मैदे की करारी पापड़ी बनाने की आसान विधि – Indian Recipes in Hindi

अपने घर वालों को खुश करने के लिए हम तरह-तरह के खाने व नाश्ते में ऐसी चीज़े बनाने की कोशिश करते ही रहते हैं जिसे खाकर पूरा परिवार खुश हो जाएँ और घर परिवार की इन्हीं छोटी-छोटी खुशियों का ख़ास ख़याल रखते हुए आज में आपके साथ मैदे की पापड़ी बनाने की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। indian recipes in hindi

जिसे आप आराम से नाश्ते में चाय के साथ सर्व कर सकती है मैदा की पापड़ी एकदम पतली खस्ता और बहुत ही स्वादिष्ट नमकीन है जिसे बनाने के बाद आप इसे आराम से एक एयर टाइट डिब्बे में रख कर 15 से 20 दिन तक इस्तेमाल में ला सकती हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – maida ki papdi recipe

  • सूजी 50 ग्राम
  • मैदा = 350 ग्राम
  • अजवाइन  एक चम्मच
  • रिफाइंड = 100 ग्राम
  • तेल = पपड़ी तलने के लिए
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि – how to make maida papdi – indian recipes in hindi

सबसे पहले आप एक बाउल में मैदा, सूजी, नमक, रिफाइंड और अजवायन डाल कर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

और ज़रूरत के हिसाब से हल्का गुनगुना पानी डालकर मैदे को सख्त गूँध लें अब इसे आधे घंटे के लिए गीले साफ कपड़े से ढककर सैट होने के लिएं रख दें।

और आधे घंटे के बाद इसे एक बार फिर से गूँध लें अब गूँधे हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लें और इस लोई को पूरी की तरह से गोल बेल लें। और अब इसे बीच से मोड़ें और फिर एक बार इसे बीच से मोड़कर तिकोने आकार में पापड़ी बनाकर रख लें।

और इसी तरह से बाकि की सारी लोई की पापड़ी बनाकर के रख लें अब एक कढ़ाई को गैस पर रखें और तेल डाल कर गर्म करे जब तेल गर्म हो जाएँ तो इसमें 3 से 4 पपड़ी एक बार में डालें और गैस को मीडियम ही रखें।

इन्हें कलछी से बराबर चलाते हुए ब्राउन होने तक तल लें अब एक प्लेट में टिशु पेपर बिछाकर तली हुई पापड़ियों को निकाल लें।

और इसी तरह से सारी की सारी पापड़ियों तल कर प्लेट में निकाल कर रख लें अब आपकी मैदा पपड़ी बन कर तैयार हैं इनको ठंडा करके एक एयर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लें और जब भी आपका दिल चाहें इसे कन्टेनर से निकाले और चाय के साथ मज़े ले-लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment