मार्किट से सस्ता नेचुलर फूड कलर अब बनाएं घर पर Natural Food Color

Natural Food Color Recipe In Hindi हम आपको पांच फ़ूड कलर बनाना बतायेंगे ये कलर एकदम नेचुलर है इसी वजह से हेल्दी भी है। आप इस कलर को पूरे एक साल तक प्रयोग में ला सकते है यानि की इन कलर को हम एक साल तक स्टोर करके रख सकते है। जो में आपको पांच कलर बनाते वाली हूँ वह है रेड कलर, ग्रीन कलर, येलो कलर, पर्पल कलर और बिलू कलर ये सभी कलर आसानी से घर पर बनाये जा सकते है।

पीला कलर हमारे खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है सबसे पहले इसी कलर को बनाते है इसके लिए दो संतरे लें। संतरे डार्क कलर वाले टाईट से होने चाहिए संतरे को अच्छे से धोकर इसका छिलका उतार लें। संतरे को आप खा सकते है इस रेसिपी के लिए हमे केवल छिलके की आवश्यकता है। संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए रख दें जितनी तेज़ धूप होगी संतरा उतनी जल्दी सूख जायेगा इतने संतरे के छिलके सूख रहे है इतने ग्रीन कलर बनाते है।

ग्रीन कलर बनाने के लिए एक जोड़ी पालक लें पालक के पत्तो को अच्छे से घोकर धूप में सूखने के लिए रख दें। लाल कलर बनाने के लिए एक चुकंदर लें और इसको छीलकर कद्दूकस करके तेज़ धूप में सूखने के लिए रख दें।

पर्पल कलर बनाने के लिए रेड कलर का पत्ता गोभी लें ये आपको बाज़ार में आसानी से मिल जायेगा। इसको मोटे-मोटे पीस में काट लें इसको किसी बर्तन में करके दो कप पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। उबाल आने पर आप देखेंगे जो पानी डाला था वह पर्पल कलर का हो गया है गैस को बंद कर दें और इस कलर को छान लें।

इस कलर को दो बाउल में कर लें बिलू बनाने के लिए एक बाउल में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर चलाते हुए मिलाएं। सोडा डालने से पर्पल कलर बिलू में बदल जायेगा। एक सब्जी से हमारे दो कलर बन गये है एक पर्पल और दूसरा बिलू इस कलर की सबसे अच्छी बात ये है की इसके लिए ना तो सब्जी को काटकर सुखाना पड़ता है और ना ही ज्यादा इंतज़ार करना पड़ता है।

Natural Food Color At Homeतीन दिन में हमारा संतरे का छिलका अच्छे से सूख गया है अब इसको मिक्सी के जार में डालकर बारीक पीस लें। संतरे के छिलके से बहुत प्यारा कलर बनकर तैयार हो गया है इसको एक कटोरी में निकाल लें।

इसी तरह से पालक को भी तीन दिन धूप में सुखाकर बारीक पाउडर में पीस लें। चुकंदर को भी तीन दिन सुखाकर मिक्सी जार में डालकर फाइन पाउडर में पीस लें इसको भी एक कटोरी में निकाल लें।

अब इन तीनो को में आपको पानी में घोलकर दिखाती हूँ तीनो कलर से एक-एक चम्मच कलर लेकर अलग-अलग कटोरी में डालें फिर इसमें थोड़ा सा पानी डालकर चलाएं बहुत ही प्यारे तीनो कलर बनकर तैयार है।

Natural Food Colorजितनी तेज़ इन्हें धूप मिलेगी उतनी ही जल्दी ये सूखकर तैयार हो जाते है। इन तीनो कलर को आप किसी भी डिब्बे में भर कर पूरे एक साल इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आप ये सोच रहे है कि इस कलर को आप किसी चीज़ में डालेंगे तो उसमे पालक या चुकंदर का स्वाद आएगा तो ऐसा नहीं है ये आपको सिर्फ कलर ही देगा टेस्ट नहीं।

पर्पल और बिलू कलर को आप ज्यादा दिन नहीं रख सकते इसे आप आइस ट्रे में जमाकर एक सप्ताह रखकर इस्तेमाल कर सकते है क्योकि ये इंस्टेंट कलर है।

आप भी इस नेचुलर तरीके से ये फ़ूड कलर बनाएं और इस्तेमाल करें आप देखना आपकी रेसिपी इन कलर को डालने से बहुत ही प्यारी बनेगी।

शेयर करें:

Leave a Comment