सिर्फ एक चम्मच तेल में बनाएं साउथ इंडियन की ये टेस्टी डिश Pundi Recipe

आज मैं आपके साथ साउथ इंडियन की डिश पुण्डी बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको चावल को ग्राइंड करके या राइस रवा से बनाया जाता हैं। लेकिन मैं आपको चावल से बनाना बताउंगी। जिसमे पहले चावल को भिगोया जाता हैं। फिर इसको ग्राइंड करके पेस्ट बनाया जाता हैं। फिर इसको गाढ़ा करके इसका डो बनाकर पुण्डी बना ली जाती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for pundi recipe

  • चावल = 1 कप (चावल को आप पानी में 2 से 3 घंटे के लिए भिगोकर ले)
  • करीपत्ता = 5 से 6
  • हींग = एक पिंच
  • ज़ीरा = ½ टीस्पून
  • राई = ½ टीस्पून
  • उड़द की धुली दाल = 1 टेबलस्पून
  • मेथी दाना = ¼ टीस्पून
  • लाल मिर्च = 2 से 3 बारीक काट ले
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • फ्रेश नारियल = ¼ कप ग्रेट किया हुआ
  • ऑइल = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make pundi

पुण्डी बनाने के लिए सबसे पहले आप चावलों से पानी को फेककर रख ले। अब एक मिक्सी का जार लेकर इसमें चावल को डालकर इनको पीसने के लिए एक कप पानी डालकर ग्राइंड करते हुए दरदरा पेस्ट बना ले।

अब आप एक पैन में ऑइल डालकर गर्म होने के लिए रख दे। ऑइल गर्म होने के बाद आंच को धीमा करके इसमें ज़ीरा और राई डालकर दोनों को चटखने दे। फिर इसमें हींग डाल ले।

उसके बाद उड़द की धुली दाल, लाल मिर्च, करीपत्ते, मेथी दाना डालकर इन सबको धीमी आंच पर ही थोड़ा सा फ्राई कर ले। जिससे दाल हल्की सी क्रंची हो जाएँ। फिर आप इसमें चावल का पेस्ट जिसको आपने पीसकर रखा हैं। उसको डालने से पहले एक बार चम्मच से मिक्स कर ले।

फिर चावल के पेस्ट को ऑइल में डालने के बाद एक कप पानी और डालकर मिला ले। फिर आप इसमें ग्रेट किया हुआ नारियल डालकर मिक्स करने के बाद स्वाद अनुसार नमक डालकर इसको भी मिक्स कर ले।

अब आप आंच को मीडियम टू लो करके लगातार स्टर करते हुए तब तक पका ले। जब तक आपका पेस्ट डो फोम में नही आ जाता और डो फोम में आने के बाद इसको एक मिनट और पका ले। जिससे ये पैन छोड़ने लगे। ध्यान रखना हैं डो को लगातार स्टर करते हुए गाढ़ा होने तक पकाएं। जिससे इसमें कोई लम्स ना पड़े।

उसके बाद गैस को बंद करके डो को एक बाउल में निकालकर रख ले। जिससे ये  हल्का ठंडा हो जाएँ। फिर आप एक स्टीमर प्लेट को ऑइल से ग्रीस करके रख ले। जब आपका डो इतना ठंडा हो जाएँ, कि आप इसको हाथ से आसानी से टच कर सके आपके हाथ भी नही जले।

तब आप एक स्टीमर में पानी डालकर बॉईल आने के लिए रख दे। फिर आप अपने दोनों हाथो को ऑइल से ग्रीस कर ले। उसके बाद डो से मीडियम साइज़ का पोर्शन लेकर बॉल बना ले। फिर हथेली से बॉल को प्रेस कर ले। जिससे ये चपटा हो जाएँ।

फिर आप एक ऊँगली से इसके बीच में होल कर ले। आपकी पुण्डी बनकर रेडी हैं। फिर आप इस पुण्डी को ग्रीस की हुई स्टीमर प्लेट पर रख ले। आपकी प्लेट में जितनी पुण्डी आयें उतनी बनाकर रख ले।

पानी में बॉईल आने के बाद आप स्टीमर में स्टीमर प्लेट रखकर इसको मीडियम आंच पर 10 से 12 मिनट ढककर स्टीम कर ले। तय समय बाद पुण्डी को चेक करने के लिए कि ये स्टीम हो चुकी हैं या नही। इसके लिए एक टूथपिक को पुण्डी में डालकर चेक कर ले।

अगर पुण्डी में टूथपिक डालने पर क्लीन निकल रही हैं। तब आपकी पुण्डी अच्छे से स्टीम हो गयी हैं। अगर बेटर टूथपिक पर चिपकता हैं। तो आप पुण्डी को थोड़ा सा और स्टीम कर ले।

फिर प्लेट को स्टीमर से निकालकर रख ले। आपकी पुण्डी बनकर रेडी हैं और इसी तरह से बाकी की पुण्डी को बनाकर स्टीम कर ले। आप पुण्डी को नारियल की चटनी या अपनी पसंद की किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं।

Image Source: Sunita Agarwal

Recipe Source: Sunita Agarwal

pundi recipe

Prep Time5 mins
Cook Time35 mins
Course: Breakfast Recipe
Cuisine: South Indian
Keyword: Easy Breakfast Recipes in Hindi, pundi recipe, rice balls, South Indian Recipes
Servings: 3 people

Join Our Network

Youtube Click here Telegram Click here Facebook Click here Download Click here

Leave a Comment

Recipe Rating