सूजी से बनाएं ये जबरदस्त सब्जी Suji Patodi, Sabji Recipe in Hindi

सूजी से बनाए एक बहुत ही जबरदस्त सब्ज़ी जब भी कभी आपके पास कोई सब्ज़ी या कुछ भी पकाने के (patodi recipe) लिए न हो तो तुरंत बनाएं ये मजेदार सूजी (suji) की पातौड़ या पतौडी सब्ज़ी वह भी इस आसान (sabji recipe in hindi) विधि से

आवश्यक सामग्री – ingredients for sooji patodi

  • सूजी = एक कप
  • बेसन = चार चम्मच
  • लाल मिर्च पावडर = एक चम्मच
  • धनिया पावडर = एक चम्मच
  • हल्दी पावडर = आधा छोटा चम्मच
  • गर्म मसाला पावडर = आधे छोटे चम्मच से कम
  • कोकोनट = एक चौथाई चम्मच, बारीक़ कटा हुआ
  • मूंगफली = एक बड़ा चम्मच
  • हरा धनिया = एक मुठ्ठी
  • प्याज़ = एक अदद
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा
  • लहसुन का पेस्ट = एक बड़ा चम्मच
  • सरसों = आधा छोटा चम्मच

विधि – how to make pataudi

गैस पर एक कढाई रखकर एक चौथाई कप ड्राई कोकोनट डालें और एक बड़ा चम्मच मूंगफली दोनों को ब्राउन होने तक अच्छे से भून लें गैस को मीडियम फ्लेम पर ही रखे और इसे लगातार चलाते हुए रोस्ट करें।

जब ये ब्राउन हो जाए तो इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और कढाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालकर गर्म करने के लिए रख दें। और स्लाइस में कटा हुआ प्याज़ डालकर सुनहरा होने तक फ्राई कर लें। अब इसे भी प्लेट में निकाल लें।

जब ये ठंडा हो जाएं तो फ्राई नारियल, मूंगफली और प्याज़ को मिक्सी के जार में डाल दें अब इसमें एक मुठ्ठी हरा धनिया और एक इंच अदरक का टुकड़ा काट कर डाल दें। और एक बड़ा चम्मच पानी डालकर बारीक पीस लें।

अब इस मसाले को एक कटोरी में निकाल लें। और सूजी की पतोडी बना लें एक बड़े बाउल में एक कप बारीक सूजी, (sooji recipes) चार चम्मच बेसन आधा छोटा चम्मच जो मसाला हमने पीसा है। इसे डालें आधा छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट एक चौथाई छोटा चम्मच लाला मिर्च पावडर, नमक स्वादअनुसार और पाँव छोटा चम्मच हल्दी अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

और रोटी के आटे की तरह से इसे गूंध लें इसमें एक बड़ा चम्मच पानी का ही इस्तेमाल करे। अगर आपको लगे कि आटा बहुत ज़्यादा पतला या चिपचिपा हो गया है। तो इसमें थोडा सा और बेसन मिला लें इस आटे को पांच मिनट तक अच्छे से गूंध लें।

गैस पर तेल गर्म करने के लिए रख दें अब चकले पर थोडा सा गेहूं का आटा डालकर इसे पतली रोटी के आकार में बेल लें।

अब कटर या छुरी ले और इसे डायमंड साइज़ में काट लें। गैस को मीडियम से हाई फ्लेम पर रखे और अब ये पतोड़ी तेल में डाल लें आपकी कढाई में एक बार में जितनी पतोड़ी आए उतनी डाल दें ये जैसे-जैसे पकेंगी फूल कर ऊपर आजाएँगी।

अब इसको पलट कर दूसरी साइड से भी पका लें इसे पकने में दो मिनट का समय लगता है इसे ज्यादा ब्राउन नहीं करना है।

अब इसे तेल से निकाल कर प्लेट में रख लें और इसी तरह से हम सारी सूजी की पतोड़ी को फ्राई कर लें अब हमारी सभी सूजी की पतोड़ी तल कर फ्राई हो गई है अब इसकी सब्ज़ी बना लें।

अब एक भगोने को गैस पर रख कर दो बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर आधा चम्मच लहसुन का पेस्ट डाले और इसे एक मिनट के लिए भून लें अब इसमें आधा छोटा चम्मच सरसों डालें और मिक्स कर लें। अब जो नारियल वाला मसाला पीसा था उसे डाल दें और अच्छे से मिक्स कर लें इसे ज़्यादा नहीं भूनना है क्योकि इसे हमने पहले ही फ्राई कर लिया था।

अब इसमें पावडर मसाले डालेंगे आधा छोटा चम्मच लाल मिर्च पावडर, नमक स्वादअनुसार, एक बड़ा चम्मच धनिया पावडर, ज़रा सी हल्दी गर्म मसाल पावडर और इन मसालों को अच्छे से भून लें इसमें एक छोटा चम्मच पानी डालकर अच्छे से तेल अलग होने तक भून लें।

जब मसाला अच्छे से भून जाए तो इसमें गर्म पानी डाल दें याद रखे इसमें गर्म पानी ही डालना है। क्योकि इससे एक बहुत अच्छी तरी आजायेगी आपको जितनी भी ग्रेवी चाहिए आप उतना पानी इसमें डाल लें।

मैने इसमें एक ग्लास पानी डाला है अब इसमें उबाल आने दें उबाल आने पर इसमें सूजी के पतोडे डाले और हल्के हाथ से इसे चला लें। और इसे पांच मिनट के लिए पकने दें तय समय बाद गैस को बंद कर दें। और पांच मिनट के लिए ढककर रख दें। और पांच मिनट बाद एक सर्विंग बाउल में निकाल कर सर्व  करे।

आप देखना ये सब्ज़ी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है आप इसे एक बार अवश्य बनाएं और मुझे कमेन्ट करके बताय आपको ये रेसिपी कैसी लगी।

शेयर करें:

Leave a Comment