समोसे को डुबो डुबोकर चटखारे लेकर खाने वाली चटनी Samosa Chutney 

Samosa Chutney  समोसे और चाट वाली असली मीठी चटनी बनाने की फुल रेसिपी।

मीठी चटनी जब घर पर बनाते है तो वह बात नहीं आती। क्योकि मार्किट में जो समोसे की चटनी होती है उसका बनाने का तरीका अलग होता है। दोस्तों जो चटनी आपको मार्केट में समोसे के साथ मिलती है आज में आपके साथ वही चटनी बनाने का तरीका शेयर कर रही हूँ इसको बनाने का तरीका थोड़ा अलग है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for meethi Samosa Chutney

  • चीनी = 400 ग्राम
  • कोर्न फ्लोर = एक टेबलस्पून
  • इमली का पेस्ट = एक टेबलस्पून
  • रेड फ़ूड कलर = एक पिंच
  • हींग = एक पिंच
  • पानी = एक लीटर
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • चिल्ली फ्लेक्स = दो टीस्पून
  • कुटा हुआ धनिया = दो टीस्पून

विधि – how to make Samosa Chutney

समोसे वाली चटनी बनाने के लिए एक लीटर पानी को एक पैन में डालकर गैस पर रखे। पानी को उबलने दे पानी उबलने पर इसमें चीनी डाल दें मीडियम आंच पर चीनी को पानी में मेल्ट होने दें। चीनी मेल्ट होने पर इसमें इमली का पेस्ट डालकर चलाते हुए मिक्स करें करीब 20 मिनट के लिए इसको पकने दें।

20 मिनट बाद इसमें हींग, स्वाद अनुसार नमक, चिल्ली फ्लेक्स और कुटा हुआ धनिया डालकर चलाते हुए मिक्स करें। आपने देखा ही होगा समोसे वाले जो चटनी देते है उसमे सभी चीज़े मोटी दिखाई देती है जो देखने में भी बहुत सुन्दर लगती है।

अब इसमें फ़ूड कलर डाल दें ये ऑप्शनल है अगर आप चाहे तो ना डालें लेकिन में आपको प्रोपर तरीका बता रही हूँ। कि बाज़ार वाले किस तरह से मीठी चटनी बनाते है। आप थोड़ी सी कश्मीरी लाल मिर्च डाल दें उससे भी कलर आ जायेगा। मीडियम टू हाई फ्लेम पर चटनी को और 20 मिनट पकने दें और बीच-बीच में चलाते रहे 20 मिनट बाद गैस को स्लो कर दें।

कोर्न फ्लोर में थोड़ा सा पानी डालकर इसका पतला घोल बना लें। आपको इस बात का ध्यान रखना है की कोर्न फ्लोर को एक साथ ना डालें क्योकि कोर्न फ्लोर चीजों को गाढ़ा करता है। अगर आप ने सारा एक साथ डाल दिया और चटनी बहुत ज्यादा गाढ़ी हो गई तो फिर प्रॉब्लम हो जाएगी। वैसे उसको भी पानी डालकर पतला किया जा सकता है लेकिन थोड़ा टेस्ट बदल जायेगा उससे अच्छा है की कोर्न फ्लोर को थोड़ा-थोड़ा करके डालें।

थोड़ा सा कोर्न फ्लोर का घोल डालकर चलाते हुए मिलाएं। थोड़ा सा और कोर्न फ्लोर का घोल डालें और चलाएं अभी ये पतला ही है बाकि का बचा सारा कोर्न फ्लोर का घोल डालकर चलाते हुए पकाएं।

एक चम्मच कोर्न फ्लोर को दो से तीन बार करके डालें मैने सारा डाल दिया है। अब इसकी कॉन्सीटेंसी एकदम परफेक्ट है चटनी को चलाते हुए पांच मिनट और पका लें।

समोसे व चाट वाली सॉस बनकर एकदम तैयार है एक बार इस चटनी को ज़रूर बनाएं। चटनी को ठंडा होने पर एयर टाईट कंटेनर में भरकर फ्रिज में दो से तीन महीने तक रख सकते है।

Samosa And Golgappa wali Meethi chutneyजब भी आपको समोसे या चाट बनानी हो चटनी को फ्रिज से निकालें और समोसे को चटनी में डुबो-डुबोकर खाएं या चटनी को चाट पर डालकर खाएं मज़ा ही आ जायेगा। समोसे मेरे तो बहुत फेवरेट है अप भी मेरी तरह चटनी में समोसा डुबोकर खाएं फिर देखे मज़ा नाम सुनकर मुंह में पानी ना एं तो कहना।

Samosa Chutney

शेयर करें:

6 thoughts on “समोसे को डुबो डुबोकर चटखारे लेकर खाने वाली चटनी Samosa Chutney ”

Leave a Comment