दिवाली स्पेशल, सूजी की इतनी टेस्टी मिठाई की सभी छीन छीन कर खाएँगे Rava Kesari Recipe

आज में आपके साथ स्वीट में एक बहुत ही अच्छी रेसिपी शेयर करने वाली हूँ। जिसे मैने बहुत ही कम सामग्री से बनाया है। इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता ये खाने में इतनी टेस्टी होती है कि अगर आपने इस मिठाई का एक पीस खा लिया तो पूरी प्लेट आप खुद ही चट कर जायेंगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for suji ki mithai recipe

  • सूजी = आधा कप
  • दूध = बड़ा आधा कप
  • मिल्क पाउडर = तीन टेबलस्पून
  • देसी घी = दो टेबलस्पून
  • इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • केसर = 20 धागे
  • केसरी कलर = थोडा सा
  • चीनी = एक कप
  • पानी = एक कप

   विधि – how to make suji ki mithai

सूजी की टेस्टी मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले पैन में दो टेबलस्पून घी डालकर मेल्ट होने के लिए रख दें। घी मेल्ट होने पर इसमें सूजी डालकर चलाते हुए तीन मिनट भून लें सूजी को स्लो आंच पर लगातर चलाते हुए भून लें।

मुझे सूजी को भूनते हुए तीन मिनट हो गये है सूजी का कलर भी हल्का सा चेंज हो गया है। इसमें से बहुत अच्छी खुशबू आ रही है गैस को बंद कर दें।

सूजी में थोडा-थोड़ा करके दूध डालते हुए इस का डो बनाकर तैयार कर लें। सूजी में दूध थोड़ा-थोड़ा करके ही डाले हमारा सूजी का डो बनकर तैयार है। सूजी के डो को एक बाउल में निकाल लें अब इसमें मिल्क पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

सूजी के डो को हाथ से मसलते हुए 5 मिनट तक चिकना कर लें। अब सूजी से थोडा सा मिश्रण लेकर बोड पर शेप देते हुए रोल बना लें। अब इसके दोनों सिरों को बोड पर एकसार कर लें रोल को बीच से कट कर लें। इसी तरह से बाकि के सभी रोल बनाकर तैयार कर लें सभी रोल को ढककर एक तरफ रख दें।

suji ki mithai

पैन में एक कप चीनी और एक कप पानी डालकर तेज़ आंच पर चीनी मेल्ट होने तक पका लें। चीनी मेल्ट होने पर गैस की आंच को मीडियम कर दें चाशनी को 5 मिनट और पका लें। अब चाशनी में छोटी इलायची पाउडर और केसर के धागे डालकर चलाते हुए मिला लें साथ ही इसमें केसरी फ़ूड कलर डालकर चलाते हुए मिला लें।

5 मिनट बाद चाशनी को ऊँगली में लेकर देखे। इसमें चिपचिपन आ गया है। हमे चाशनी को इतना ही पकाना था अब हमारी चाशनी बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें।

कढ़ाही में तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर इसमें रोल डाल दें। रोल को एक मिनट इसी तरह पड़ा रहने दें एक मिनट बाद पलट दें। रोल को  सभी तरफ से गोल्डन होने तक अलट-पलट कर फ्राई कर लें।

ध्यान रहे हमे रोल को मीडियम टू लो आंच पर ही फ्राई करना है। अगर आपने तेज़ आंच पर रोल को फ्राई किया तो ये बाहर से सिक जाएंगे और अन्दर से कच्चे रह जायेंगे। 

रोल के सभी तरफ से सुनहरा होने पर कढ़ाही से निकालकर रोल को हल्की गर्म चाशनी में डालकर चाशनी में अच्छे से डूबा दें। रोल को चाशनी में 15 से 20 मिनट पड़ा रहने दें ताकि रोल चाशनी को अच्छे से अब्ज़ोब कर लें।

20 मिनट बाद रोल को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें। केसरी रोल को पिसते से गार्निश कर लें बहुत हु टेस्टी हमारे केसरी रोल बनकर तैयार है ये रोल इतने सॉफ्ट होते है कि मुहं में रखते ही घुल जाते है।

शेयर करें:

7 thoughts on “दिवाली स्पेशल, सूजी की इतनी टेस्टी मिठाई की सभी छीन छीन कर खाएँगे Rava Kesari Recipe”

Leave a Comment