बनाएं दानेदार सूजी के स्वादिष्ट लडडू वह भी हलवाई स्टाइल में Suji ke Laddu

suji ke laddu recipe in hindi आज हम बनायेंगे सूजी के दानेदार लड्डू ये बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जाते है। इसमें ना तो हम मावा डालेंगे और ना ही ज्यादा चीज़े सूजी के लडडू को बनाकर एक महीने तक स्टोर भी कर सकते। जब भी आपका खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करे तो आप झट से सूजी के टेस्टी लडडू निकाले और खा लें।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Semolina laddu

  • सूजी = चार कप, आधा किलो
  • घी = एक कप, 100 ग्राम
  • चीनी = ढाई कप, 300 ग्राम
  • बादाम = दो टेबलस्पून, कटे हुए
  • काजू = दो टेबलस्पून कटे हुए
  • किशमिश = दो टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • जायफल पाउडर = एक चुटकी
  • नारियल का बुरादा = एक कप

विधि – how to make Rava Laddu

सूजी के लडडू बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में घी डालकर गर्म करें। घी मेल्ट होने पर इसमें सूजी डालकर चलाते हुए हल्की आंच पर भून लें।

एक बात का ध्यान रहे सूजी का कलर चेंग नहीं करना है सूजी को हल्की आंच पर लगातर चलाते हुए 7 से 8 मिनट तक भून लें। भूनने के बाद सूजी और भी ज्यादा दानेदार हो जाती है और इसमें से बहुत ही अच्छी महक आने लगती है। जैसे ही इसमें से अच्छी खुशबू आने लगे तो इसमें मिक्स ड्राई फ्रूट डाल दें साथ ही नारियल का बुरादा डालकर चलाते हुए मिला लें।

सूजी की गर्माहट की वजह से ड्राई फ्रूट हल्के से रोस्ट हो जायेंगे कुछ सेकिंड तक चलाते हुए सूजी में ड्राई फ्रूट को भून लें। गैस को बंद कर दें और सूजी को एक प्लेट में निकलकर रख दें ताकि ये हल्की सी ठंडी हो जाएँ।

कढ़ाही में चीनी और डेढ़ कप पानी डालकर चलाते हुए चाशनी पका लें। जब सारी चीनी मेल्ट हो जाएँ तो हल्की मीडियम आंच पर 5 से 7 मिनट और पका लें हमे इसकी एक तार की चाशनी बनानी है।

थोड़ी देर बाद चाशनी को चेक करे जब इसमें एक तार बनने लगे तो समझ जाएँ हमारी चाशनी बनकर तैयार है। गैस को बंद कर दें और सूजी को चाशनी में डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

जब सूजी चाशनी में अच्छे से मिक्स हो जाएँ तो इन्हें बढ़िया सा फ्लेवर देने के लिए छोटी इलायची पाउडर और एक चुटकी जायफल पाउडर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

थोड़ी ही देर में सूजी चाशनी को अब्ज़ोब कर लेंगी और फिर हमारा सूजी का मिश्रण लडडू बनाने के लिए तैयार हो जायेगा सूजी के मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें।

थोड़ी देर में मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लें। फिर मिश्रण से थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसके लडडू बना लें लडडू बनाने के लिए मिश्रण हल्का गर्म होना चाहिए। अगर ये बिलकुल ठंडा हो गया तो इसके लडडू नहीं बनेंगे लडडू आप अपने हिसाब से छोटा या बड़ा बना सकते है।

बहुत ही स्वादिष्ट व मज़ेदार हमारे सूजी के दानेदार लडडू बनकर तैयार है बहुत ही आसानी से आप इन्हें घर पर बना सकते है।

Rava Laddu

शेयर करें:

Leave a Comment