‘लेडीकेनी’ कोलकाता की फेमस मिठाई Ledikeni Recipe

Kolkata Ledikeni Recipe गुलाब जामुन की तरह नर्म बनने वाली कोलकाता की फेमस मिठाई लेडीकेनी।

आज हम आपको कोलकाता की बहुत ही पुरानी मिठाई की रेसिपी बतायेंगे ये देखने में गुलाब जामुन की तरह लगता है और इसके बनाने का तरीका भी थोड़ा मिलता झुलता है लेकिन ये उससे बहुत डिफरेंट है और इसका नाम है लेडीकेनी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for ledikeni recipe

  • फूल क्रीम दूध = दो लीटर
  • मावा = 250 ग्राम
  • चीनी = दो कप
  • सूजी = आधा कप
  • छोटी इलायची = 5
  • घी = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make ledikeni

दूध को मीडियम आंच पर गर्म होने के लिए रख दें दूसरी तरफ चाशनी बनाते है। एक भागोने में दो कप चीनी और ढाई कप पानी डालकर मीडियम गैस पर पकने के लिए रख दें। चीनी मेल्ट होने पर कुटी हुई छोटी इलायची डाल दें और एक तार आने तक पका लें।

जब चाशनी में एक तार आ जाएँ तो गैस को बंद कर दें। दूध में भी उबाल आने लगा है इसके ऊपर मलाई ना आने दें इसके लिए दूध को बीच-बीच में चलाते रहे। अब इसमें दो निम्बू का रस डालकर अच्छे से चलाएं गैस को एकदम हल्का कर दें और दूध को फटने दें जब सारा दूध फट जाएँ तो गैस को बंद कर दे।

एक बाउल पर छलनी रखे और उसके ऊपर सूती कपडा फेला दें अब फटे हुए दूध को छान लें और अच्छे से छेने से सारा पानी निकाल लें।

अब छेने को पानी से धो लें ताकि निम्बू का सारा खटास निकल जाएँ। दो से तीन बार छेने में पानी डालकर धो लें एक बार फिर छेने को निचोड़ कर सारा पानी निकाल दें। अब छेने को एक प्लेट में निकाल लें और मसल-मसल के छेने को चिकना कर लें जब छेना बिलकुल चिकना हो जाएँ तो इसमें धीरे-धीरे सूजी डालते जाएँ और मिलाते जाएँ अब इसका एक डो बनाकर तैयार कर लें।

अब छेने और सूजी के डो से थोड़ा सा मिश्रण लें और इसको गोल आकर दें। फिर इसको चपटा करके इसके अन्दर जितना डो लिया है उसका एक चौथाई हिस्सा मावे का लें और इसको गोल करके डो के बीच में रखकर इसको हल्के हाथों से बंद कर दें। अब इसको गोल या थोड़ा लम्बे आकर में बना लें।

जैसे आपको पसंद हो में इसको लम्बे आकार में बना रही हूँ बनाते समय आपको इसका खास ध्यान रखना है की इसमें एक भी दरार नही होने चाहिए नहीं तो फ्राई करते टाइम ये फट भी सकते है।

इसी तरह से सभी Ledikeni बनाकर तैयार कर लें अब Ledikeni को घी में फ्राई करेंगे मिठाई का स्वाद घी में बहुत अच्छा आता है। पैन में घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें घी गर्म होने पर एक-एक करके Ledikeni डाल दें।

लेडीकेनी डालकर एकदम ना चलाएं कुछ सेकिंड बाद स्पेचुला की सहायता से चलाएं लेडी केनी को लाईट ब्राउन होने तक चलाते हुए अच्छे से फ्राई करें। जब ये ब्राउन रंग की हो जाएँ तो निकाल लें बाकी की बची हुई Ledikeni भी इसी तरह से फ्राई कर लें।

जब ये थोड़े ठंडे हो जाएँ तो इन्हें गुनगुनी चाशनी में डाल दें। इन्हें दो घंटे ऐसे ही रखा रहने दें फिर लेडीकेनी को फ्रिज में रख दें पांच घंटे के लिए ताकि ये अच्छे से ठंडे हो जाएँ पांच घंटे बाद Ledikeni को फ्रिज से निकाल लें चाशनी भी गाढ़ी हो गई है।

अब इन्हें सर्विंग बाउल में निकालकर सर्व करें कोलकाता की मशहूर लेडीकेनी बनकर तैयार है इसका स्वाद सबसे हटकर और बहुत जबरदस्त है।

Ledikeni Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment