सूजी का केक बनाने की रेसिपी Suji Cake Recipe in Hindi

आज हम आपको एक बहुत ही सिंपल केक बनाना बतायेंगे जिसे सूजी से बनाया जाता है इसे हम झटपट बनाकर (cake in hindi) तैयार कर सकते है जब भी आपके बच्चे कुछ नया खाने की फरमाइश करें तो आप उन्हें ये यम्मी (suji ka cake) केक बनाकर खिलाएं बच्चो को ये केक बहुत पसंद आता है।

 सूजी केक बनाने की सामग्री – material of cake recipes

  • बटर = 100 ग्राम
  • चीनी = एक कप
  • सूजी = दो कप
  • बेकिंग पावडर = डेढ़ चम्मच
  • दही = एक कप

सूजी का केक बनाने की विधि – how to make rava cake

सूजी का केक बनाने के लिए एक बड़े से बाउल में बटर डाल लें। और अब इसमें एक कप चीनी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसको इतना मिक्स करना है। कि बटर और चीनी दोनों आपस में एक जान हो जाए अब इसमें डालेंगे एक टीस्पून वनिला एसेस और इसे खूब अच्छी तरह से मिला लें।

suji cake recipe

अब सूजी में बेकिंग पावडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और अब इसे बटर वाले मिक्सचर में थोडा-थोडा करके डालते हुए अच्छे से चलाए।

जब सूजी और बटर वाला मिश्रण अच्छे से मिक्स हो जाए तो (suji cake) इसमें एक कप दही डाले और अच्छे से चलाएं जब सारा मिश्रण अच्छे से आपस में मिक्स हो जाए तो इसको एक बाउल में कर लें।

इसे बाउल में करके अच्छे से सेट कर लें अब हमारा केक ओवन में रखने एक लिए एकदम रेडी है। हमने ओवन को पहले ही दस मिनट के लिए प्रीहीट कर लिया था। अब हम केक को ओवन में रख देंगे और ओवन को 180 डिग्री पर करके 20 से 30 मिनट का टाइम लगा दें। जब तक हमारा केक बन रहा है तब तक हम अपना शुगर सिरप बना लेते है।

सिरप बनाने की सामग्री

  • चीनी = एक कप
  • निम्बू का रस = दो अदद
  • पानी = आधा कप

सिरप बनाने की विधि

एक बर्तन में आधा कप पानी और एक कप चीनी डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें। जब सारी चीनी अच्छे से पानी में घुल जाए तो पांच मिनट बाद गैस को बंद कर दें। अब हमारा शुगर सिरप एकदम तैयार है और अब इसमें दो निम्बू का रस डाल दें।

फिर इसे थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें तय समय बाद केक को ओवन से बाहर निकाले हमारा केक बनकर तैयार है (rava cake recipe) अब आप एक छुरी से बीच-बीच में फोक (कट कर लें) कर लें इससे क्या होता है। जो शुगर सिरप है वह पूरी तरह केक के अन्दर चला जाता है।

अब सारा सिरप धीरे-धीरे केक के ऊपर डाल दें सिरप डालने से केक अच्छा मॉइस्ट रहता है। बनकर तैयार है हमारा सिंपल और बढ़िया सूजी केक।

शेयर करें:

1 thought on “सूजी का केक बनाने की रेसिपी Suji Cake Recipe in Hindi”

Leave a Comment