चावल उबालते समय इन बातों का रखे धयान , नहीं बढेगा आपका वजन – how to cook rice in pressure cooker

आज के समय में उन लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो खाना कम के फिर प्रॉपर डायटिंग करके, अपना वजन कम करने के लिए जी जान से मेहनत कर रहे हैं। जो लोग वाकई अपने बढ़ते हुए वजन को लेकर गंभीर होते हैं या फिर जो लोग हर हाल में अपना वजन कम करना चाहते हैं।

जिसके कारण से वह हर तरह के खाद्य पदार्थ से दूर रहते है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसी चीज़े खा लेते है। जिसके कारण से आप फिट ही नहीं हो पाते है। इसमें एक नाम है चावल का आमतौर पर चावल तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन ये बहुत ही जल्दी शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ाते हैं और इसीलिए इससे भी दूर रहना सही माना जाता है।

अगर चावल की मांड निकाल दी जाएं तो फिर यह ठीक होते है। लेकिन इतना समय किसी के भी पास नहीं होता है कि ऐसा कर पाएं आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बता रहे है। जिससे आप भरपेट चावल खा सकते है और जिससे आपका वजन, ब्लड शुगर दोनों में से कोई भी नहीं बढ़ेगा जी हां तो फिर जाने इस टिप्स के बारें में।

अगर आप को ये लगता है कि चावल खाने से आपका वजन बढ़ेगा, तो फिर इसके लिए चावल बनाते समय आप उसमें एक चम्मच नारियल का तेल डाल दें तो फिर वह चावल आपको मोटा नहीं करेगा और ना ही आपके शरीर में ग्लुकोज की मात्रा को बढ़ाएगा।

चावल में नारियल का तेल डालने से हमारे शरीर में मौजूद एंजाइम्स जो कि पाचन के लिए उत्तरदायी होते हैं वे शुगर को तोड़ने में सक्षम नहीं रहते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में शुगर नहीं पहुंच पाती हैं और जो कैलोरी शरीर को मिलने वाली होती है वह भी नहीं मिल पाती हैं।

उबलते हुए पानी में एक चम्मच नारियल का तेल डालें और जब वह तेल पूरी तरह से पानी में घुल जाए तो फिर उस पानी में चावल डालकर उबलने के लिए रख दें इसके बाद 20 से 25 मिनट में चावल बनकर तैयार हो जाएंगे और इन्हें 12 घंटे तक फ्रिज में रखने के बाद खाएं।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment