हैल्दी व ग्लोइंग स्किन के साथ कमर दर्द में भी देंगे आराम ये लडडू Makki ki Pinni Recipe

सर्दियों में आपकी पाचन शक्ति बढ़ जाती है इसीलिए इस मौसम में आप ये लडडू आराम से पचा सकते हैं। सर्दियां त्वचा (Skin) व सेहत की देखभाल करने का सबसे बेस्ट टाइम होता है। इस मौसम में आप ज्यादा खा भी सकते हैं और यह बहुत आसानी से पच भी जाता है। हैल्दी व ग्लोइंग स्किन (skin healthy and glowing) पाने के लिए बनाएं मक्का की पिन्नी (makka ki pinni recipe) की रेसिपी।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – makki ki pinni recipe

  • मक्का का आटा = एक कप
  • गेहूं का आटा  = दो कप
  • बूरा = एक कप
  • घी = 100 ग्राम
  • दूध = एक कप
  • बादाम = 50 ग्राम, पिसे हुए
  • काजू = 50 ग्राम
  • अखरोट = 50 ग्राम
  • गोंद = 5 ग्राम
  • छोटी इलायची पाउडर = 1 छोटा चम्मच

विधि – how to make makki ki pinni recipe

एक बड़े से बाउल में मक्के का आटा निकाल लें गेहूं का आटा और चार छोटे चम्मच घी डालकर खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

और दूध की सहायता से हल्का नरम आटा गूंध कर तैयार कर लें। गूंधे हुए आटे को 20 मिनट के लिए ढककर रख दें 20 मिनट में यह सैट होकर तैयार हो जाएगा।

अब गुंधे हुए आटे को 3 बराबर के भागों में बांट लें और नान स्टिक पैन या तवा गर्म करें। आटे का एक भाग उठाइये और गोल कर लें थोड़ा सा दबाकर के लोई बना लें। और लोई को गेहूं के सूखे आटे में लपेट कर चकले पर रखे और मोटा परांठा बेल लें।

पैन गर्म होने पर इसमें थोडा़ सा घी डाल कर चिकना कर लें। और बेले हुए परांठे को पैन में सेकने के लिए डाल दें। परांठे को नीचे की और से हल्का सा सिकने के बाद दूसरी तरफ़ पलट दें।

और जब परांठे के दूसरे भाग में सुनहरी चित्ती आने लगे। तो फिर परांठे के पहले वाले भाग के ऊपर घी डालकर इस को चारों तरफ़ अच्छी तरह फैला दें। अब परांठे को दूसरी तरफ़ पलटे और इस भाग पर भी घी डालकर अच्छी तरह से चारों और फैला दें।

परांठे के दोनों और सुनहरी चित्ती आने तक अच्छे से सेक लें और इसको प्लेट में निकालकर रख लें और फिर इसे थोडा़ ठंडा होने दें।

इसी तरह से दो और लोई से भी परांठे बना कर तैयार कर लें। अब काजू को बारीक काट लें 10 काजू को दो भागों में काट लें ये पिन्नी के ऊपर से लगाएगे। अखरोट को भी छोटा-छोटा काट लें।

पैन मे घी डालकर हल्का सा गर्म कर लें और गोंद डालकर स्लो गैस पर भून लें। गोंद के अच्छे से फूलने और हल्के ब्राउन हो जाने पर प्लेट में निकाल कर रख दें। और ठंडा होने पर इसे प्लेट में ही बेलन से दरदरा सा पीस लें।

परांठों के ठंडा हो जाने के बाद इन्हें तोड़े और मिक्सर जार में डाल कर पीस लें। फिर इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें। गोंद, बूरा, कटे हुए काजू, अखरोट, पिसे हुए बादाम और छोटी इलाइची पाउडर डाल कर सारी चीजों को खूब अच्छी तरह से मिक्स कर लें और बचा हुआ घी भी डाल कर मिला दें।

अब लडडू बनाने का मिश्रण तैयार है थोड़े से मिश्रण को हाथ में उठाइए और अपने पसंद के अनुसार छोटे या फिर बड़े किसी भी साईज़ के गोल-गोल लडडू बनाकर तैयार कर लें।

लडडू के ऊपर से एक काजू लगा कर इसे सजा दें। इतने मिश्रण से करीब 15 से 16 लडडू बन कर तैयार हो जाएगे। पिन्नी को 1 से 2  घंटे तक खुला रखे जब यह खुश्क हो जाएं तो फिर आप किसी भी कन्टेनर में भर कर रख लें इन्हें 12 दिन तक रख कर खा सकते हैं।

शेयर करें:

Leave a Comment