सुबह का नाश्ता हो या बच्चो का टिफिन झट से बनाएं कम तेल मे ब्रेड आलू पराठा Bread Aloo Paratha

bread aloo paratha in hindi दोस्तों आज मैं आपके साथ एक बहुत ही बढ़िया ब्रेड आलू पराठे बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूं। यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं इसे आप झटपट से बनाकर तैयार कर सकते हैं।

आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी बनाकर दे सकते है सबसे अच्छी बात ये झट से बनकर तैयार हो जाती है। अक्सर सभी के घरों में ब्रेड तो होती ही है और आलू भी होते हैं तो फिर क्यों ना फटाफट से ब्रेड आलू परांठे बनाएं और मजे ले कर खाएं।

अगर आपके पास उबले हुए आलू है तो आप इसे 5 से 7 मिनट में बनाकर तैयार कर सकती है तो हुई न ये मजेदार रेसिपी अब जब भी आपको भूख लगे तो झट से बनाएं ब्रेड आलू पराठा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for bread aloo paratha

  • ब्रेड स्लाइस = आठ पीस
  • आलू = तीन मीडियम साइज के उबले हुए
  • प्याज़ = एक चोप कर लें
  • हरा धनिया = थोड़ा सा
  • नमक = स्वादानुसार
  • हरी मिर्च = एक बारीक कटी हुई
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा छोटा चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • अमचूर पाउडर = आधा चम्मच
  • चाट मसाला पाउडर = आधा चम्मच

विधि – how to make bread aloo paratha

ब्रेड के पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आलू को कद्दूकस कर ले अब इसमें प्याज़, हरा धनिया, हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, अमचूर पाउडर और चाट मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले अब ब्रेड के पराठे बनाने के लिए हमारी स्टाफिंग तैयार है।

ब्रेड को किसी बड़े गिलास या कटोरी से गोल काट ले इसी तरह से बाकि के सभी ब्रेड को काट कर रख ले। अब एक ब्रेड ले और उसे बेलन की सहायता से हल्के हाथों से गोल घुमाते हुए बेल लें। इसी तरह से बाकि के सभी ब्रेड के पीस भी बेलकर रख लें।

इन पराठा को बनाने के लिए ताजी ब्रेड का ही इस्तेमाल करें जिससे कि ये आसानी से बिल जाए अगर आपकी ब्रेड बासी होगी तो वह टूट जाएगी और आपके आलू के पराठे नहीं बनेंगे।

अब एक ब्रेड लें और उसपर आलू को अच्छे से फैला दें और सभी तरफ के किनारो को छोड़ दें। फिर किनारों पर हल्का सा पानी लगा कर दूसरे ब्रेड के पीस को इसके ऊपर रख दे और हाथ से किनारों को अच्छे से प्रेस कर दें।

जिससे कि हमारी स्टाफिंग बाहर ना निकले अब इसको हल्का सा बेल दे इसी तरह से बाकि के सभी ब्रेड पराठे बनाकर तैयार कर ले।

गैस पर नॉन स्टिक तवा रखें और इसे तेल लगा कर ग्रीस कर लें परांठे को तवे के ऊपर रख दे और हल्का सा सिकने दें ब्रेड के ऊपर से भी आयल लगा दे और परांठे को पलट दें।

पराठे को मीडियम आंच पर ही पकाएं इसको आप बहुत ही कम तेल में बना कर तैयार कर सकते हैं। स्पेचुला की मदद से पराठे को साईड से दबाते हुए अच्छे से सेके अब इसको फिर से पलट दें और हल्का सा और सेक लें।

पराठे को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने पर प्लेट में निकल लें। ये खाने में बहुत स्वादिष्ट लगते है बच्चों को तो ये बहुत पसंद आते है आप सुबह इन्हें बनाकर बच्चों के लंच बॉक्स में भी दे सकती है। आपका बच्चा टिफिन खाली लेकर आएगा बड़ो को भी ये पसंद आते है ब्रेड आलू पराठे को आप दही या अचार के साथ सर्व कर सकती है।

शेयर करें:

Leave a Comment