आपके हाथ से हर प्रकार की सब्जी या प्याज़ की स्मेल निकल जाएगी।

रोटी या चपाती के लिए आटा अच्छा कैसे गुंधा जाए इसके लिए आटे में थोड़ा सा नमक डाल दे और फिर उसमें पानी डालकर इसका एक गोला बना ले। इसको अभी गूंधना नहीं है बस पानी ऐसे ही मिलाकर इसे 10 से 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। थोड़ा सा फूलने के लिए इससे क्या होगा हमारी थोड़ी मेहनत भी बचेगी और रोटी एकदम परफेक्ट और सॉफ्ट बनेगी तय समय बाद इसमें थोडा सा ऑइले डाल दें। फिर इसे एक बार गूंध लें इस आटे से आपकी रोटी बहुत ही सॉफ्ट और फूली हुई बनेगी।