15 मिनट में पार्लेजी बिस्कुट से बनाएं स्वादिष्ट लडडू Parle g Biscuit ke Laddu

दोस्तों आज हम बनाएंगे पार्लेजी बिस्कुट से बहुत ही यम्मी लडडू। ये लडडू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है और झटपट बनकर तैयार हो जाते है। इन मज़ेदार लडडू को बनाने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for parle g biscuit ke laddu recipe

  • पार्लेजी बिस्कुट = तीन पैकिट
  • दूध = एक कप
  • चीनी = आधा कप
  • देसी घी = एक कप
  • नारियल का बुरादा = तीन चौथाई कप
  • काजू  = दस कटे हुए
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई टीस्पून

विधि – how to make parle g biscuit ke laddu

पार्लेजी के लडडू बनाने के लिए सबसे पहले सभी बिस्कुट को छोटे-छोटे टुकडो में तोड़ लें। ताकि बिस्कुट आराम से पिस जाएँ सभी बिस्कुट को तोड़कर मिक्सर जार में डालकर बारीक पाउडर बना लें।

गैस पर एक कढ़ाही रखकर इसमें दूध डालकर दूध को उबाल आने तक पका लें। जब दूध में उबाल आ जाएँ तो इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें।

दूध को चीनी के साथ गाढ़ा होने व हल्का सा चिपचिपा होने तक पका लें। जब दूध में चिपचिपापन आ जाएँ। तो इसमें देसी घी डालकर चलाते हुए मिला लें।

अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके नारियल का बुरादा डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसमें पार्लेजी बिस्कुट का पाउडर डाल दें साथ ही काजू और छोटी इलायची पावडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अगर आपको ज्यादा ड्राई लग रहा हो तो गैस बंद करके भी इसे मिला सकते है। इस मिश्रण को हल्की आंच पर लगातार चलाते हुए तब तक पकाना है जब तक कि ये कढ़ाही मे इकट्ठा ना होने लगे।

जब ये मिश्रण एक डो की तरह हो जाएँ तो प्लेट में निकालकर इसके लडडू बना लें। पर्लेजी और नारियल से बने ये लडडू खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगते है और झट से बनकर तैयार हो जाते है।

अब से जब भी आपका कुछ मीठा खाने का मन करें तो फटाफट बनाएं पार्लेजी के ये स्वादिष्ट लडडू।

Parle g Biscuit ke Laddu

शेयर करें:

1 thought on “15 मिनट में पार्लेजी बिस्कुट से बनाएं स्वादिष्ट लडडू Parle g Biscuit ke Laddu”

Leave a Comment