नए तरीके से बनाएं तीखी व चटपटी मैगी जिसे खाकर मुंह में होगा स्वाद का धमाका Spicy Maggi Recipe

Spicy Maggi Recipe in Hindi दोस्तों आज में बच्चों के लिए लेकर आई हूँ एक अलग तरह का बहुत स्पेशल मैगी बनाने का तरीका इसका टेस्ट तो आपको बहुत ही अच्छा लगेगा और बच्चे भी इसे बहुत खुश होकर खाएंगे masala maggi recipe तो फिर देर किस बात की फटाफट बनाएं ये मजेदार मैगी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Spicy maggi recipe

  • मैगी = एक पैकिट
  • टमाटर प्योरी = एक बड़े साइज़ का
  • प्याज़ = एक बड़ा, स्लाइस में कटा हुआ
  • वाइट विनेगर = एक टीस्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार

विधि – how to make Spicy maggi

सबसे पहले मैगी को उबालेंगे मैंने यहां पर एक छोटा गिलास पानी लिया है। यह 150 ऐमल होगा और इसमें दस वाला मैगी का पैकेट डाल दे।कहीं-कहीं ये मैगी का पैकिट बारह रूपये का मिलता है और कहीं-कही दस रूपये का मिलता है। गैस को स्लो कर दे और मैगी को उबलने दें।

दूसरे गैस पर एक पैन रखें और उसमें एक टेबल स्पून तेल डाल दे। तेल के हल्का सा गर्म होने पर इसमें टमाटर प्यूरी डाल दें तेल ज्यादा गर्म नहीं करना है हल्के गर्म तेल में ही टमाटर प्यूरी डाल दे।

टमाटर को दो मिनट पकाने के बाद इसमें आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल दे। कश्मीरी लाल मिर्च तीखी नहीं होती अगर आप दूसरी वाली मिर्च डाल रहे हैं तो मैं अपने टेस्ट के हिसाब से डालें।

इससे कलर बहुत अच्छा आता है इसलिए मैं ज्यादातर कश्मीरी लाल मिर्च का ही इस्तेमाल करती हूं। अब इसे चलाते हुए मिर्च के साथ टमाटर को दो मिनट और पका लें।

फिर इसमें नमक डाल दे अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर टमाटर को अच्छी तरह से पकने दें। दो मिनट और पकाने के बाद इसमें एक टीस्पून वाइट विनेगर डाल दें और दो मिनट तक चलाते हुए भून लें गैस को स्लो रखें।

इतने समय में हमारी मैगी भी पक चुकी है अब इसको ठंडे पानी से धो लें ठंडा पानी डालकर धोने से यह चिपकेगी नहीं।

जो हमने टमाटर की चटनी बनाई है उसको कटोरी में निकाल लें और पैन में एक टेबल स्पून आयल डाल दें अब इसमें कटा हुआ प्याज़ डाल कर फ्राई करें।

तेल आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं। अगर आप ज्यादा तेल खाते हैं तो ज्यादा डालें अगर कम खाते हैं तो कम डालें।

प्याज़ को हमें ज्यादा नहीं पकाना है बस दो मिनट चलाते हुए पका लें। अब इसमें उबली हुई मैगी डाल दें इसमें कच्चा प्याज़ ही अच्छा लगता है। बस हमें प्याज़ की स्मेल खत्म होने तक इसको फ्राई करना है और साथ ही इसमें टमाटर की जो हमने चटनी बनाई थी वह डाल दें और इसको चलाते हुए मिक्स कर लें।

Spicy maggiअगर आपको मैगी में सब्जियां पसंद है तो इसमें अपनी पसंद की कोई भी सब्जी बारीक-बारीक काटकर डाल दे। अब इसमें मैगी मसाला डाल दें जो पैकेट के अंदर आता है और चलाते हुए अच्छे से मसाले को मैगी में मिक्स कर लें गैस को स्लो रखे।

अब हमारी Spicy Maggi Recipe चटपटी मैगी बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें ये मैगी बच्चों व बड़ो सभी को बहुत पसंद आती है।

शेयर करें:

Leave a Comment