बिना अंडे के स्ट्रॉबेरी चॉकलेट केक बनाना सीखे इस आसान विधि से Strawberry Chocolate Cake Recipe

किसी की बर्थडे पार्टी हो या कोई ख़ास ओकेशन हो या फिर खाने का बाद कुछ मीठा हो। इन सब में केक एक एहम भूमिका देता हैं। क्यूंकि केक खाकर मुहं का टेस्ट तो अच्छा हो जाता हैं। साथ ही केक खाकर सभी का दिल भी खुश हो जाता हैं और केक अगर इतना यम्मी और स्पोंजी हो, तो फिर कहना ही क्या? आज मैं आपके लिए स्ट्रॉबेरी चॉकलेट केक बनाने की रेसिपी लेकर आई हूँ। जो इतना ज़्यादा डिलीशियस होता हैं, कि आप इस केक को बार-बार खाएंगे और इसके टेस्ट में खो जाएंगा। क्यूंकि ये मुहं में जाकर मेल्ट हो जाएंगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Strawberry Chocolate Cake

  • मैदा = 1 कप
  • कोको पाउडर = 3 टेबलस्पून
  • पाउडर शुगर = ¾ कप
  • वनिला एसेंस = 1 टीस्पून
  • बेकिंग सोडा = 1/8 टीस्पून
  • बेकिंग पाउडर = ¾ टीस्पून
  • विनेगर = 2 टीस्पून
  • सॉफ्ट सॉल्टेड बटर = ¼ कप
  • गर्म दूध = ¾ कप
  • शुगर सिरप = जरूरत अनुसार

स्ट्रॉबेरी क्रीम बनाने के लिए

  • स्ट्रॉबेरी = 10 से 12 छोटे पीस में काट ले
  • चीनी = 1 टेबलस्पून
  • चिल्ड व्हिपिंग क्रीम = ½ कप
  • रेड जेल फ़ूड कलर = 2 से 3 ड्रॉप्स

चॉकलेट गनाश के लिए

  • डार्क चॉकलेट = 100 ग्राम
  • फ्रेश क्रीम = 100 ml

विधि – How to make strawberry chocolate cake 

स्ट्रॉबेरी चॉकलेट केक बनाने के लिए सबसे पहले आपको केक के लिए बेटर बनाकर तैयार करना हैं। लेकिन बेटर से भी पहले आपको अपनी कढ़ाई को प्रीहीट होने के लिए रखना हैं। क्यूंकि केक को कढ़ाई में बनाना हैं। इसलिए कढ़ाई को प्रीहीट करना जरूरी हैं। तो बेटर बनाने से पहले आप कढ़ाई को प्रीहीट होने के लिए रखे। जिससे कढ़ाई भी प्रीहीट होती रही और इतने टाइम में आपका केक का बेटर भी बनकर तैयार हो जाएँ।

कढ़ाई को प्रीहीट करने के लिए आपको एक भारी तली की कढ़ाई को लेना हैं और फिर इसकी तली में नमक को बिछा लेना हैं। उसके बाद कढ़ाई में एक जाली वाला स्टैंड रख लेना हैं और अब कढ़ाई को आप ढ़क दे। फ्लेम को मीडियम कर ले और कढ़ाई को 10 मिनट तक प्रीहीट होने दे। उसके बाद एक मोल्ड लेकर इसमें थोड़ा सा ऑइल डालकर ब्रश से ग्रीस कर ले। फिर इसमें बटर पेपर को रखकर इसको भी ब्रश से ग्रीस करके मोल्ड को एक साइड रख ले।

अब आप केक के लिए बेटर बना ले जिसके लिए एक बाउल ले और इस बाउल में बटर और गर्म दूध डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर ले। जिससे बटर दूध में घुल जाएँ उसके बाद बाउल के ऊपर बारीक वाली छन्नी रखकर इसमें मैदा, पाउडर शुगर,बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर डालकर छान लेना हैं।

फिर स्पेचुला से एक ही डायरेक्शन में आप बेटर को मिक्स कर ले। अच्छी तरह से मिक्स करे। जिससे बेटर में कोई लम्स ना रह जाएँ। केक के लिए बेटर आपका एकदम लम्स फ्री स्मूद होना चाहिए। फिर इसमें वनिला एसेंस डालकर मिक्स करे और अब विनेगर डालकर मिक्स कर ले। ये आपका केक के लिए बेटर बनकर रेडी हैं।

अब इस केक के बेटर को बटर पेपर लगे मोल्ड में पौर कर ले। फिर मोल्ड को टेप कर ले। जिससे बेटर में एयर बबल्स ना रहे इतने टाइम में आपकी कढ़ाई भी प्रीहीट हो जाएँगी। तब आप कढ़ाई में स्टैंड के ऊपर मोल्ड को रख ले और कढ़ाई को ढ़क दे। फिर फ्लेम को मीडियम टू लो कर ले और इस फ्लेम पर केक को 35 से 40 मिनट बेक होने दे।

आपको केक को 35 से 40 मिनट पहल चेक करना हैं। केक को टाइम से पहले चेक करना इसलिए जरूरी होता हैं। क्यूंकि सभी की फ्लेम और कढ़ाई दोनों ही अलग-अलग होते हैं। इसलिए किसी का केक तो 30 से 35 मिनट में भी बेक हो सकता हैं और 40 मिनट भी लग सकते हैं। केक के बेक होने की टाइमिंग आगे पीछे हो सकती हैं। इसलिए आप केक को बीच में जरूर से चेक करे।

केक को चेक करने के लिए आपको एक टूथपिक लेनी हैं और इसको केक में दो से तीन जगह डालकर चेक करना हैं। अगर आपकी टूथपिक पर बेटर चिपक रहा हैं। तब तो आपका केक बेक नहीं हुआ हैं, तो आपको केक को कुछ टाइम और बेक करना होगा और अगर बेटर चिपक नहीं रहा हैं। तब आपका केक बेक हो गया हैं। (अगर आपके पास टूथपिक नहीं हैं। तब आप नाइफ डालकर भी केक को चेक कर सकते हैं।)

केक के बेक हो जाने के बाद गैस को बंद कर लेना हैं और मोल्ड को सावधानी के साथ कढ़ाई से बाहर निकालकर रख लेना हैं और फिर केक को ठंडा होने के लिए छोड़ दे। जब भी आपको केक को डीमोल्ड करना हैं। तब याद रखे कभी भी गर्म केक को मोल्ड से ना निकाले। ऐसे में आपका केक मोल्ड से आसानी से नहीं निकलेगा और आधा केक मोल्ड में ही चिपका रह जाएंगा।

जब केक ठंडा हो जाएंगा तब केक को डीमोल्ड करना हैं और इसके लिए एक नाइफ ले और इसको मोल्ड के किनारों में डालकर घुमा ले। जिससे केक मोल्ड की साइड को छोड़ दे। फिर मोल्ड के ऊपर एक प्लेट रखकर मोल्ड को उल्टा करके मोल्ड को हाथ से टेप कर ले।

इस तरह से आपका केक आसानी से मोल्ड से बाहर आ जाएंगा। फिर मोल्ड को हटाकर केक पर अगर बटर पेपर लगा हैं उसको भी हटा ले। फिर केक को सीधा कर ले अब स्ट्रॉबेरी सॉस बना ले। जिसके लिए एक सॉस पैन लेले और इसमें छोटे पीस में कटी हुई स्ट्रॉबेरी और चीनी डालकर मीडियम फ्लेम पर स्पेचुला से चलाते हुए 5 से 10 मिनट पका ले। 5 से 10 मिनट में ही आपकी स्ट्रॉबेरी सॉफ्ट होकर थिन हो जाएँगी। फिर आपको गैस को बंद कर लेना हैं आपकी स्ट्रॉबेरी सॉस बनकर रेडी हैं अब सॉस को ठंडा होने दे।

उसके बाद आप चॉकलेट गनाश बना ले। जिसके लिए एक सॉस पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। अब डार्क चॉकलेट को नाइफ से चोप कर ले। उसके बाद बाउल में चोप की हुई चॉकलेट डाले। आप जिस बाउल में चॉकलेट डाल रहे हैं, वो बाउल आपके पैन पर फिट आना चाहिए और पानी बाउल की तली को टच नहीं होना चाहिए। इसलिए पैन में थोड़ा सा ही पानी डालकर गर्म करे।

पानी गर्म हो जाने के बाद पैन के ऊपर चॉकलेट वाला बाउल रखकर इसमें फ्रेश क्रीम डालकर इन दोनों चीजो को स्पेचुला से मिक्स करते हुए चॉकलेट के मेल्ट होने तक पका ले। जब चॉकलेट मेल्ट हो जाएँगी। तब गैस को बंद कर ले और चॉकलेट गनाश को ठंडा होने दे।

अब व्हिपिंग क्रीम को व्हिप कर ले। इसके लिए एक बाउल ले और इसमें चिल्ड व्हिपिंग क्रीम डालकर इसको इलेक्ट्रॉनिक बीटर से स्टिफ पीक आने तक व्हिप कर ले। अगर आपके ये पता करना हैं, कि क्रीम व्हिप हुई हैं या नहीं इसके लिए जब आपकी क्रीम पहले से फूली-फूली हो गई। तब आप बाउल को उल्टा करके देखे। अगर क्रीम बाउल से नहीं गिर रही हैं तब तो आपकी क्रीम अच्छे से व्हिप हो गई हैं और अगर क्रीम बाउल को उल्टा करने पर गिर रही हैं, तब आप क्रीम को थोड़ा टाइम और व्हिप कर ले।

क्रीम के व्हिप होने के बाद आप इसमें स्ट्रॉबेरी सॉस को थोड़ा सा डाले और स्पेचुला से मिक्स करे और फिर से स्ट्रॉबेरी सॉस को डाले और फिर से मिक्स करे। इस तरह से थोड़ा-थोड़ा स्ट्रॉबेरी सॉस डालकर मिक्स करते रहे। उसके बाद इसमें रेड जेल फ़ूड कलर की ड्रॉप्स डालकर मिक्स कर ले। (जब आप क्रीम में स्ट्रॉबेरी सॉस को मिक्स करे तो ठंडा होने के बाद ही क्रीम में मिक्स करे गर्म-गर्म स्ट्रॉबेरी सॉस को ना डाले।)

आपकी स्ट्रॉबेरी वाली क्रीम और चॉकलेट गनाश दोनों ही रेडी हैं। अब आप केक को लेकर इसके ऊपर की नाइफ से पतली लेयर उताकर रख ले। इससे आपका केक फ्लेट हो जाएंगा। फिर केक को तीन लेयर में काटकर रख ले।

अब टर्न टेबल पर केक बोर्ड रख ले और फिर केक बोर्ड के बीच में थोड़ा सा स्ट्रॉबेरी क्रीम को रख ले और अब इसपर केक की एक लेयर रख ले क्रीम को बोर्ड पर रखने से केक की लेयर बोर्ड से हिलती नहीं हैं। बोर्ड पर केक लेयर चिपक जाती हैं। फिर केक की लेयर के ऊपर ब्रश से शुगर सिरप को अच्छे से लगा ले। जिससे केक की लेयर मोईस हो जाएँगी।

फिर केक लेयर के ऊपर पहले चॉकलेट गनाश को डालकर नाइफ से स्प्रेड कर ले और फिर इसके ऊपर केक की दूसरी लेयर रखकर इसको भी शुगर सिरप से मोईस करके फिर से चॉकलेट गनाश को डालकर स्प्रेड करके फिर इसके ऊपर आखरी और तीसरी केक की लेयर रखने के बाद अब केक को फ्रिज से 15 से 20 मिनट के लिए रख ले। जिससे चॉकलेट गनाश सेट हो जाएँ।

तय समय बाद बाद केक को फ्रिज से निकालकर रख ले और अब केक की टॉप लेयर को भी शुगर सिरप से मोईस करने के बाद अब इसके ऊपर स्ट्रॉबेरी वाली क्रीम को डालकर स्प्रेड कर ले। स्ट्रॉबेरी क्रीम को आप केक की टॉप और साइड सब तरफ अच्छी तरह से लगाकर स्प्रेड कर ले। जिससे केक सब तरफ से कवर हो जाएँ।

अब केक की टॉप पर स्ट्रॉबेरी की स्लाइस रख ले। इस तरह से आपका स्ट्रॉबेरी चॉकलेट केक बनकर तैयार हैं। इसको आप स्लाइस में काटकर खाएं। ये केक बहुत ही अमेज़िंग और स्पोंजी होता हैं। जिसको खाकर मज़ा आ जाता हैं।

Image Source: The Terrace Kitchen

Recipe Source: The Terrace Kitchen

Strawberry Chocolate Cake Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time1 hr
Total Time1 hr 10 mins
Course: Cake Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: birthday cake recipe, chocolate cupcake, super moist cake recipe, Tea Time Cake
Servings: 6 people
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes