बचे हुए चावल से बनाएं शाम की चाय के लिए क्रंची पापड़ Chawal ke Papad

Chawal ke Papad आज में आपको पके हुए चावल से पापड़ बनाना बताउंगी तो दोस्तों अगर आपके घर में चावल बच जाए तो आप इस रेसिपी को अवश्य ट्राई करें, ये पापड़ आप शाम की चाय, सुबह के नाश्ते में या फिर घर आए महमानों के सामने रख सकते है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते है और इनका टेस्ट बहुत ही बढ़िया होता है। chawal ke papad recipe in hindi

आवश्यक सामग्री –  ingredients for chawal ke papad

  • पके हुए चावल = एक बाउल
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • अजवाइन = आधा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • तेल = दो टेबलस्पून

विधि – chawal ke papad banane ki vidhi

पके हुए चावल से पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले एक कपड़ा लें। और चावल को इस कपड़े पर फेलाकर एक घंटे के लिए पंखे के नीचे सूखने दें।

तय समय बाद चावल को एक बाउल में कर लें और इन्हें मिक्सी के जार में डालकर एकदम बारीक पीस लें। चावल पीसकर इसका स्मूद पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। चावल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें।

अब इसमें स्वाद अनुसार नमक, एक टीस्पून लाल मिर्च पाउडर और ज़ीरा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें ताकि सभी मसाले चावल में अच्छे से मिक्स हो जाए।

अब इस मिश्रण से थोडा सा मिश्रण ले और इसकी एक छोटी गोल लोई बनाकर किसी प्लेट में रख लें। इसी तरह से बाकि के सभी चावल की लोई बनाकर तैयार कर लें।

अब एक प्लास्टिक की पॉलीथिन लें और उसे जमीन पर बिछा दें जहाँ धूप आती हो। इस प्लास्टिक पॉलीथिन पर थोड़ा सा तेल लगा लें। और थोड़ा सा तेल एक प्लेट में निकाल लें

अब लोई को प्लास्टिक की पॉलीथिन के ऊपर रख दें। और इसके ऊपर थोडा सा तेल लगा लें अब दूसरी प्लास्टिक की पॉलीथिन को इसके ऊपर रखते हुए लोई को अच्छे से चारो तरफ से गोल-गोल करके फेला दें।

पापड़ को बहुत ही हल्के हाथ से फेलाएं नहीं तो ये टूट भी सकते है। इसी तरह से बाकि के बचे हुए पापड़ भी बनाकर तैयार कर लें। अगर आप चाहे तो दूसरी पॉलीथिन के ऊपर भी तेल लगा सकती है और पापड़ को अच्छे से हाथो से गोल-गोल फेलाकर बना लें।

फिर धीरे से दूसरी पॉलीथिन को पापड़ के ऊपर से हटा दें। सभी पापड़ बनाकर तैयार कर लें फिर इन्हें धूप में चार से पांच दिन तक सुखा लें।

पांच दिन बाद chawal ke papad सूख कर तैयार है अब जब भी आपको शाम की चाय या सुबह के नाश्ते में खाने हो तो पापड़ को डीप फ्राई करें और मज़े से खाएं।

शेयर करें: