दो चीजों के मिश्रण से बनाएं इतनी स्वादिष्ट बर्फी Peanut Burfi Recipe in Hindi

दो चीजों के मिश्रण से बनाएं इतनी स्वादिष्ट बर्फी की आपने पहले कभी नहीं खाई होगी। जी हाँ ये है मूंगफली की बर्फी इसे हम सिर्फ दो चीजों के मिश्रण से बनायेंगे। और इसका स्वाद इतना जबरदस्त होगा की आप सोच भी नहीं सकते जब मैने ये बर्फी अपने हसबैंड को खिलाई तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ की इसे दो चीज़ों के मिश्रण से बनाया गया है। (peanut chikki) वह कहने लगे कि ये तो बहुत ही स्वादिष्ट है तो फिर देर न करे आप भी झटपट बनाएं मूंगफली की बर्फी ये आपके सभी घरवालो को बहुत पसंद आयेगी। और बच्चे तो आप से छीन-छीन कर खायेंगे।

मूंगफली की बर्फी बनाने की सामग्री – peanut burfi recipe

  • मूंगफली के दाने = एक कप
  • मावा  =  एक कप
  • चीनी = एक कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा चम्मच
  • घी = एक चम्मच
  • पानी = आधा कप

मूंगफली की बर्फी बनाने की विधि – moongphali ki barfi

सबसे पहले एक कप कच्ची मूंगफली को किसी बर्तन को गर्म करके उसमे मूंगफली को अच्छे से सेंक (रोस्ट करले) लें और फिर मूंगफली के ठंडा होने पर उसके सभी लाल छिलके उतारकर मूंगफली को मिक्सी में दरदरा सा पीस ले।

अब चाशनी बनाने के लिए एक फ्राई पैन में पानी और चीनी डालकर गैस पर पकने के लिए रख दें। चीनी घुलने पर इसमें घी और इलायची पाउडर डालकर दो तार की चाशनी बनने तक ऐसे ही अच्छे से पका लें।

जब आपकी दो तार की चाशनी बन जाए तो फिर इसमे मूंगफली और (chikki recipe) मावा डालकर मिश्रण को आपस में खूब अच्छे से मिक्स कर लें और फिर गैस को बंद करके मिश्रण को चलाते हुए थोडा सा ठंडा होने दें।

अब एक प्लेट या ट्रे  में घी लगाकर चिकना कर लें और फिर इस मिश्रण को ट्रे में फैलाकर जमने के लिए रख दे। जब ये मिश्रण अच्छे से जम जाए तो फिर इसे अपने मनचाहे आकार में काटकर सर्व करे इसे जमने में 40 से 60 मिनट का समय लगता है।

शेयर करें:

Leave a Comment