कमर दर्द का हकीमी अचूक नुस्खा Kamar Dard Ka Desi Nuskha

Kamar Dard Ka Desi Nuskha कमर दर्द का हकीमी अचूक नुस्खा जिसको खाकर दर्द हो जायेगा रफू चक्कर Kamar Dard Ka Desi Nuskha।

दोस्तों आज में आपके साथ एक ऐसा नुस्खा शेयर करने वाली हूँ जो कमर दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद है। बहुत सारी लेडीज़ व लडकिया कमर दर्द से परेशान रहती है काफी सारे जेन्स भी कमर दर्द से परेशान है। सर्दियों में तो ये दर्द काफी ज्यादा बढ़ जाता है दोस्तों इस नुस्खे को में भी इस्तेमाल कर चुकी हूँ।

मेरी मदर की कमर में भी काफी दर्द रहता था लेकिन जब से मैने उन्हें ये नुस्खा बताया है। उन्हें काफी आराम है इसीलिए आज में इस रेसिपी को आपके साथ भी शेयर कर रही हूँ ताकि आप भी इस नुस्खे से फायदा उठाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for kamar dard ka desi nuskha

 urad dal panjiri recipe

  • काली उड़द की दाल = एक कप
  • नारियल = एक बड़ा, कद्दूकस कर लें
  • बूरा = एक कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • देसी घी = एक कप

पंजीरी बनाने की विधि – how to make urad dal panjiri

जब आपको ये नुस्खा बनाना हो तो रात को दाल भिगो दें अगर आप शाम को बना रहे है तो सुबह को दाल भिगो दें। जब आप सुबह देखेंगे तो छिलके दाल से अलग हो गये होंगे।

दाल को धोने के लिए हाथ से हल्के से मसल लें ताकि दाल के छिलके दाल से अलग हो जाएँ। इसमें पानी ज्यादा रखे जब आप पानी निकालेंगे तो दाल के छिलके पानी के साथ निकल जायेंगे। इसी तरह से तीन से चार बार दाल में पानी डालकर निकाल लें सारे छिलके पानी के साथ निकल जाएँगे और हमारी दाल साफ़ हो जाएगी इसी तरह से आप भी दाल को धो लें।

दाल के सभी छिलके निकालकर दाल को पीसने के लिए मिक्सी के जार में डालें दाल को पीसने के लिए यही कोशिश करें की पानी का कम से कम यूज़ करें।

अगर आपकी दाल बिना पानी के पिस जाएँ तो आप ऐसे ही पीस लें इसको एकदम बारीक पीसना है मैने दाल को पीसने में दो से तीन चम्मच पानी का इस्तेमाल किया है।

पैन में घी डाल दें (इसको देसी घी में ही बनाया जायेगा आप इसको डालडा घी या रिफाइंड ऑइल में ना बनाएं ये नुस्खा सिर्फ देसी घी में ही बनेगा)

घी मेल्ट होने पर इसमें दाल का पेस्ट डाल दें दाल को घी में इतना भूनना है कि दाल का कलर गोल्डन ब्राउन हो जाए। दाल को मीडियम आंच पर चलाते हुए भूने। दाल को मीडियम से स्लो गैस पर चलाते हुए भूने। 15 से 20 मिनट में दाल में दाना पड़ने लगता है और इसका कलर भी हल्का गोल्डन हो गया है।

 urad dal panjiri30 से 35 मिनट बाद दाल पतली हो जायगी और घी दाल से अलग हो जायेगा जब दाल इस स्टेज पर आ जाएँ।

kamar dard ka desi ilajतो इसमें छोटी इलायची पाउडर और कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चलाते हुए पांच मिनट तक भून लें। पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दें दाल हमारी बहुत अच्छी तरह से भुन गई है और इसका परफेक्ट कलर भी आ गया है। इसके अन्दर बूरा थोड़ा ठंडा होने पर डालेंगे गैस बंद करने के बाद भी दाल में चम्मच चलाते रहे क्योकि अभी पैन गर्म है और पंजीरी भी काफी ज्यादा गर्म है नीचे से ये जल भी सकती है।

जब दाल थोड़ी ठंडी हो जाए तो इसमें बूरा डालकर चलाते हुए मिला लें। बहुत ही कम सामग्री से बना ये नुस्खा कमर दर्द के लिए बहुत फायदेमंद है आप भी इस नुस्खे को बनाकर अपनी फेमली में सभी मेंबर को खिला सकते है।

इस नुस्खे को आप सुबह नहार मुंह दूध के साथ दो चम्मच लें ये बहुत ही फायदेमंद है। आप अपने घर में बड़े बुजुर्ग को ये नुस्खा बनाकर खिला सकते है उन्हें इससे बहुत फायदा होगा और आपके लिए बहुत सारी दुआ निकलेगी।

इस नुस्खे को आप न्यू मदर को भी दे सकते है अगर आपकी बेटी, बहन या मम्मी की कमर में भी दर्द रहता है तो आप ये नुस्खा बनाकर खिलाएं उनकी कमर दर्द की शिकायत हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।

आप इस नुस्खे को कांच के जार में भरकर रखे प्लास्टिक के डिब्बे या जार में ना रखे।

सुझाव

  1. आपको काली दाल, नारियल और घी की क्वांटिटी बराबर रखनी है नारियल को आप बढ़ा तो सकते है लेकिन कम नहीं कर सकते।
  2. इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको उड़द की काली दाल ही लेनी है उड़द की धुली दाल ना लें तभी आपको इस नुस्खे का ज्यादा फायदा मिनेगा।
  3. मीठा आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है।

Urad Dal Panjiri

शेयर करें:

2 thoughts on “कमर दर्द का हकीमी अचूक नुस्खा Kamar Dard Ka Desi Nuskha”

Leave a Comment