चेहरे की झुर्रियां दूर करने के बहुत ही आसान उपाएँ , जानिए आखिर क्यों होती है ये समस्या

वैसे तो झुर्रियां आने की कोई तय उम्र नहीं होती हैं लेकिन सांवले लोगों की तुलना में गोरे लोगों को यह समस्या बहुत जल्द होती है। त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. शिरीषा सिंह के अनुसार हमारी त्वचा की निचली परत में कोलेजन होता है और खिंचाव की वजह से यह फटने लगता है और जब त्वचा इस खिंचाव को ठीक नहीं कर पाती हैं तो फिर चेहरे पर झुर्रियां हो जाती हैं। बढ़ती हुई उम्र, खराब जीवनशैली व पर्यावरणीय कारणों (धूप) से झुर्रियां पड़ती हैं।

खतरा

ज्यादा देर तक धूप में रहने की वजह व धूम्रपान करने और तनाव लेने की वजह से झुर्रियां हो सकती हैं।

धूप से बचाव

धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रुर लगाएं धूम्रपान से बचें और तनाव से दूर रहने के लिए एक्सरसाइज, योगा, एरोबिक्स या डांस आदि का सहारा अवश्य लें।

डाइट

डाइट में चटकीले रंगों वाली सब्जियां व फल (पालक, संतरा, अनार) आदि जरुर शामिल करें।

नमक करें कम

ज्यादा नमक खाने की वजह से त्वचा में पानी की कमी हो जाती है और आंखों के नीचे सूजन आ जाती है इसीलिए एक दिन में नमक की सिर्फ 2.5 ग्राम मात्रा ही लें। ग्रीन टी पीएं और ग्रीन टी बैग को कभी फेंके नहीं इसे आंखों पर रखने से सूजन कम हो जाएगी।

आइस क्यूब का भी प्रयोग कर सकते हैं ड्राई फ्रूट मेवे जैसे कि काजू, बादाम खाएं क्योंकि इनमें विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि त्वचा में चमक लाता है साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीएं इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है।

गाजर के फेस मास्क से निखरें

गाजर सुंदरता को निखारती है और इसमें कई सारे पोषक तत्व जैसे कि ग्लूकोज, विटामिन ए, सी, डी, ई, के और कैरोटीन पाया जाता है जो कि शरीर की त्वचा को स्वस्थ बनाएं रखते हैं।

गाजर को कद्दूकस कर के फेस मास्क की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन ‘के’ त्वचा के घावों को जल्दी ही भर देता है।

हड्डियों को मज़बूत बनाने का काम विटामिन डी करता है विटामिन ए स्किन को ‘ग्लो’ व ‘टाइट’ बनाता है, जिससे जल्दी झुर्रियां नहीं होतीं हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन की मात्रा भरपूर होती है, जो कि एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है और शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकल देती है यह हृदय रोगों में भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes