टिप्स जो बना दें आपको ससुराल में सबकी दुलारी Best Cooking Tips for Women

Best Cooking Tips for Women दुनिया में हर मनुष्ये को भूख लगती है और सभी का पेट घर में बने हुए किचन की वजह से ही भरता है। जब कभी भी किसी को भूख लगती है तो वह सीधा किचन में जाकर खाने के लिए कुछ ना कुछ ढूंढ ही लेता है।

बहुत से लोगों को तो खाना बनानें का शौक होता है और कुछ लोग इससे दूर भागते है। और कुछ लोग तो खाना पकाने में इतने ज़्यादा माहिर होते हैं। चाहे कोई भी चीज हो उससे वह स्वादिष्ट खाना बना ही लेते हैं। कई बार तो वह कम सामग्री में भी इतना टेस्टी खाना बनाकर तैयार कर लेते हैं। कि सभी लोग अपनी उंगलिया चाटने पर मजबूर हो जाते हैं।

ये छोटे-छोटे मगर बड़े काम के टिप्स आपको किचन किंग बना देंगे

फूलगोभी की सब्ज़ी बनाते टाइम सब्ज़ी में एक टेबलस्पून दूध का डाल दें। ऐसा करने से फूलगोभी का रंग नहीं जायेगा और फूलगोभी की सब्जी बहुत ही अच्छी दिखेगी।

अगर आप प्याज़ के बिना ही ग्रेवी बनाना चाहती हैं तो आप थोड़ी सी पत्तागोभी लेकर उसे बारीक-बारीक काट लें। और फिर इसे फ्राई करके प्याज़ की तरह से पीसकर सब्ज़ी में ग्रेवी बनाने के लिए प्रयोग में लाएं। ऐसा करने से बिना प्याज के भी आपकी सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी।

प्याज़ को काटने से दस से बारह मिनट पहले उसे फ्रिज में रख दें। दुबारा जब आप प्याज काटेंगे तो आपकी आँखों से बिलकुल भी आंसू नहीं आयेंगे।

सलाद को काटते टाइम हमेशा इस बात का खास ध्यान रखें कि सब्जियों को तिरछा रखकर ही काटें। ऐसा करने से सब्जियों का जूस बना रहता हैं।

सलाद को काटने से पहले अगर आप टमाटर को अच्छे से धोकर फ्रिज में रख दें। और फिर उसे पंद्रह मिनट बाद निकालकर काटेंगे तो फिर आप जिस भी आकर में टमाटर को काटना चाहेंगे वह उसी आकर में बहुत ही आसानी से कट जायेगा।

गाजर व मूली का सलाद बनाते टाइम इस बात का अच्छे से ख्याल रखे कि इन्हें काटनें के बाद ज्यादा समय तक इस सलाद को ना रखें। क्योकि ऐसा करने से इनके सभी पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

अगर आप सब्जी की ग्रेवी बनाते टाइम टमाटर नहीं लेना चाहते तो उसकी जगह पर सेब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसके लिए सेब का छिलका छीलकर लहसुन, भुनी हुई हुई सौंफ और एक इलायची के साथ में पीस लें। और फिर इसको ग्रेवी बनाने के लिए प्रयोग करें।

आपको जब भी दाल पकाना हो उसमें जरा सी हल्दी पाउडर और कुछ बूँदें तेल की डाल दें ऐसा करने से दाल बहुत ही टेस्टी बनती है और जल्दी भी पक भी जाती है।

शेयर करें: