दो मिनट में मिक्सी में बनाएं मक्खन जैसे नरम तिल गुड़ के लडडू Til gud ke ladoo

Til gud ke ladoo ना मावा ना आटा ना ही बेसन और ना सूजी ऐसे मक्खन की तरह मुहं में घुलने वाले हेल्दी स्वादिष्ट तिल गुड़ के लड्डू केवल 2 मिनट में बनने वाले वह भी बिना पकाएं जो मक्खन की तरह मुंह में घुल जाएंगे।

सर्दियों में तिल के लडडू तो सभी को बहुत पसंद होते है आज में आपको सिर्फ दो मिनट में बनने वाले तिल-गुड़ के लडडू बनाना बताउंगी।

अक्सर क्या होता है जब आप तिल गुड़ के लडडू बनाते हैं तो वह काफी टाइट हो जाते हैं। आज मैं आपको इतनी इजी रेसिपी बताने वाली हूं इन लडडूओ को सिर्फ दो मिनट में बना सकते हैं। वह भी सिर्फ दो ही चीजों से आप बहुत ही स्वादिष्ट लडडू बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for til gud ke ladoo recipe

  • तिल = एक कप, 125 ग्राम
  • गुड = तीन चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • देसी घी = आधा टीस्पून

विधि – how to make til gud ke ladoo

लडडू बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रखें अब इसमें तिल डाल दे इसको लगातार चलाते हुए रोस्ट करें।

गैस की आंच को लो टू मीडियम ही रखे जब ये थोड़े से फूल जाएँ तो आप समझ जाए कि हमारे तिल भुनकर तैयार है। इन्हें लगातार चलाना होगा वरना ये नीचे से जल जाएंगे और फिर आप के लडडू कड़वे भी हो सकते हैं।

इस बात का आपको खास ध्यान रखना है और अगर आपके पास पहले से भूने हुए तिल है। तो आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह लडडू बहुत ही टेस्टी होते हैं। इससे पहले भी मैंने आप लोगों के साथ तिल गुड़ के लड्डू की रेसिपी शेयर की है उसमें हमने गुड़ की चाशनी बनाकर लडडू बनाएं थे।

अगर आपको वैसे तिल गुड़ के लडडू बनाना मुश्किल लगता है आप इस तरह से भी लडडू बना सकते हैं।

इसमें बहुत सारा कैल्शियम और आयरन होता है आप चाहे तो इसमें काजू और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े करके भी तिल के साथ भून सकते हैं मैं इन्हें प्लेन बना रही हूं।

1 मिनट में हमारे तिल भुनकर तैयार हो जाएंगे गैस को बंद कर दें और तिल को एक प्लेट में निकाल ले। तिल को थोड़ा सा ठंडा होने दें जब तिल ठंडे हो जाए तो एक ग्राइंडर जार में तिल डालकर 5 सेकंड के लिए मिक्सी चला लें तिल को इतना ही पीसे जितना हमने फोटो में दिखाया है।

Til Ke laddu recipe in hindiतिल को दरदरा पीसना है बारीक पाउडर नहीं बनाना 7 सेकंड में ही हमारा इस तरह का दरदरा पाउडर बन जाएगा। अब मिक्सी में गुड़ और आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर डाल दे अगर आपको इलायची का फ्लेवर पसंद है तो।

अब इसमें आधा छोटा चम्मच देसी घी डालें यह ऑप्शनल है आपका दिल करे तो डाले वरना इसके बिना भी लडडू बनाए जा सकते हैं। क्योंकि तिल में भी अपना ऑयल होता है जो पिसकर रिलीज हो जाता है। अब कुछ सेकिंड के लिए मिक्सी को चला ले जिससे हमारा तिल गुड़ का मिश्रण अच्छे से मिक्स हो जाए। इस लडडू को बनाने में सिर्फ दो ही चीजे मेन है तिल और गुड़

हमारे लडडू बनाने का मिक्स एकदम तैयार है अगर यह आपको थोड़ा सा ड्राई लगे तो आप इसमें थोड़ा सा घी या गुड़ की मात्रा और बढ़ा लें।

क्योंकि तिल और गुड़ अलग-अलग क्वालिटी के आते हैं इसीलिए उस पर ही निर्भर करता है मेरा तिल बनाने के लिए मिश्रण तैयार है।

अब इस मिक्स को एक बाउल में निकाल ले हमारा तिल गुड़ अच्छे से मैश हो गए हैं। इसमें तिल का स्वाद इतना बढ़िया व इतना उभर कर आता है कि बच्चे भी इसको मना नहीं कर पाते।

गुड मेल्ट करके जो लडडू बनाते हैं वह थोड़े हार्ड भी होते हैं जिन्हें बच्चे आसानी से नहीं खा पाते। लेकिन इस तरह से बनाएं लडडू को बच्चे हो या बूढ़े सभी बहुत आसानी से खा लेते है और सबसे अच्छी बात इन लडडूओ को कोई भी बहुत ही आसानी से बना लेगा यह बहुत ही नरम और मुंह में घुल जाने वाले होते हैं।

हाथ में हल्का सा घी लगाकर थोड़ा सा तिल गुड़ का मिक्स लें और इसको निम्बू के साइज का बनाकर तैयार कर ले इसी तरह से बाकी के सभी लडडू बना लें।

ये देखने में बिलकुल ऐसे लगते है जैसे हमने इन्हें मावे से बनाया है 2 मिनट में बनने वाले मजेदार तिल गुड़ के लडडू सभी को बहुत पसंद आते हैं।

घर में जिसको भी Til gud ke ladoo नहीं पसंद होंगे वह भी इस तरह से बनाएं लडडू को मांग-मांग कर खाएगा।

जो बिगनर्स है या स्वीट बनाने से डरते हैं वह इस तरह से बहुत ही आसानी से तिल गुड़ के लड्डू बना सकते हैं। यह कभी भी टाईट नहीं होंगे बहुत ही स्वादिष्ट झटपट बनने वाले एकदम हेल्दी Til gud ke ladoo।

इस सर्दी हर कोई खा पायेगा तिल गुड़ के लडडू क्योकि इन्हें हर कोई बहुत ही आसानी से बना सकता है। इस तरह से बनाएं तिल गुड़ के लडडू को आप एक महीने तक स्टोर करके खा सकते हैं। अगर आपके घर में किसी को भी दांतों की समस्या है तो वह भी ये लडडू बहुत ही आसानी से खा पाएंगे क्योंकि ये कभी भी टाईट नहीं होंगे।

आप भी ये लडडू ज़रूर बनाएं बच्चों के लिए भी बहुत ही हल्दी है यह आंध्र प्रदेश की बहुत ही फेमस रेसिपी है क्या कभी आपने सोचा था कि til gud ke ladoo बनाना इतना आसान भी हो सकता है।

Til Gud ke Ladoo Recipe

शेयर करें:

9 thoughts on “दो मिनट में मिक्सी में बनाएं मक्खन जैसे नरम तिल गुड़ के लडडू Til gud ke ladoo”

Leave a Comment